टीम इंडिया ने सीरीज जीत रचा इतिहास, रोहित शर्मा ने कर दिया कमाल

टॉस जीतकर बल्लेबाजी के लिये उतरी टीम इंडिया की शुरुआत खराब रही, संजू सैमसन दो रन बनाकर ही पवेलियन लौट गये।

New Delhi, Feb 02 : टीम इंडिया ने न्यूजीलैंड की धरती पर पांच टी-20 मैचों की सीरीज में मेजबानों का सूपड़ा साफ कर इतिहास रच दिया है, आखिरी मुकाबले में मेहमान टीम ने सात रन से जीत हासिल की, इसके साथ ही भारतीय टीम ने पहली बार न्यूजीलैंड की धरती पर क्लीन स्वीप कर महारिकॉर्ड अपने नाम कर लिया, खास बात ये है कि साल 2018 के पिछले दौरे पर टीम इंडिया को तीन मैचों की सीरीज में 1-2 से हार का सामना करना पड़ा था, लेकिन इस बार सभी मैच जीत लिये।

Advertisement

टॉस जीतकर बल्लेबाजी का फैसला
कप्तान बदलते ही टॉस भी बदला, पहली बार सीरीज में टीम इंडिया ने टॉस जीता और पहले बल्लेबाजी का फैसला लिया, विराट इस मुकाबले में आराम कर रहे थे, रोहित की अगुवाई में टीम ने 3 विकेट पर 163 रन बनाये, हिटमैन ने सबसे ज्यादा 41 गेंदों में 60 रनों की पारी खेली, उनके अलावा केएल राहुल ने 45 रनों का योगदान दिया, जवाब में किवी टीम 20 ओवर में 9 विकेट खोकर 156 रन ही बना सकी, बुमराह ने तीन, शार्दुल ठाकुर और सैनी ने दो दो विकेट लिये।

Advertisement

सैमसन रहे नाकाम
टॉस जीतकर बल्लेबाजी के लिये उतरी टीम इंडिया की शुरुआत खराब रही, संजू सैमसन दो रन बनाकर ही पवेलियन लौट गये, उनका विकेट दूसरे ही ओवर में गिर गया, जिसके बाद तीसरे नंबर पर बल्लेबाजी के लिये रोहित शर्मा आये, उन्होने राहुल के साथ मोर्चा संभाला, दोनों ने दूसरे विकेट के लिये 88 रनों की साझेदारी की, ऐसा लग रहा था कि राहुल सीरीज में अपना तीसरा अर्धशतक पूरा करेंगे, लेकिन तभी हामिश बेनेट की गेंद पर वो कैच आउट हो गये, राहुल ने 33 गेंदों में 45 रन बनाये। जिसमें 4 चौके और तीन छक्के शामिल हैं।

Advertisement

रोहित ने जड़ा दूसरा अर्धशतक
चौथे नंबर पर बल्लेबाजी के लिये श्रेयस अय्यक आये, उन्होने रोहित के साथ रनगति बढानी शुरु की, इस दौरान हिटमैन ने सीरीज में अपना दूसरा अर्धशतक पूरा किया, हैमिल्टन में भी उन्होने 65 रन बनाये थे, दोनों रंग में थे तभी रोहित की मांसपेशियों में खिंचाव आ गया, जिसकी वजह से उन्होने बल्लेबाजी छोड़ दी और मैदान से बाहर चले गये, उन्होने 41 गेंदों में 60 रनों की पारी खेली। इसके बाद शिवम दूबे आये, वो भी कुछ खास नहीं कर सके, 6 गेंदों में 5 रन बनाकर चलते बनी, फिर अय्यर और मनीष पांडे ने स्कोर 163 तक पहुंचाया, अय्यर ने 31 गेंदों में नाबाद 33 और पांडे ने 4 गेंदों में नाबाद 11 रन बनाये।