दूसरा नवरात्र कल, करें मां ब्रहमचारिणी की पूजा, ये टोटके आजमाएं होगा लाभ

माता के पवित्र नवरात्र चल रहे हैं, इन पावन दिनों में आप भी अपनी किस्‍मत बदल सकते हैं । कुछ ऐसे उपाय और टोटके हैं जिन्‍हें अपनाकर आप अपनी किस्‍मत चमका सकते हैं ।

New Delhi, Mar 25: साल में दो बार आने वाले नवरात्र हिंदू धर्म में सबसे ज्‍यादा शुभ माने जाते हैं । अगर आपका कोई काम नहीं बन रहा है तो आप इन दिनों में उन्‍हें पूरा कर सकते हैं । अगर आप किसी शुभ दिन के इंतजार में हैं तो साल के ये 18 दिन, किसी भी काम की शुरुआत के लिए सबसे शुभ हैं । इन नौ दिनों की तंत्र शास्‍त्र में भी बड़ी मान्‍यता है, कुछ ऐसे टोटके बताए गए हैं जिनका इस्‍तेमाल कर आप रोजमर्रा से जुड़ी कई समस्‍याओं का हल पा सकते हैं ।

Advertisement

सुखी दांपत्‍य जीवन के लिए टोटका
अगर आप अपने घर में आए दिन क्लेश से जूझ रहे हैं, दांपत्‍य जीवन कष्‍टमय है तो आपको क्‍या करना होगा । नवरात्र के अंतिम दिन नहा धोकर साफ वस्‍त्र पहनकर हवन करें । ‘सब नर करहिं परस्पर प्रीति। चलहिं स्वधर्म निरत श्रुति नीति’ इस मंत्र का उच्‍चारण करते हुए हवन    की अग्नि में 108 बार आहुति दें । आहुतियां जब पूरी हो जाएं तो इस मंत्र का 21 बार जप करें, इस जप में परिवार के दूसरे सदस्‍य भी शामिल हो सकते हैं । ये क्रिया संपन्‍न होते ही आप देखेंगे, आपके घर का माहौल बदलने लगा है ।

Advertisement

रोजगार की समस्‍या
अगर आप पढ़े लिखें, समर्थ हैं इसके बावजूद आपको रोजगार नहीं मिल रहा है तो इस अष्‍टमी को आपको एक विशेष पूजा अर्चना करनी होगी । स्‍नान आदि कर, नए स्‍वच्‍छ वस्‍त्र पहनकर इस मंत्र का जप प्रारंभ करें । करीब 21 से 31 दिन तक प्रात: काल या संध्‍या काल में इस मंत्र का जाप करें, रोजगार प्राप्ति के नए रास्‍ते खुलेंगे । मंत्र इस प्रकार है – ‘ऊं हृीं वाग्वादिनी भगवती मम कार्य सिद्धि कुरु कुरु फट् स्वाहा’ ।

Advertisement

धन लाभ के लिए उपाय
यदि आप व्‍यापार क्षेत्र में हैं और हानि का सामना कर रहे हैं तो ये उपाय जरूर करें । अपने पूजा घर में या मंदिर में उत्‍तर दिशा की ओर मुंह करके बैठ जाएंगे । अब श्रीयंत्र ले आएं और इसे लेकर एक उपाय करें । मुठ्ठी भर चावल लें, इसमें कुमकुम मिलाएं और अब इन चावलों की ढेरी बनाकर इस पर श्रीयंत्र स्‍थापित कर दें । श्रीयंत्र के सम्‍मुख 9 तेल के दिए जलाएं । अष्‍टमी या नवमी, जब भी पूजा का उद्यापन करें तो चावल को नदी में बहाएं और श्रीयंत्र को अपने तिजोरी में रख लें ।

कर्ज मुक्ति के लिए उपाय
यदि आप पर बहुत अधिक कर्ज हो गया है तो एक उपाय करें, नवरात्र के दिनों में मां दुर्गा के समक्ष 108 गुलाब के पुष्‍प चढ़ाएं । डेढ़ किलो लाल मसूर की दाल अर्पित करें । अब माता से अपनी कर्ज मुक्ति की कामना करें । पूजा के बाद दाल को खुद के ऊपर से उतार कर जैसे नजर के लिए करते हैं किसी सफाई कर्मचारी को दान में दे दें, आपको कर्ज से मुक्ति मिलेगी और व्‍यापार, नौकरी में लाभ भी होगा ।