नागरिकता कानून पर देश को उबलता छोड़ राहुल गांधी चले विदेश, उठ रहे सवाल

भाई की गैरमौजूदगी में अब तक सक्रिय राजनीति से दूर रहने वाली प्रियंका गांधी वाड्रा ने मोर्चा संभालने की कोशिश की है, दिल्ली के इंडिया गेट पर उन्होने विरोध प्रदर्शन का नेतृत्व किया।

New Delhi, Dec 17 : हर बड़े मौके पर कांग्रेस नेता राहुल गांधी या तो विदेश चले जाते हैं या फिर नेपथ्य में, नागरिकता संशोधन कानून के बाद देश में विरोध प्रदर्शन हो रहा है, दिल्ली समेत कई राज्यों में विरोध जारी है, लेकिन कांग्रेस के पूर्व अध्यक्ष राहुल गांधी इस मुद्दे से भी दूर हैं, क्योंकिी वो आधिकारिक दौरे पर दक्षिण कोरिया गये हुए हैं, राहुल गांधी की गैरमौजूदगी में उनकी बहन और कांग्रेस महासचिव प्रियंका गांधी वाड्रा ने मोर्चा संभाला है, उन्होने जामिया के छात्रों पर पुलिस द्वारा कथित बर्बर कार्रवाई के खिलाफ इंडिया गेट पर विरोध प्रदर्शन का नेतृत्व किया।

Advertisement

कोरिया गये हैं
कांग्रेस के एक सूत्र ने न्यूज एजेंसी आईएएनएस को बताया कि राहुल जी आधिकारिक दौरे पर दक्षिण कोरिया गये हैं, सूत्र ने ये भी कहा कि राहुल सोमवार सुबह दक्षिण कोरिया के लिये रवाना हो गये, हालांकि ये नहीं बताया गया है कि कांग्रेस के पूर्व अध्यक्ष कब तक लौटेंगे।

Advertisement

प्रियंका ने संभाला मोर्चा
भाई की गैरमौजूदगी में अब तक सक्रिय राजनीति से दूर रहने वाली प्रियंका गांधी वाड्रा ने मोर्चा संभालने की कोशिश की है, दिल्ली के इंडिया गेट पर उन्होने विरोध प्रदर्शन का नेतृत्व किया, उनके साथ कांग्रेस के वरिष्ठ नेता अहमद पटेल, केसी वेणुगोपाल, गुलाम नबी आजाद, अंबिका सोनी जैसे नेता भी शामिल रहे।

Advertisement

राहुल की अनुपस्थिति पर सवाल
वरिष्ठ कांग्रेस नेताओं द्वारा करीब दो घंटे के धरने के बावजूद कई पार्टी कार्यकर्ताओं ने राहुल गांधी की अनुपस्थिति पर सवाल उठाये, राहुल गांधी के पूर्व सहयोगी पंकज शंकर ने ट्विटर पर लिखा, आशा है कि वह विदेश में नहीं हैं, एक अन्य ने पूछा कि राहुल गांधी कहां हैं। आपको बता दें कि इससे पहले भी कई मौकों पर जब भी देश में महत्वपूर्ण घटनाक्रम चल रहे हों, तो राहुल गायब रहे हैं, जिसके बाद उन्हें आलोचनाओं का सामना करना पड़ा था, कुछ मौकों पर तो बाद में वो विदेश चले गये थे।

ऑफिस ने जवाब देने से किया मना
एक न्यूज एजेंसी ने जानकारी लेने के लिये जब राहुल गांधी के ऑफिस से संपर्क किया, तो वहां के कर्मचारियों ने जवाब दिया, कि आप क्यों पूछ रहे हैं, उन्होने राहुल गांधी के ठिकाने की कोई भी जानकारी देने से इंकार कर दिया। नागरिकता कानून आने पर राहुल गांधी ने गंभीर आपत्ति जताई थी, लेकिन जब विरोध-प्रदर्शन शुरु हुआ, तो वो विदेश चले गये।