मौनी अमावस्या- कुंडली में भारी है शनि, तो आज जरुर करें ये काम, मिलेगी राहत

इस साल 24 जनवरी को मौनी अमावस्या के दिन सुबह 9.56 बजे शनि राशि परिवर्तन करके अपनी राशि मकर में प्रवेश करने वाले हैं।

New Delhi, Jan 24 : आज मौनी अमावस्या है, इस बार की मौनी अमावस्या कई मायनों में खास बतायी जा रही है, दरअसल इस बार न्याय के देवता शनि तीस सालों के बाद मौनी अमावस्या के दिन मकर राशि में प्रवेश करने वाले हैं, जिसकी वजह से इसका महत्व कई गुणा बढ गया है, धार्मिक मान्यताओं के मुताबिक मौनी अमावस्या पर व्यक्ति को दान, पुण्य और जाप करना चाहिये, ऐसी मान्यता है कि इस दिन गंगा स्नान करने से अश्वमेघ यज्ञ करने के बराबर फल मिलता है, यदि किसी शख्स की कुंडली में शनि की दशा चल रही है, तो मौनी अमावस्या के दिन किया गया दान समस्या को दूर कर सकता है।

Advertisement

गंगा स्नान
पुराणों के मुताबिक मौनी अमावस्या के दिन पितृगण पितृलोक से संगम में स्नान करने आते हैं, कहा जाता है कि इस तरह देवताओं और पितरों का संगम होता है, यही वजह है कि इस दिन किया गया जाप, तप, ध्यान, दान, स्नान, यज्ञ, हवन कई गुना फल देता है, मौनी अमावस्या के दिन व्यक्ति को अपनी सामर्थ्य के मुताबिक दान, पुण्य करना चाहिये।

Advertisement

अमावस्या से दिन शनिदेव ने लिया था जन्म
इस साल 24 जनवरी को मौनी अमावस्या के दिन सुबह 9.56 बजे शनि राशि परिवर्तन करके अपनी राशि मकर में प्रवेश करने वाले हैं, ज्योतिषी के मुताबिक अमावस्या के दिन ही शनिदेव का जन्म हुआ था। यदि किसी व्यक्ति की कुंडली में शनि खराब स्थिति में है, तो उन्हें सौम्य बनाने के लिये शनिवार के दिन सुबह शाम सरसों के तेल का दीपक जलाएं, साथ ही शनि श्लोक का 11 बार पाढ करें, मान्यता है कि महाराज दशरथ को शनि देव से वरदान मिला था कि जो भी इस श्लोक का पाठ करेगा, उसे शनि नहीं सताएंगे।

Advertisement

खाने के बाद एक लौंग चबाएं
शनि देव का वास मदिरा, मांस, झूठ, धोखा और कपट में होता है, गरीब और कमजोर लोगों में भी शनि का वास माना जाता है, यदि आप चाहते हैं कि शनि महाराज की कृपा आपके ऊपर हमेशा बनी रहे, तो कभी भी खुद से कमजोर और गरीब व्यक्ति को सताना नहीं चाहिये, शनिवार के दिन मांस-मदिरा के सेवन से बचें, खाने के बाद एक लौंग चबाने की आदत डालें।

इन चीजों का करें दान
वैसे तो हर महीने की अमावस्या पर दान करने का खास महत्व है, लेकिन मौनी अमावस्या के दिन दान का महत्व ज्यादा बढ जाता है, इस दिन तिल, तेल, कंबल, कपड़े और धन का दान करना चाहिये, जिन लोगों की कुंडली में शनि भारी है, उनके लिये इन चीजों का दान करना और भी आवश्यक माना गया है।