Delhi Election- पूरी ताकत झोंक देने के बाद भी क्यों हारी बीजेपी ?, ये हैं 5 बड़े कारण

राजनीतिक विश्लेषकों के मुताबिक दिल्ली चुनाव में केजरीवाल के खिलाफ चेहरा नहीं होने से बीजेपी को नुकसान हुआ।

New Delhi, Feb 12 : अपनी पूरी ताकत , मशीनरी और प्रचार तंत्र लगा देने के बाद भी बीजेपी को दिल्ली में निराशा हाथ लगी , चुनाव नतीजों से पहले पार्टी के बड़े-बड़े नेता दावा कर रहे थे कि बीजेपी सत्ता में लौटने वाली है, लेकिन केजरीवाल का जादू जनता पर ऐसा चला कि बीजेपी के दावों की हवा निकल गई, अब सवाल ये है कि जब बीजेपी ने दिल्ली में पूरी ताकत झोंक दी, फिर क्यों हार मिली, आइये मुख्य कारणों के बारे में बात करते हैं।

Advertisement

बीजेपी के पास चेहरा नहीं
राजनीतिक विश्लेषकों के मुताबिक दिल्ली चुनाव में केजरीवाल के खिलाफ चेहरा नहीं होने से बीजेपी को नुकसान हुआ, रैलियों से लेकर चुनावी सभाओं में मोदी सरकार के काम को गिनाया गया, स्थानीय मुद्दों पर ज्यादा बात नहीं की गई, अगर इस पर बात की गई होती, तो शायद नतीजे अलग होते।

Advertisement

विवादित बयानों से नुकसान
बीते चुनाव में बीजेपी के नेताओं ने जमकर विवादित बयान दिये, जिससे उनकी पार्टी को नुकसान हुई, केन्द्रीय मंत्री से लेकर स्थानीय नेता तक एक के बाद एक विवादित बयान देते रहे, कुछ बयानवीरों पर चुनाव आयोग ने चाबुक भी चलाया, इससे पार्टी को नुकसान हुआ।

Advertisement

स्थानीय मुद्दे से भटकाव
दिल्ली विधानसभा चुनाव में देखने को मिला, कि बीजेपी राष्ट्रवाद, धारा 370 जैसे मुद्दों पर बात करती रही, जबकि आम आदमी पार्टी स्थानीय मुद्दों को तरजीह देती रही, राम मंदिर पर भी बीजेपी नेताओं ने खूब भाषण दिये, तो आप कहती रही कि चुनाव स्कूल, शिक्षा और स्वास्थ्य के मुद्दे पर लड़ा जाएगा, शायद यही वजह रही कि बीजेपी पीछे छूट गई।

व्यक्तिगत हमले
इस चुनाव में बीजेपी नेताओं ने सीएम केजरीवाल पर व्यक्तिगत हमले किये, जिसका आम आदमी पार्टी ने सधे हुए अंदाज में जवाब दिया, केजरीवाल पर हो रहे हमलों को दिल्ली की अस्मिता से जोड़ दिया, बीजेपी ने केजरीवाल को आतंकवादी कहा, तो उन्होने खुद को दिल्ली का बेटा कहा, साथ ही बीजेपी को चुनौती दी, कि अगर केजरीवाल आतंकी है, तो बीजेपी गिरफ्तार करे।

सरकार को घेरने में नाकाम रही बीजेपी
जब-जब बीजेपी ने दिल्ली सरकार को घेरने की कोशिश की, केजरीवाल उससे निकल गये, शाहीन बाग का जिक्र करते तो केजरीवाल स्कूल, अस्पताल और बिजली की बात करने लगते, यानी आप ने सभी नेता बीजेपी की पिच पर आ ही नहीं पाये, बीजेपी ने स्कूल की बदहाली का वीडियो जारी किया, तो आप ने इसे खारिज करते हुए कहा कि वो स्कूल तो पहले से बंद था।