साप्‍ताहिक राशिफल: 6 जनवरी से 12 जनवरी 2020, छुटपुट समस्‍याएं रहेंगी-मकर राशि के लिए होगी गुड न्‍यूज

भारत के नंबर वन एस्‍ट्रॉलॉजिस्‍ट बेजान दारूवाला से जानिए आपको ये हफ्ता कैसा गुजरने वाला है । 12 राशियों के राशिफल में क्‍या- क्‍या बातें बताई गई हैं, क्‍या भविष्‍यवाणी है ।

मेष राशिफल – सप्ताह की शुरुआत में व्यक्तिगत जीवन में अपने जोश, आत्मविश्वास और आशावाद से अफने क्षितिज का विस्तार करें। संदिग्ध प्रवृत्ति वाले लोगों के साथ संबंध न रखें। रचनात्मक गतिविधियों में सक्रिय होकर आप पेशेवर मोर्चे पर अधिक प्रसिद्धि पा सकते हैं। कार्यक्षेत्र में दुश्मनों की हार होगी, जिससे आपको मानसिक शांति का अनुभव होगा। सप्ताह के अंत में आपका उत्साह एक नई ऊंचाई पर दिखाई देगा। आपके वेतन में बढ़ोतरी होगी, लेकिन यात्रा में भी खर्च भी होगा। धार्मिक यात्रा और कार्य पर भी खर्च होगा। विद्यार्थी में शुरुआत में अपनी पढ़ाई में मन लगा सकेंगे, लेकिन उच्च अध्ययन में, वर्तमान चरण काफी परेशानी वाला है। ऐसे में लापरवाही न बरतें, अन्यथा लक्ष्य को हासिल करना मुश्किल होगा। परिजनों और प्रियजनों के साथ शुरू से ही रिश्ते बेहतर होंगे। हालांकि दोस्तों के साथ मुलाकात में अड़चन आ सकती है। सप्ताह के मध्य में आप बेहतर ढंग से प्रेम की अभिव्यक्ति कर सकते हैं। सप्ताह के मध्य में आप संतुलित आहार और भावनात्मक संतुलन बनाए रखने में सक्षम होंगे। आप बहुत उत्साहित होंगे और अतीत की सभी बाधाओं से छुटकारा मिलेगा। जिन लोगों को संयुक्त रोग और मांसपेशियों से संबंधित समस्याएं हैं, उन्हें अभी थोड़ी सावधानी बरतनी होगी।

Advertisement

वृषभ राशिफल
सप्ताह की शुरुआत में व्यवहार में उग्रता न लाने की सलाह है। नौकरी पेशा लोगों के उच्चाधिकारियों और सहकर्मियों के साथ संबंध सामान्य रहेंगे। अपने विरोधियों को परास्त कर सकेंगे। लाभदायक सौदों के लिए अच्छे अवसर मिलेंगे। शुरूआती दो दिनों को छोड़ दें तो बाद के ज्यादातर समय बेहतर है। इस वक्त आर्थिक मामलों में सतर्कता जरुरी है, क्योंकि शुरूआत में काफी खर्च होगा। इसके अतिरिक्त, पैतृक संपत्ति या पिता, सरकार आदि से मिलने वालों लाभों से भी निराशा हो सकती है। विद्यार्थियों की बात करें तो उन्हें गहन अध्ययन, अनुसंधान आदि में कठिनाइयों का सामना करना पड़ेगा। आपको अपनी याददाश्त का साथ न मिलता महसूस होगा। इस सप्ताह आपको पारिवारिक नियमों का पालन करने और दूसरे लोगों के साथ संबंधों में ईमानदार और पारदर्शी बनने की राह पर चलना होगा। यदि आप जीवनसाथी के विचारों पर हावी होने की कोशिश करते हैं, तो आपके बीच प्रतिद्वंद्विता या विवाद होने की संभावना है। स्वास्थ्य की बात करें तो शुरुआत में थकान और आलस्य के कारण स्वास्थ्य संबंधी परेशानी होगी। सप्ताह के मध्य में आप आत्मनिखार पर ध्यान केंद्रित करेंगे। आपको खुद में ऊर्जा का एहसास होगा।

