कोरोना वायरस को लेकर गूगल की सबसे बड़ी पहल, बताया कैसे 5 चीजों से सुरक्षित रह सकते हैं

जब आप गूगल पर कुछ सर्च करने के लिये जाएंगे, तो आपको वहां डू द फाइव हेल्प स्टॉप कोरोना वायरस लाल रंग में लिखा दिखाई देगा।

New Delhi, Mar 19 : कोरोना वायरस को पूरी दुनिया में महामारी घोषित कर दिया गया है, इस संक्रमण से सतर्क रहने के लिये सिर्फ टेलीकॉम कंपनियां ही नहीं बल्कि फेसबुक, यू-ट्यूब और गूगल ने तक ने कई कदम उठाये हैं, हाल ही में फेसबुक, गूगल, ट्विटर, माइक्रोसॉफ्ट, यू-ट्यूब, लिंकडिन और रेडिट पर इस वायरस से संबंधित गलत जानकारियों को खत्म करने के लिये हाथ मिलाया है, गूगल ने डू द फाइव, हेल्प स्टॉप कोरोना वायरस की पहल की है।

Advertisement

क्या है ये पहल
जब आप गूगल पर कुछ सर्च करने के लिये जाएंगे, तो आपको वहां डू द फाइव हेल्प स्टॉप कोरोना वायरस लाल रंग में लिखा दिखाई देगा, इस पर क्लिक करने से आपको पांच चीजें बताई जाएंगी, जिन्हें फॉलो करके आप वायरस को रोक सकते हैं, आइये आपको बताते हैं कि ये पांच चीजें क्या है।

Advertisement

पांच चीजें
पहला- आपको थोड़ी-थोड़ी देर पर अपने हाथ साबुन लगाकर धोने होंगे।
दूसरा- खांसते समय मुंह कवर करने के लिये अपने हाथ नहीं बल्कि कोहनी का इस्तेमाल करना होगा।
तीसरा- बार-बार अपने मुंह को ना छुएं
चौथा- दूसरों से उचित दूरी बनाकर रखें
पांचवां – अगर आपको तबियत खराब लग रही है, तो घर पर ही रहें, तुरंत जांच करवाएं और आइसोलेशन में चले जाएं।

Advertisement

अफवाह ना फैलाएं
कोरोना वायरस को लेकर इंटरनेट पर कई तरह की अफवाहें फैलाई जा रही है, जिन पर कई लोग भरोसा नहीं कर रहे हैं, गलत जानकारियों को जड़ से खत्म करने के लिये फेसबुक, गूगल ने कड़ा कदम उठाया है, इन सभी ने ज्वाइंट स्टेटमेंट देकर कहा है कि वो इस तरह के अफवाहों को जड़ से खत्म करेंगे।