होली पर बन रहा है गजकेसरी योग, 5 उपाय नजर दोष उतारेंगे, एक लक्ष्‍मी को प्रसन्‍न करने के लिए  

चूंकि इस बार होली पर गजकेसरी योग बन रहा है इसलिए एक विशेष उपाय बताया गया है । होली पर पीली सरसों के जरिए मां लक्ष्मी को प्रसन्न किया जा सकता है।

New Delhi, Mar 06: रंगों का त्योहार होली बस कुछ ही दिन दूर है, उससे पहले आपको बताते हैं वो उपाय जिनका प्रयोग आप अगर होलिका दहन की रात करते हैं तो आपको वर्ष भर बहुत लाभ होगा । इस साल होलिका दहन 9 मार्च को रंगोत्‍सव 10 मार्च को होगा । इस बार बहुत खास संयोग ये है कि होली दहन अत्यंत शुभ गज केसरी योग में किया जाएगा। ज्योतिष शास्त्र के अनुसार इस विशेष योग में कुद खास उपाय करने से व्यक्ति को शनि-राहु-केतु और नजर दोष से मुक्ति मिलती है।

Advertisement

होलिका दहन पर करें ये उपाय
क्‍या आप जानते हैं होलिका दहन करने या फिर उसके दर्शन मात्र से ही व्यक्ति को शनि-राहु-केतु के साथ   नजर दोष से मुक्ति मिलती है । इसका अर्थ ये है कि आपके घर के पास जहां भी होलिका दहन का कार्यक्रम हो वहां जरूर पहुंचे और इस परंपरा का हिस्‍सा बनकर खुद को नजर दोष से मुकत करें । दूसरा उपाय भी बेहदत आसान है होलिका दहन के बाद इस भस्म का टीका लगाने से नजर दोष तथा प्रेतबाधा से मुक्ति मिलती है।

Advertisement

मनोकामना पूर्ति के लिए करें ये उपाय
यदि आपके मन में कोई कामना है तो इस होली पर ये उपाय अवश्‍य करें । जलती होली में 3 गोमती चक्र हाथ में लेकर अपनी इच्छा को 21 बार मन में बोलकर तीनों गोमती चक्र को अग्नि में डालकर अग्नि को प्रणाम करके वापस आ जाएं। ऐसा करने से आपकी मनोकामना जरूर पूर्ण होगी । एक और उपाय है उन लोगों के लिए जिनकी राह में हमेशाकठिनाईयां आती हैं, होलिका दहन की भस्‍म को चांदी की एक डिब्‍बी में रख लें सर्व बाधाएं दूर हो जाएंगे ।

Advertisement

होली का अचूक टोटका
ज्‍योतिष जानकार होली पर एक विशेष टोटका भी बताते हैं । काम में आ रही बाधाओं को दूर करने के लिए आटे का चौमुखा दीपक सरसों के तेल से भरकर उसमें कुछ दाने काले तिल,एक बताशा, सिन्दूर और एक तांबे का सिक्का डालकर उसे होली की अग्नि से जलाएं । इस दीपक को उस व्‍यक्ति के सिर से उतारे जिस पर बाधा दोष हो, अब इसे सुनसान चौराहे पर रखकर बगैर पीछे मुड़े वापस आकर अपने हाथ-पैर धोकर घर में प्रवेश कर लें।

मां लक्ष्‍मी को करें प्रसन्‍न
दिवाली के पर्व की ही तरह होली पर भी मां लक्ष्मी को प्रसन्न करने के कुछ उपाय किए जाते हैं । चूंकि इस बार होली पर गजकेसरी योग बन रहा है इसलिए एक विशेष उपाय बताया गया है । होली पर पीली सरसों के जरिए मां लक्ष्मी को प्रसन्न किया जा सकता है। इसके लिए होलिका दहन पर पीली सरसों से हवन करें। ऐसा कहा जाता है कि इससे मां लक्ष्मी प्रसन्न होती हैं और घर में धन संपत्ति और भंडारे भरती हैं। इसके लिए दोपहर में होलिका दहन की पूजा करने जाएं और शाम को होलिका दहन के समय सरसों के कुछ दानें समर्पित कर दें।ऐसा करने से मां लक्ष्मी प्रसन्न होती हैं।