Opinion – कांग्रेस की इस सरकार को बीजेपी चलने नहीं देगी

इस बात का डर कई बार जताया गया कि कांग्रेस की इस सरकार को बीजेपी चलने नहीं देगी. और अब ऐसा ही लग रहा है।

New Delhi, Mar 04 : राजनीति के खेल भी निराले हैं. कर्नाटक के बाद अब मध्य प्रदेश में कांग्रेस की सरकार गिरने की हालत में आ गई है. बीजेपी नेता नरोत्तम मिश्रा कांग्रेस के चार और गैर कांग्रेसी चार विधायकों के साथ गुरुग्राम ( यानी बीजेपी सरकार वाले हरियाणा के शहर में) एक पांच सितारा होटल में ठहरे हुए हैं. खबर मिली तो कांग्रेसी नेताओं का एंटीना खड़ा हुआ. दिग्विजय सिंह पहले से ही यह कह रहे थे कि बीजेपी उनकी पार्टी के विधायकों को तोड़ने के प्रयास में है.

Advertisement

जिन नेताओं को ये खबर मिली उनमें एक दिग्विजय सिंह भी थे. मध्य प्रदेश की सरकार में मंत्री जीतू पटवारी और कुछ और नेताओं को लेकर दिग्विजय सिंह गुरुग्राम के उस होटल को पहुंचे. अंदाजा था, इसलिए बाहर पुलिस का इंतजाम चुस्त था. पुलिसवालों ने दिग्विजय और उनके साथ गए नेताओं को अंदर जाने से रोक दिया. ठीक वैसे ही जैसे मुंबई के होटल मेें डीके शिवकुमार को पुलिस ने रोक दिया था, जब कर्नाटक केकांग्रेसी विधायकों से वो मिलना चाह रहे थे, जो वहां ठहरे हुए थे. दिग्विजय को जब रोका गया तो वो तैश में आ गए. कहा तो ये जा रहा है कि उस समय नरोत्तम मिश्रा भी आ गए और दिग्विजय की उनके साथ हाथापाई भी हो गई.

Advertisement

जब मैं ये पोस्ट लिख रहा हूं दिग्विजय सिंह अब भी होटल के बाहर खड़े हैं. दरअसल मध्य प्रदेश में नंबर का मामला थोड़े से इधर-उधर होने की हालत में है. जब से नतीजे आए और कमलनाथ की सरकार वहां बनी, इस बात का डर कई बार जताया गया कि कांग्रेस की इस सरकार को बीजेपी चलने नहीं देगी. और अब ऐसा ही लग रहा है.

Advertisement

मध्य प्रदेश की 230 विधानसभा सीटें हैं और सरकार बनाने के लिए 116 विधायकों की जरूरत होती है, कांग्रेस के पास अपने 114 विधायक हैं और उसे बहुजन समाज पार्टी के 1, समाजवादी पार्टी के 1 तथा 4 निर्दलीय विधायकों का भी समर्थन हासिल है. यानी जरूरत से 4 अधिक. उधर बीजेपी के पास 109 विधायक हैं यानी सरकार बनाने के लिए जरुरी आंकड़े से 7 कम. नरोत्तम मिश्रा 8 विधायकों के साथ गुरुग्राम में जमे हैं. मामला साफ है.

(चर्चित पत्रकार राणा यशवंत के फेसबुक वॉल से साभार, ये लेखक के निजी विचार हैं)