Holi Special : गुझिया नहीं बनाई तो कैसी होली मनाई, ये रही रेसिपी, फटाफट सीखिए और बना डालिए

होली के पकवानों में गुझिया अपने आप में खास है । कई नई रेसिपीज एक तरफ और गुझिया एक तरफ । बाजार की चाशनी में लिपटी गुझिया से अच्‍छा इस बार इसे घर पर बना लें । ये रही सबसे आसान रेसिपी ।

New Delhi, Mar 09 : गुझिया कहें या गुजिया … बात तो एक ही है । मीठे मावे या सूजी से भरी ये स्‍वादिष्‍ट मीठी-मीठी मेवे वाली गुजिया बनानी बेहद आसान हैं । फैमिली के साथ बैठकर कब गुजिया झट से बन जाती है पता भी नहीं चलता । आप इसके कामों के लिए अपने परिवार के हर सदस्‍य को लगा सकते हैं । जैसे कोई लोई बेल ले, कोई फिलिंग स्‍टफ करे, कोई कटिंग करे और फिर कोई तल ले और आखिर में सब मिलकर इसको मजे से खा लें । तो चलिए होली पर बनाते हैं खास फैमिली को जोड़ने वाली गुजिया ।

Advertisement

करें मनपसंद स्‍टफिंग
आप गुझिया में अपनी मनपसंद स्‍टफिंग कर सकती हैं । मेवे की गुझिया, अंजीर की गुझिया, सूजी और मेवे की   गुझिया, यानी जो स्‍टफिंग आपको पसंद हो आप उसकी स्‍टफिंग का इसतेमाल कर सकते हैं । मावे वाली गुझिया बनाने के लिए आवश्यक स‌ामग्री –  मैदा – 2 कप / घी – आटा गूंथने के लिए और गुजिया तलने के लिए । स्टफिंग के लिए –  100 ग्राम मावा /  कतले हुए काजू / भीगी हुई किशमिश /  चिरौंजी /  इलायची पाउडर /  कद्दूकस किया हुआ सूखा गोला /  आधा कप पिसी हुई चीनी  ।

Advertisement

Advertisement

रेसिपी
गुझिया बनाने के लिए सबसे वहले आटा गूंदेंगे । मैदा में चौथाई कप घी मिला लें, अब इसे अचछे से हाथ से मसल लें । गुनगुने पानी की मदद से पूरा आटा गूंद लें । इसे मलमल के कपड़े से ढककर छोड़ दें । अब स्टफिंग तैयार करेंगे – सबसे पहले पैन गरम करें, इसमें मावा को ब्राउन होने तक भून लें । गैस की आंच मीडियम ही रखें अब इस मावे को ठंडा कर लें । ठंडा होने के बाद मावे में पिसी हुई चीन मिलाएं, इसमें नारियल, किशमिश और काजू डालकर मिला लें । चिरौंजी और इलाइची पाउडर को डालकर अच्‍छे से मिला लें । लीजिए आपकी स्‍टफिंग तैयार है । गुझिया बनाने के लिए तैयार आटा , स्‍टफिंग के अलावा एक कटोरी में मैदे और पानी का पतला घोल ले लें ।

टेसटी गुझिया
गुझिया बनाने के लिए मनपसंद सांचे बाजार से ले लें । आप गुझिया को हाथ से आकार देकर भी बना सकती हैं । चलिए अब आटे की छोटी-छोटी लोई तोड़ें इन्‍हे गोल आकार में बेलें । पूरी जितना ही बेलना है ज्‍यादा बड़ा ना करें और पतला भी नहीं करें । अब इस पूरी को गुझिया मोल्‍ड में रखें, ऊपर से एक चम्‍मच फिलिंग डालें और किनारों पर पानी लगाकर मोल्‍ड को बंद कर दें । एक्‍स्‍ट्रा आटे को कटिंग कर निकाल दें, ये आटा दोबारा पूरी बनाने के काम आ जाएगा । अब गुझिया तलने के लिए घी गर्म करें, हल्‍की आंच पर गुझिया को सुनहरा होने तक तल लें । गुझिया को अच्‍छे से उलट-पलट कर तलें । इसके बाद प्‍लेट में निकाल लें । थोड़ा ठंडा होने दें । लीजिए आपकी गुझिया तैयार हैं । आप इन्‍हें कम से कम एक हफ्ते तक स्‍टोर कर सकती हैं ।