कोरोना वायरस 48 घंटे में खत्‍म करने का दावा, HIV की दवा से तैयार हुई एंटीडोट

चीन के जानलेवा वायरस कोरोना वायरस का इलाज मिल गया है । थाइलैंड ने दावा किया है कि उसने कोरोना वायरस का एंटीवायरस ढूढ़ निकाला है । अब 48 घंटे में मरीज ठीक हो सकता है ।

New Delhi, Feb 04: चीन से शुरू हुआ कोरोनवायरस दुनिया भर में कई देशों को अपनी चपेट में ले चुका है । भारत में भी इसके मामले सामने आ रहे हैं । अब इस वायरस को लेकर थाइलैंड का दावा है कि उन्होंने इस वायरस का एक एंटीडोट खोज निकाला है। मीडिया में आई खबरों के मुताबिक थाइलैंड के डॉक्टरों का दावा है कि उन्होंने चीन से आई एक महिला को इस वायरस से मुक्त कर दिया है। डॉक्‍टरों ने एक प्रेस कॉन्‍फ्रेंस के जरिए इस बात का दावा किया ।

Advertisement

कॉकटेल मेडिसिन तैयार
थाईलैंड के डॉक्टरों की इस टीम ने एक प्रेस कांफ्रेस के दौरान कहा कि उन्होंने एक 71 साल की    महिला को करोना वायरस से मुक्ति दिला दी है। इन डॉक्टरों का कहना है कि उन्होंने इस वायरस का इलाज कॉकटेल से बनाया है। कॉकटेल यानी दो या उससे ज्‍यादा वस्‍तुओं का मिश्रण । बताया जा रहा है कि ये एंटीडोट एचआईवी और फ्लू की दवा को मिलाकर तैयार किया गया है । जिसका असर 12 घंटे बाद ही देखने को मिल गया और 48 घंटे बाद संक्रमित महिला की जांच में उसके अंदर कोराना वायरस नहीं मिला ।

Advertisement

https://www.youtube.com/watch?v=1_oItzPt4-c

Advertisement

चीन को हो रहा जबरदस्‍त नुकसान
कोरोना वायरस का आतंक इस कदर दुनियाभर में बैठ गया है कि इसका असर चीन की अर्थव्‍यवस्‍था पर भी साफ देखने को मिल रहा है । बताया जा रहा है कि इस वायरस के कारण चीन को अब तक करीब 140 बिलियन डॉलर नुकसान हुआ है । ज्‍यादातर कामकाज पर बहुत बुरा असर पड़ा है । कई देशों ने अपने नागरिकों को चीन न जाने की सलाह दी गई है। तो वहीं कुछ देशों ने तो चान के लिए अपनी उडानें तक रद्द कर दी है। वहीं विश्व स्वस्थ्य संगठन की ओर से कोरोनावायरस को लेकर इंटरनेशनल हेल्थ इमरजेंसी की घोषणा कर दी गई है।

बढ़ रहा है खतरा
चीन के वुहान शहर से शुरू हुए इस वायरस का प्रकोप लगातार बढ़ता जा रहा है । वैज्ञानिकों के अनुसार इस वायरस से संक्रमित हर रोगी दो से तीन अन्य लोगों की भी इस वायरस की चपेट में ला रहा है । डॉक्‍टर्स इस बात से भी परेशान हैं कि इससे संक्रमित होने वाले बहुत से रोगी लक्षण न दिखने की वजह से तत्काल डॉक्टर के पास भी नहीं आ रहे। सामान्‍य बुखार से शुरू होने वाले इसके लक्षण रोगी को 4 से 5 दिनों में ही बुरी तरह अपनी चपेट में ले लेते हैं ।