26 दिसंबर को लगेगा साल का अंतिम सूर्यग्रहण, 6 ग्रहों का अद्भुत संयोग, जानें सभी राशियों पर असर

साल का अंतिम सूर्यग्रहण 26 दिसंबर को लग रहा है । इसका असर सभी 12 राशियों पर पड़ेगा । आगे पढ़ें इससे जुड़ी पूरी डीटेल ।

New Delhi, Dec 12: साल 2019 का आखिरी सूर्यग्रहण 26 दिसंबर गुरुवार को पड़ रहा है । ग्रहण पूरे भारत में नजर आएगा और आसानी से देखा जा सकेगा । भारत में सूर्य ग्रहण पूरे 2 घंटे 52 मिनट तक रहेगा । इस ग्रहण का सभी 12 राशियों पर असर पड़ रहा है, यानी कि सभी को बहुत ही सावधानी से इस काल में रहना होगा । ग्रहण काल सुबह 8 बजे से शुरू होकर 10 बजकर 56 मिनट पर समाप्त होगा।

Advertisement

6 ग्रहों का संयोग धनु राशि में होगा
ज्योतिष जानकारों के अनुसार यह ग्रहण 26 दिसंबर को मूल नक्षत्र और धनु राशि में होगा । ग्रहण  पर सूर्य, बुध, गुरु, शनि, चंद्रम और राहु-केतु धनु राशि में एक साथ रहेगा । ये संयोग विचित्र फलदायी होगा । इसके मिले जुले प्रभाव देखने को मिलेंगे । प्रत्‍येक राशि के स्‍वामी ग्रहों का उनकी राशियों पर अलग-अलग प्रभाव होगा ।

Advertisement

सूतक काल
सूर्य ग्रहण पर सूतक काल 12 घंटे पहले और चंद्र ग्रहण पर 5 घंटे पहले से सूतक आरंभ हो जाता है । आपको बता दें ग्रहण के सूतक काल को अशुभ ही माना जाता है । 26 दिसंबर को लगने वाले ग्रहण के लिए 25 दिसंबर की रात 8 बजे से ही सूतक काल शुरू हो जाएगा, जो ग्रहण के मोक्ष के साथ समाप्त होगा। सूतक काल में कोई शुभ कार्य नहीं होगा, गर्भवती स्‍त्री को इस काल में सावधान रहना चाहिए, ईश्‍वर स्‍थान के द्वार बंद कर देने चाहिए ।

Advertisement

सभी 12 राशियों पर असर
सूर्य ग्रहण का लगभग सभी राशियों पर विपरीत प्रभाव पड़ेगा।  मेष, वृषभ से लेकर कुंभ और मीन तक इस ग्रहण का बुरा असर ही होगा । ग्रहण के समय सभी राशि के जातकों को विशेष ध्‍यान रखने की आवश्‍यकता है । तुला, कुंभ और कर्क राशि के जातकों के लिए धन लाभ की भविष्‍यवाणी हैं । अन्‍य नौ राशियों के लिए ये समय कठिन रहने वाला है ।