Advertisement

मिथुन राशिफल
सप्ताह की शुरुआत में आप में आत्मविश्वास रहेगा, लेकिन मध्य में कुछ कठिनाइयां आएंगी और आप खुद को असमर्थ महसूस करेंगे। अंतिम चरण आपके पक्ष में होगा। सप्ताह की शुरूआत में अपने वरिष्ठों या साथी कर्मचारियों, भागीदारों आर अपने साथ काम करने वाले लोगों के साथ किसी भी प्रकार के अनावश्यक बहस या तनाव से बचें, अन्यथा मानसिक परेशानी बढ़ सकती है। इस समय अपने कॅरियर और आर्थिक मामलों पर पूरा ध्यान देना होगा। उत्तरार्द्ध में आप पेशेवर मोर्चे पर अधिक केंद्रित रहेंगे, लेकिन सतर्कता की आवश्यकता है। विद्यार्थियों के लिए अध्ययन की शुरुआत अच्छी है, लेकिन दूसरे दिन दोपहर के बाद आपका दिमाग थोड़ा अस्थिर रहेगा, जिससे अभ्यास में अवरोध आ सकता है। आपको इस समय घर या अपने प्रियजनों के साथ रहने की आवश्यकता महसूस होगी। उत्तरार्द्ध में आपको अपने जीवनसाथी या प्रियजन के साथ गुणवत्तापूर्ण समय बिताने का अवसर मिलेगा। हालांकि, आपकी मानसिक उथल-पुथल सार्थक रिश्तों में बाधा डाल सकती है। सप्ताह के मध्य में, पैरों और घुटनों की विशेष देखभाल की आवश्यकता है। अत्यधिक व्यायाम से कोई चोट न पहुंचे, इसका खास ध्यान रखें। लंबी दूरी की यात्रा में स्वास्थ्य का ध्यान रखने की सलाह है।

Advertisement

कर्क राशिफल
सप्ताह की शुरुआत में पारिवारिक गतिविधियों में समय के साथ ही काफी ऊर्जा भी खर्च करनी होगी। आप पेशेवर मामलों पर अधिक ध्यान देंगे। हालांकि इससे लाभ भी होगी, लेकिन नौकरीपेशा लोगों के लिए स्थिति और परिस्थितियों के साथ आगे बढ़ने की सलाह है। काम में आप थोड़े बेचान और मूडी बन जाएंगे। सप्ताह के मध्य में परिवार में मनमुटाव होगा जिससे परिवार में दलीलबाजी की भी संभावना है। प्रेम संबंधों में आप भावनात्मक रूप से अधिक संवेदनशील होंगे और विशेष रूप से सप्ताह के अंतिम दिनों में प्रियजन या जीवनसाथी के साथ बहुत अच्छा समय बिताएंगे। सप्ताह के मध्य में अपने व्यस्त कार्यक्रम में से जितना संभव हो सके विश्राम के लिए समय निकालें, ताकि उत्साह और आपकी गति दोनों बनी रहें। अंतिम दिनों में, आपके व्यावसायिक संपर्कों का विस्तार होगा। विद्यार्थी अधिकांश समय अध्ययन पर ध्यान केंद्रित कर सकेंगे, लेकिन विशेष रूप से बाद के चरण की शुरुआत खराब होगी। स्वास्थ्य संबंधी मामलों में भी सतर्क रहना होगा। वर्तमान में, शरीर की गर्मी से संबंधित शिकायतें बढ़ सकती हैं।

