शाहरुख खान के खिलाफ चला ईडी का चाबुक, केकेआर समेत तीन कंपनियों की 70 करोड़ की संपत्ति जब्त

ईडी ने मनी लांड्रिंग के मामले में मल्टीपल रिसॉर्ट प्रा. लि., सेंट जेवियर कॉलेज कोलकाता और केकेआफ स्पोर्ट्स प्रा. लि. पर ये कार्रवाई की है।

New Delhi, Feb 04 : बॉलीवुड सुपरस्टार शाहरुख खान के दिन कुछ ठीक नहीं चल रहे हैं, फिल्म जीरो फ्लॉप होने के बाद उनके फैंस 2019 में फिल्म का इंतजार करते रहे, लेकिन उनकी कोई फिल्म नहीं आई, उन्होने जीरो के बाद कोई फिल्म साइन नहीं की है, इस बीच सुपरस्टार पर एक और मुसीबत आन पड़ी है, रोजवैली पोंजी घोटाला में शाहरुख खान से जुड़ी कंपनी समेत तीन कंपनियों की 70 करोड़ से ज्यादा की संपत्ति सीज कर ली गई है।

Advertisement

ईडी ने की कार्रवाई
आपको बता दें कि ईडी ने मनी लांड्रिंग के मामले में मल्टीपल रिसॉर्ट प्रा. लि., सेंट जेवियर कॉलेज कोलकाता और केकेआफ स्पोर्ट्स प्रा. लि. पर ये कार्रवाई की है, शाहरुख खान केकेआर के सह मालिक और निदेशक हैं, इनमें तीनों कंपनियों के बैंक खाते में 16.20 करोड़, पश्चिम बंगाल के पूर्वी मिदनापुर जिले के रामनगर और महिशदल में 24 एकड़ जमीन, मुंबई के दिलकप चैंबर में एक फ्लैट, कोलकाता के ज्योति बसु नगर में एक एकड़ जमीन और रोजवैली समूह का एक होटल शामिल है।

Advertisement

बड़ा घोटाला
ईडी का मानना है कि रोजवैली घोटाला शारदा पोंजी घोटाले से भी ज्यादा बड़ा है, रोजवैली चिटफंड घोटाले में ग्रुप ने लोगों से दो अलग-अलग स्कीम का लालच दिया, फिर आम लोगों के पैसे हड़प लिये, इस स्कीम के जरिये कंपनी ने 17,520 करोड़ रुपये लिये, जिसमें से 10,850 करोड़ रुपये लोगों को वापस किये और बाकी 6670 करोड़ रुपये अभी भी बकाया है।

Advertisement

केकेआर का भी नाम
कोलकाता नाइट राइडर्स स्पोर्ट्स प्राइवेट लिमिटेड आईपीएल की एक फ्रेंचाइजी है, इसके निदेशकों में सुपरस्टार शाहरुख खान, गौरी खान के साथ-साथ जूही चावला के पति जय मेहता भी शामिल हैं, ईडी ने 2014 में पीएमएलए के तहत केकेआर के गौतम कुंडू और अन्य के खिलाफ मामला दर्ज किया था, कुंडू को कोलकाता में ईडी ने 2015 में गिरफ्तार किया था।

शाहरुख से भी पूछताछ
2015 में आईपीएल में कथित विदेशी मुद्रा प्रबंधन अधिनियम (फेमा) के उल्लंघन के संबंध में सुपरस्टार शाहरुख खान से भी पूछताछ की गई थी, तब शक जताया गया था कि शाहरुख खान ने केकेआर के शेयरों को कम कीमत पर बेचा ।