ट्रंप के साथ भारत आ रही हैं बस्ती की रीता बरनवाल, गांव वाले मिलने को उत्साहित

रिपोर्ट्स के मुताबिक राष्ट्रपति ट्रंप के साथ आ रहे डेलीगेशन में भारतीय मूल के कई लोगों को शामिल किया गया है, जिसमें परमाणु ऊर्जा विभाग की प्रमुख रीता बरनवाल भी हैं।

New Delhi, Feb 22 : भारत दौरे पर अमेरिकी राष्ट्रपति डोनल्ड ट्रंप के साथ बस्ती की रीता बरनवाल भी आ रही हैं, आपको बता दें कि रीता अमेरिका में परमाणु ऊर्जा विभाग की प्रमुख हैं, उनका जन्म यूपी के बस्ती जिले के कलवारी थाना क्षेत्र के बहादुरपुर गांव में हुआ था, गांव में रह रहे उनके रिश्तेदारों ने अमेरिकन एंबेसी से रीता से मुलाकात करने की अनुमति मांगी है।

Advertisement

मिलने की अनुमति
रीता के भतीजे गौरव बरनवाल के अनुसार वाशिंगटन में रह रही उऩकी चाची माया ने 18 फरवरी को फोन कर उन्हें बताया कि ट्रंप के प्रतिनिधिमंडल के साथ रीता बुआ भी जा रही हैं, जिसके बाद उन लोगों ने अमेरिकन एंबेसी में एप्लाई करके मिलने की अनुमति मांगी, अगर ये अनुमति मिल जाती है, तो परिवार के लोग उनसे मुलाकात के लिये दिल्ली जाएंगे।

Advertisement

भारतीय मूल के कई लोग
रिपोर्ट्स के मुताबिक राष्ट्रपति ट्रंप के साथ आ रहे डेलीगेशन में भारतीय मूल के कई लोगों को शामिल किया गया है, जिसमें परमाणु ऊर्जा विभाग की प्रमुख रीता बरनवाल भी हैं, रीता के पिता कृष्ण चंद्र बरमाल काफी समय पहले अमेरिका गये और वहीं बस गये, उनके साथ ही रीता भी गयी थी और वहीं की होकर रह गई, रीता ने एमआईटी से पदार्थ विज्ञान एवं अभियांत्रिकी में बीए तथा मिशिगन विश्वविद्यालय से पीएचडी किया है।

Advertisement

यूपी में जन्म
रीता के भतीजे गौरव ने कहा कि बुआ का जन्म यही बहादुरपुर में ही हुआ था, बड़े बाबा कृष्ण चंद्र बरनवाल और दादी आरती जन्म के कुछ महीने बाद ही रीता बुआ को लेकर अमेरिका चली गई थीं, बाद में बड़े बाबा को वहां की नागरिकता मिल गई और पूरा परिवार वहीं रहने लगा। बुआ ने अमेरिकन नागरिक से शादी की है, जिनसे उनके दो बच्चे हैं।