सिंह राशिफल
सप्ताह की शुरुआत में, बच्चों के साथ किसी प्रतिकूल स्थिति के उत्पन्न होने की संभावना है। आप दोस्ती और अन्य गतिविधि. के पीछे काफी समय और ऊर्जा खर्च करेंगे, जिस कारण परिवार में किसी चुनौती का सामना करने की संभावना बढ़ेगी। सप्ताह के मध्य में जब भी आप पर काम का बोझ बढ़ा होगा, आप थके होंगे या जब भी आप काफी भावनामक तनाव में हो या जीवन शुष्क महसूस हो तो शांतचित्त से भगवान को याद करें। पुरानी चीजों से सबक लेते हुए आपको कोई रास्ता मिलेगा। नियमित आहार पर पूरा ध्यान दें। आपकी समझ और काम के प्रति प्रतिबद्धता की प्रशंसा होगी। सप्ताहांत में व्यापार साथ ही वित्तीय मामलों में सकारात्मक और संतोषजनक स्थिति के साथ शुरूआत होगी। कड़ी मेहनत और बुद्धि चातुर्य के कारण, नियमित कामकाज में नियमित लाभ होगा। विद्यार्थियों को अभी अध्ययन में अधिक एकाग्रचित्त होने की आवश्यकता होगी।

कन्या राशिफल
सप्ताह की शुरूआत में संतानों की समस्या से चिंतित होंगे। पेशेवर क्षेत्र में प्रतिद्वंद्वी और शत्रु अपना सिर उठाएंगे। नकारात्मक विचार मन पर हावी होंगे। सरकार की तरफ से कोई परेशानी हो सकती है। हालांकि, दूसरे दिन से आपके विचारों में नवीनता आएगी। आप नए जोश में दिखाई देंगे। नए कार्य शुरू कर सकेंगे। महत्वपूर्ण दस्तावेजों पर हस्ताक्षर करते वक्त ध्यान रखें। सप्ताह के मध्य में दोस्तों और रिश्तेदारों की आवाजाही से खुशहाली का माहौल रहेगा। वित्तीय लाभ की संभावना से भी इंकार नहीं किया जा सकता है। किसी प्रवास की तैयारी रखें। शुभ या मांगलिक कार्यों में भाग लेने या ऐसे कार्यों का घर में आयोजन होने से, बदले माहौल में आप बेहतर एहसास कर सकेंगे। तनाव के कारण कभी-कभी अनिद्रा की समस्या भी हो सकती है। धन की व्यवस्था के लिए सप्ताहांत शुभ समय है। दीर्घकालीक निवेश में आप दूसरे की बातों पर आंख मूंदकर विश्वास न करें। विद्यार्थी जातकों को खासकर दोस्तों की खराब संगत से दूर रहने की सलाह है।

तुला राशिफल
सप्ताह की शुरुआत में प्रियपात्र के साथ घूमने-फिरने में समय व्यतीत होगा। प्रेम संबंधों में अगले चरण में जाने के लिए सप्ताहांत में बेहतर अवसर भी मिल सकता है। आप परिवार पर अधिक ध्यान देते हैं, जिससे परिवार के साथ आपकी आत्मीयता बढ़ेगी। पेशेवर मोर्चे पर, आप दूसरों की मदद से आगे बढ़ सकते हैं, साथ ही भागीदारी या टीम वर्क के कार्यों में सफलता की उम्मीद कर सकते हैं। दूसरे दिन दोपहर के बाद आपको सतर्क रहना होगा। मानसिक बेचैनी बढ़ सकती है। रागद्वेष से दूर रहें और शत्रुओं से संभले। स्वास्थ्य का खास ध्यान रखें। आध्यात्मिक उपलब्धि हासिल करने के लिए एक अच्छा समय है। इसके बाद धनखर्च भी होगा। सप्ताह का अंतिम चरण में अविवाहितों के लिए विवाह योग हैं। उच्च अध्ययन कर रहे विद्यार्थियों को कुछ बाधाओं का सामना करना पड़ सकता है, लेकिन मातृभूमि से दूर जाकर अध्ययन करने संबंधी कार्यों में सफलता मिल सकती है। जमीन, मकान या अचल संपत्ति के सौदे के लिए बातचीत हो सकती है। मित्रों के साथ संबंधों में थोड़ी प्रतिकूलता आने की संभावना है। वाणी कठोर न हो, इसका खास ध्यान रखें।

