Categories: वायरल

12 साल की उम्र में मजदूरी कर बनवाया क्रिकेट एकेडमी, अब विश्वकप में मचा रहा है धूम

रवि बिश्नोई को अपना सपना पूरा करने के लिये काफी इंतजार करना पड़ा, क्योंकि वो पहले राजस्थान के अंडर 16 और फिर अंडर 19 ट्रायल में जगह बनाने में असफल रहे।

New Delhi, Jan 25 : अंडर 19 टीम के लेग स्पिनर रवि बिश्नोई जबरदस्त चर्चा में हैं, उन्होने न्यूजीलैंड के खिलाफ मुकाबले में भी 4 विकेट हासिल किये, जिसकी वजह से टीम इंडिया ने किवी टीम को 44 रनों से पीट दिया, रवि को आईपीएल में किंग्स इलेवन ने दो करोड़ रुपये में खरीदा है, हालांकि यहां तक पहुंचना उनके लिये बिल्कुल भी आसान नहीं रहा है, जोधपुर के एक लोअर मिडिल क्लास परिवार में पैदा होने वाले रवि बिश्नोई का यहां तक का सफर शानदार है।

एकेडमी बनाने के लिये मजदूरी
रवि अपने बड़े भाई के साथ रोजाना क्रिकेट खेला करते थे, लेकिन वो इस बात का भी ध्यान रखते थे कि पिता के स्कूल से लौटने से पहले वो घर वापस आ जाएं, रवि के पिता सरकार स्कूल में मास्टर हैं, रवि जैसे होनहार बच्चे को लिये जोधपुर में शाहरुख पठान और प्रद्योत सिंह नाम के दो दोस्तों ने क्रिकेट एकेडमी खोलने का फैसला लिया, उनके पास ऐसा करने के लिये पैसे नहीं थे, फिर भी दोनों ने एकेडमी शुरु करने की कोशिश शुरु कर दी।

मजदूरी से काम शुरु
खर्च कम हो इसके लिये इन लोगों ने खुद ही मजदूरी का काम करना शुरु कर दिया, रवि भी उन लोगों की मदद करते थे, कंधे पर सीमेंट का बैग लेकर एकेडमी पहुंचाते, पत्थर तोड़ते, उनकी मजदूरी से जो पैसे बचते, उससे वो एक्सपर्ट्स को बुलाकर पिच तैयार कराते थे, रवि ने एक इंटरव्यू में बताया कि वो 6 महीने मेरे लिये काफी मुश्किल थे, मैं काफी मेहनत करता था, तब ये भी पता नहीं था कि इसका फायदा भी मिलेगा या नहीं, पिच तैयार हुई, फिर मेरा क्रिकेट शुरु हुआ।

कई बार नकारा गया
रवि बिश्नोई को अपना सपना पूरा करने के लिये काफी इंतजार करना पड़ा, क्योंकि वो पहले राजस्थान के अंडर 16 और फिर अंडर 19 ट्रायल में जगह बनाने में असफल रहे, हालांकि अंडर 19 में उन्होने दूसरी बार ट्रायल दिया और कामयाब हो गये। पिछले साल उन्होने वीनू मांकड़ ट्रॉफी में राजस्थान के लिये डेब्यू किया, फिर पलटकर नहीं देखा, इसके बाद उन्हें अंडर-19 टीम इंडिया से बुलावा आ गया।

आईपीएल में लगी बड़ी बोली
विश्वकप में ग्रुप मुकाबले में उन्होने तीन मैचों में 10 विकेट हासिल किये हैं, जापान और न्यूजीलैंड के खिलाफ 4-4 विकेट लेकर वो मैन ऑफ द मैच रहे, इससे पहले आईपीएल ऑक्शन में उनके नाम पर दो करोड़ की बोली लगी, शुरुआत में कोई भी फ्रेंचाइजी उनके नाम पर बोली नहीं लगा रहा था, लेकिन जैसे ही मुंबई इंडियंस ने बोली लगाई, बाकी फ्रेंचाइजी भी आ गई, आखिर में किंग्स इलेवन पंजाब ने उन्हें 2 करोड़ में अपने साथ जोड़ा।

Leave a Comment
Share
Published by
ISN-2

Recent Posts

इलेक्ट्रिशियन के बेटे को टीम इंडिया से बुलावा, प्रेरणादायक है इस युवा की कहानी

आईपीएल 2023 में तिलक वर्मा ने 11 मैचों में 343 रन ठोके थे, पिछले सीजन…

10 months ago

SDM ज्योति मौर्या की शादी का कार्ड हुआ वायरल, पिता ने अब तोड़ी चुप्पी

ज्योति मौर्या के पिता पारसनाथ ने कहा कि जिस शादी की बुनियाद ही झूठ पर…

10 months ago

83 के हो गये, कब रिटायर होंगे, शरद पवार को लेकर खुलकर बोले अजित, हमें आशीर्वाद दीजिए

अजित पवार ने एनसीपी सुप्रीमो शरद पवार पर निशाना साधते हुए कहा आप 83 साल…

10 months ago

सावन में धतूरे का ये महाउपाय चमकाएगा किस्मत, भोलेनाथ भर देंगे झोली

धतूरा शिव जी को बेहद प्रिय है, सावन के महीने में भगवान शिव को धतूरा…

10 months ago

वेस्टइंडीज दौरे पर इन खिलाड़ियों के लिये ‘दुश्मन’ साबित होंगे रोहित शर्मा, एक भी मौका लग रहा मुश्किल

भारत तथा वेस्टइंडीज के बीच पहला टेस्ट मैच 12 जुलाई से डोमनिका में खेला जाएगा,…

10 months ago

3 राशियों पर रहेगी बजरंगबली की कृपा, जानिये 4 जुलाई का राशिफल

मेष- आज दिनभर का समय स्नेहीजनों और मित्रों के साथ आनंद-प्रमोद में बीतेगा ऐसा गणेशजी…

10 months ago