प्रेम की नदी भारत आने के बावजूद इतनी सूखी हुई क्यों है?

हम सारा जिस्म सजदे में झुकाकर दुहरे हुए जा रहे हैं और वो सितमगर ‘डोनाल ट्रंप’ हमारे मोदी जी को ट्विटर ही फॉलो नहीं करता!

New Delhi, Feb 24 : हम सारा जिस्म झुक कर दुहरा किए दे रहे हैं। कब से सजदे में हैं। कब से झुके हुए खड़े हो रहे हैं। हमने ये भी कह दिया कि आप अतिथि हो और देवता हो। यह धोखा भी नहीं है कि हम सजदे में नहीं हैं, लेकिन उस सितमगर को देखिए कि कमबख़्त हमें ट्विटर ही फॉलो नहीं लायक नहीं समझता!

Advertisement

प्रेजिडेंट ट्रंप ट्विटर पर सिर्फ़ 39 लोगों को फॉलो करते हैं और डोनाल्ड जे ट्रंप 47 को, लेकिन इन दोनों में ही वे न तो भारतीय प्रधानमंत्री के पीएमओ को फॉलो करते हैं और न ही नरेंद्र माेदी को। लेकिन भारतीय पीएमओ इनके ऑफिस को भी फॉलो करता है और इन्हें भी।

Advertisement

आख़िर ये दोनों नेता अपना इतना सारा प्रेम ट्विटर उंड़ेल रहे हैं तो भारत के सवा करोड़ लोगों के प्रतिनिधि को ट्रंप का फॉलो न करना मोदी का या भारतीय पीएमओ की उपेक्षा नहीं, इस देश के सवा सौ करोड़ लोगों की उपेक्षा है।

Advertisement

आख़िर इस प्रेम की नदी भारत आने के बावजूद इतनी सूखी हुई क्यों है? यह स्वाभिमान का पानी कहां ठहरा हुआ है? ट्विटर पर इतनी छोटी-छोटी चीज़ों पर ये लोग ध्यान देते हैं, लेकिन इस उपेक्षा की आहट भारतीयों को क्यों नहीं है? सोशल मीडिया के इस जंगल में कोई परेशान क्यों नहीं है? क्यों कोई हांका नहीं हुआ?

 (त्रिभुवन के फेसबुक वॉल से साभार, ये लेखक के निजी विचार हैं)