वृश्चिक राशिफल
सप्ताह की शुरुआत में, स्वास्थ्य ठीक नहीं रहने के कारण एकाग्रता कम रहेगी। आप एलर्जी और गैस जैसी समस्या से पीड़ित होंगे। भाई-बहनों के बीच संबंध अधिक घनिष्ठ बनेंगे। विवाहित जातकों को ससुराल पक्ष के लोगों के साथ मिलना होगा साथ ही उनसे लाभ भी प्राप्त होगा। दाम्पत्य जीवन या प्रेमसंबंधों का आनंद लें सकेंगे, लेकिन अपने क्रोध को नियंत्रित रखने की खास सलाह है। बीमार लोगों को सप्ताह के मध्य में राहत मिलेगी। ऑफिस में आपके कार्य की प्रशंसा होने से आपको आनंद का अनुभव होगा। आप दांपत्य जीवन का आनंद लेंगे और इसका सुख ले सकेंगे। परिवार के साथ किसी सोशल गैदरिंग या परिवार के साथ किसी छोटी यात्रा पर जाकर आनंदपूर्वक समय बिताएंगे। सप्ताह के अंतिम चरण में, आपका मन फिर थोड़ा बेचैन रहेगा और शरीर में थकावट होगी, जिससे कामकाज में मन कम लगेगा। आप एकांत पसंद करेंगे, लेकिन अंतिम दिन एक बार फिर से आप पुराने जोश और उत्साह का अनुभव करेंगे। अंतिम दिन व्यापारियों के लिए कमाई के द्वार खुलेंगे साथ ही व्यापार के विस्तार हेतु बातचीत कर सकेंगे। अब्यास में लगातार उतार-चढञाव की स्थिति होने के कारण विद्यार्थियों को योजना के साथ आगे बढ़ना होगा।

धनु राशिफल
सप्ताह की शुरुआत में परिवार, दोस्तों और व्यवसायिक क्षेत्र में अच्छा समय होने के कारण आपका पारिवारिक वातारवरण उल्लासमय रहेगा। आपको खुद में नई ऊर्जा का संचार होता महसूस हो सकता है। विभिन्न लाभ आपके उत्साह को दोगुना कर देंगे। शरीर में ऊर्जा और मन में उत्साह की कमी रहेगी। दीर्घकालिक निवेश करने का सही समय है। प्रेम संबंधों में भी आप आगे बढ़ सकेंगे। सप्ताह के मध्य में उच्च अभ्यास कर रहे विद्यार्थियों की पढ़ाई के लिए समय बेहतर है, ऐसे में योजनाबद्ध तरीके से मेहनत करते हैं, तो आप अच्छे परिणाम प्राप्त कर सकते हैं। स्वास्थ्य की बात करें तो कुल मिलाकर पूरे सप्ताह उतार-चढञाव की स्थिति रहने के कारण थोड़ा सतर्क रहें। धंधे में अनुकूल वातावरण रहेगा। अपने सवालों का हमेशा विश्लेषण करना और उनके अनुरूप व्यावहारिक कदम उठाना आपको मुसीबत से बाहर निकालने में मदद करेगा। सप्ताह के अंतिम चरण में बहुत अधिक खर्च होने के कारण आर्थिक खींचतान महसूस होगी। कॅरियर को लेकर भी कुछ चिंताएं रहेंगी। परिजनों और कार्यालय में सहयोगियों के साथ किसी तरह की अनबन न हो, इसके लिए वाणी और व्यवहार को सौम्य रखने की सलाह दी जाती है।

