दिल्ली विधानसभा चुनाव में कितने सही हो सकते हैं एक्जिट पोल्स? ऐसा रहा है इतिहास

ये एक्जिट पोल्स कितने भरोसेमंद हैं, इस पर सवाल उठ रहे हैं, दिल्ली बीजेपी अध्यक्ष मनोज तिवारी के मुताबिक ये एग्जिट पोल्स गलत साबित होंगे।

New Delhi, Feb 09 : दिल्ली विधानसभा चुनाव के लिये शनिवार को मतदान हो चुका है, उम्मीदवारों की किस्मत ईवीएम में कैद हो चुकी है, वोटिंग के बाद आये ज्यादातर एग्जिट पोल्स के मुताबिक दिल्ली में एक बार फिर से आम आदमी पार्टी की सरकार बनने की संभावना दिख रही है, दिल्ली में आप को 70 में से 50 सीटें मिलती दिख रही है, बीजेपी ने दिल्ली में काफी आक्रामक ढंग से चुनाव प्रचार किया था, लेकिन इसके बावजूद उसे सिर्फ 14 सीटें ही मिल रही है, वहीं कांग्रेस बमुश्किल 1 सीट जीत सकती है।

Advertisement

एग्जिट पोल कितने भरोसेमंद
ये एक्जिट पोल्स कितने भरोसेमंद हैं, इस पर सवाल उठ रहे हैं, दिल्ली बीजेपी अध्यक्ष मनोज तिवारी के मुताबिक ये एग्जिट पोल्स गलत साबित होंगे, बीजेपी को 48 सीटें मिलेगी, अगर एग्जिट पोल के पिछले रिकॉर्ड को देखा जाए, तो दिल्ली में 2013 और 2015 दोनों चुनाव में आम आदमी पार्टी के प्रदर्शन को कम करके दिखाया गया था।

Advertisement

2013 एग्जिट पोल
2013 विधानसभा चुनाव में किसी भी दल को पूर्ण बहुमत नहीं मिला था, तब एग्जिट पोल में बीजेपी को बहुमत दिखाया गया  था, रिजल्ट में बीजेपी सबसे बड़ी पार्टी बनकर सामने आई, लेकिन बहुमत से 4 सीट पीछे रह गई, उस चुनाव में आम आदमी पार्टी ने 28 सीटें जीतकर सबकों चौंका दिया था।

Advertisement

2015 एग्जिट पोल
2015 विधानसभा चुनाव एग्जिट पोल में आप को बहुमत मिलते दिखाया गया था, लेकिन आप को 67 सीटें मिलेगी, ये किसी ने भी नहीं बताया था, सभी पोल्स में आप को 35 से 45 सीटें दिखाई गई थी, लेकिन परिणाम में उसे 67 सीटें मिली, ज्यादातर पोल्स में बीजेपी को दहाई के आंकड़े में दिखाया गया था, इंडिया टीवी और सी वोटर ने बीजेपी को 33 सीटें दिखाई थी, लेकिन परिणाम में बीजेपी को सिर्फ तीन सीटें मिली थी। और कांग्रेस का खाता भी नहीं खुला था।

मनोज तिवारी का दावा
दिल्ली बीजेपी के अध्यक्ष मनोज तिवारी ने एग्जिट पोल को लेकर दावा किया है, कि ये सारे एग्जिट पोल्स फेल होंगे, उन्होने ट्विटर पर लिखा है कि बीजेपी को 48 सीटें मिलेगी, इतना ही नहीं उन्होने अपना ये ट्वीट लोगों से संभाल कर रखने के लिये भी कहा है, तिवारी का ट्वीट सोशल मीडिया पर वायरल हो रहा है।

https://twitter.com/ManojTiwariMP/status/1226144841761001472