आप प्रदर्शन की ख़बरों में उलझे हैं यहां PM मोदी ने कर दिया बड़ा एलान, सुनकर दिल खुश हो जायेगा

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने यहां नागरिकता कानून को लेकर हो रहे विरोध पर कहा ‘देशहित के लिए लोगों की नाराजगी और गुस्सा झेलना पड़ता है.’

New Delhi, Dec 20: एक तरफ देश में नागरिकता कानून को लेकर घमासान मचा हुआ है वहीँ दूसरी ओर पीएम मोदी हैं टक्स अर्थव्यवस्था को लेकर बड़े बयान दे रहे हैं. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने उद्योग मंडल एसोचैम की सालाना आम बैठक को संबोधित करते हुए एक बार फिर देश की अर्थव्यवस्था को 5 लाख करोड़ डॉलर तक पहुंचने के लक्ष्य को दोहराया है.उन्होंने देश के मौजूदा हालातों पर सीधे कुछ नहीं कहा लेकिन ये ज़रूर बोले कि देश के लिए काम करने में काफी गुस्सा झेलना पड़ता है, कई लोगों की नाराजगी झेलनी पड़ती है. कई आरोपों से गुजरना पड़ता है.

Advertisement

एसोचैम कि सालाना बैठक
असोसिएशन ऑफ चैंबर ऑफ कॉमर्स एंड इंडस्ट्री ऑफ इंडिया यानि एसोचैम की स्थापना के 100 साल पूरे होने के मौके पर शुक्रवार को ‘100 ईयर्स ऑफ एसोचैम’ नाम से कार्यक्रम का आयोजन किया गया. जिसमे प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी समेत मंत्रिमंडल के कई बड़े नेता शामिल हुए . वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण, वाणिज्य मंत्री पीयूष गोयल, ट्रांसपोर्ट मंत्री नितिन गडकरी, टेलीकॉम मंत्री रविशंकर प्रसाद और कपड़ा मंत्री स्मृति ईरानी यहां पीएम के साथ नज़र आये.

Advertisement

अर्थव्यवस्था को लेकर बड़ा बयान
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने यहां कहा कि 5 ट्रिलियन डॉलर अर्थव्यवस्था की बात अचानक नहीं आई है. बीते 5 साल में देश ने खुद को इतना मजबूत किया है कि ऐसे लक्ष्य रखे भी जा सकते हैं और उन्हें प्राप्त भी किया जा सकता है. पीएम ने कहा हमने अर्थव्यवस्था के ज्यादातर आयामों को आसान करने के लिए व्यवस्था में लाने का प्रयास किया है.इसके साथ ही हम अर्थव्यवस्था को आधुनिक टेक्नोलॉजी का इस्तेमाल करते हुए मोर्डनाइज और स्पीडअप करने की दिशा में भी आगे बढ़े हैं.
विपक्ष को टारगेट किया
पीएम ने आगे कहा- 5 ट्रिलियन डॉलर अर्थव्यवस्था का लक्ष्य जब मैंने सार्वजनिक रूप से कहा तो मुझे पता था कि सुगबुगाहट शुरु हो जाएगी, ऐसा भी कहा जाएगा कि भारत ऐसा नहीं कर सकता है. लेकिन आजकल अर्थव्यवस्था को गति देने वाले सभी समूह 5 ट्रिलियन डॉलर अर्थव्यवस्था को लेकर चर्चा तो करते हैं. प्रधानमंत्री मोदी ने कहा कि 5-6 साल पहले अर्थव्यवस्था विनाश की तरफ जा रही थी. हमारी सरकार ने न सिर्फ अर्थव्यवस्था को स्थिरता दी है, बल्कि इसे अनुशासित करने की दिशा में भी कई प्रयास किए हैं. हमने इंडस्ट्री की दशकों पुरानी मांग को पूरा करने पर ध्यान दिया है.

Advertisement

भारत कि रैंकिंग भी सुधरी – PM
प्रधानमंत्री ने यह ख़ुशी जताते हुए बताया कि भारत आज दुनिया के उन टॉप-10 देशों में शामिल है, जिसने इज ऑफ डूइंग बिजनेस की रैंकिंग में पिछले 3 वर्षों में लगातार सबसे अच्छा सुधार किया है.पीएम ने कहा कि, क्या उद्योग जगत नहीं चाहता था कि देश में टैक्स का जाल कम हो. हर राज्य में अलग अलग दरों की परेशानी से उसे मुक्ति मिले. हम जीएसटी लाए. व्यापार जगत से जो भी फीडबैक मिला, हम जीएसटी में आवश्यक चीजें जोड़ते रहे. उसमें जरूरी परिवर्तन करते रहे.
टैक्स में लाये बड़ा बदलाव: पीएम
प्रधानमंत्री ने कहा कि कॉर्पोरेट टैक्स कम करने, उसका प्रोसेस आसान करने को लेकर भी बरसों से देश में तमाम चर्चाएं होती थी. देश में जितना कॉर्पोरेट टैक्स आज है, 100 साल के इतिहास में इतना कम टैक्स कभी नहीं रहा, ये काम भी हमारी सरकार ने किया है: पीएम मोदी उस बताया कि उनकी सरकार द्वारा उठाए गए कदमों की वजह से अब 13 बैंक मुनाफे में वापस आ चुके हैं. 6 बैंक PCA से भी बाहर निकल चुके हैं.हमने बैंकों का एकीकरण भी तेज किया है.बैंक अब अपना देशव्यापी नेटवर्क बढ़ा रहे हैं और अपनी ग्लोबल पहुंच कायम करने की ओर अग्रसर हैं.
(Source: News 18 Hindi)