मकर राशिफल
इस सप्ताह संपत्ति के मसले उठ सकते हैं या पहले से कोई मामला चल रहा है तो, अभी उसे न छेड़ें। पैतृक संपत्ति से मिलने वाले लाभों में अभी कुछ निराशा हो सकती है। सरकारी या कानूनी मामलों में खर्च हो सकता है। यदि आप अभी किसी लाभ की उम्मीद कर रहे हैं, तो कुछ विलंब का सामना करने के लिए तैयार रहें। हालांकि, धीरे-धीरे सब कुछ पार होने से आप मानसिक रूप से कुछ राहत महसूस करेंगे। सहकर्मियों और वरिष्ठों के प्रति आपका नज़रिया बदलेगा। शुरुआत में कुछ संघर्षपूर्ण चरणों के बाद, आप अंतिम चरण में आप पदोन्नति का मार्ग गढ़ने में सफलता प्राप्त कर सकेंगे। कार्यस्थल पर आपका वर्चस्व बढ़ेगा। प्रतिष्ठा धुमिल करने वाले या कानून विरोधी कृत्यों से दू रहें। इस सप्ताह आपमें विपरीत लिंगीय आकर्षण अच्छा रहेगा और इसमें भी खासकर सप्ताह की शुरूआत में आपके बीच मुलाकात या एक दूसरे के साथ में रहने के कई अवसर मिल सकते हैं। आप उच्च शिक्षा के लिए आप प्रयास कर सकते हैं, लेकिन किसी भी विषय में गहन अध्ययन के लिए परिश्रम की आवश्यकता होती है। पूरी तरह से स्वस्थ होने के लिए आपको खानपान में संयम और कसरत पर जोर देने की आवश्यकता है।

कुंभ राशिफल
सप्ताह के पहले दो दिन आप दोस्तों और भाई-बहनों या परिवार के साथ अच्छी तरह से बिता सकेंगे। आप उनके लिए खर्च कर सकते हैं। इसलिए सप्ताह के पहले भाग में परिवार के लिए खर्च की तैयारी रखें। अभी आप व्यापार या व्यवसाय के विस्तार की योजना साकार कर सकेंगे। निवेश की भी योजना बनेगी। लेकिन खासकर शेयर बाजार, वायदा बाजार, कमोडिटी या सट्टा गतिविधियों में शामिल लोगों के लिए एक सतर्कतापूर्ण चरण है। हाल में किया गया कोई सौदा आपके लिए बड़े नुकसान का कारण बन सकता है। आयात-निर्यात के कारोबारियों के कामकाज धीमी लेकिन स्थिर गति से होंगे। ब्रोकरेज, कमीशन, ब्याज आदि से आय में वृद्धि से आपके पास पैसे रहेंगे। प्रियजनों के साथ अत्यधिक भावुकता आपको कुछ मामलों में पक्षपाती बना सकती है, इसलिए यथासंभव व्यावहारिक और तटस्थ दृष्टिकोण अपनाएं। शुरूआती बाधाओं के बाद विद्यार्थियों को अध्ययन में एकाग्रता बनाए रखने में मदद मिलेगी। अभी त्वचा या एलर्जी की शिकायत होने की संभावना है।

मीन राशिफल
सप्ताह की शुरुआत में आपको आनंददायक समाचार मिलेगा। आप वाणी के प्रभाव से दूसरों को अपनी बात मनवा सकेंगे और दूसरे से काम निकाल सकेंगे। आर्थिक लाभ की संभावना है। कार्यक्षेत्र में अधिकारियों के नकारात्मक रवैये से आपके भीतर कुछ निराशा भी पैदा होगी, लेकिन अगर आप रणनीतिक रूप से आगे बढ़ेंगे, तो अभी आपको उनकी कार्यशैली और विचारधारा से कामकाज में अच्छा फायदा भी हो सकती है। प्रतिस्पर्धी और विरोधी प्रबल होंगे, इसलिए कार्य में सटीकता रखें। आपको बार-बार अपने काम में बदलाव करने का विचार आ सकता है। संबंधों की बात करें तो प्रियपात्र और स्नेहियों के साथ आप आनंद-प्रमोद के साथ रहेंगे साथ ही उनके मनोरंजन पर पैसा खर्च करेंगे। कलात्मक अंदाज में प्रपोज कर सकेंगे। अविवाहितों को उपयुक्त साथी मिल सकता है। अध्ययन में अभी खासकर इधर-उधर की गतिविधियों में मन न फंसा रहे, इसका ध्यान रखें। स्वास्थ्य को लेकर अभी खास चिंता की कोई जरूरत नहीं है। वैसे जिन लोगों को खांसी, सीने में दर्द, सांस की तकलीफ की शिकायत हो, उन्हें सावधान रहना चाहिए।
(Source :Ganeshaspeaks.com)