कोरोना वायरस से कितनी सेफ हैं सब्जियां और ग्रोसरी स्टोर का राशन ? पढ़ें और शेयर करें

कोरोना वायरस के संक्रमण से आपने खुद को घर में रखकर तो बचा लिया लेकिन आपके घर जो सब्जियां आ रही हैं, ग्रॉसरी का सामान वो इस वायरस से कितना सुरक्षित है । आगे पढ़ें …

New Delhi, Mar 27 : पूरी दुनिया कोरोना वायरस से निपट रही है । सेाशल डिस्‍टेंसिंग के कारण दुनिया के ज्‍यादातर देश लॉकडाउन हैं । घरों में बैठे लोग इस वायरस से खुद को दूर रखने की भरपूर कोशिश कर रहे हैं । हाईजीन का ख्‍याल रख रहे हैं, बार – बार हाथ धो रहे हैं । घरों के अंदर भी साफ – सफाई भी रखी जा रही है । लेकिन क्‍या हमरा घर इस संक्रमण से पूरी तरह बचा हुआ है, जो सब्ज्यिां और ग्रॉसरी हमारे घर आ रही हैं क्‍या वो वायरस से सुरक्षित हैं ।

Advertisement

सब्जियां कितनी सेफ
आपके घर आने वाली सब्‍जी कोरोना वायरस से संक्रमित हैं या नहीं ये कहना बहुत मुश्किल है । लेकिन उन्‍हें संक्रमण से बचाना आसान है । आप जब सब्जियों को घर लाएं तो इन्‍हें नमक के पानी में कम से कम आधे घंटे के लिए भिगेाकर रख दें । इसके बाद इन्‍हें साफ कपड़े से पोंछकर फ्रिज में रख लें । ऐसा करने से सब्जियां संक्रमण से मुक्‍त हो सकती हैं । सब्जियां पकने के बाद इन पर कोई संक्रमण नहीं होता, बशर्ते आप इन दिनों कच्‍ची सब्जियों का सेवन ना कर रहे हों ।

Advertisement

ग्रॉसरी का सामना कितना सुरक्षित
सब्जियों की ही तरह आप अगर बाहर से ग्रॉसरी का दूसरा सामान लेक आ रहे हैं, इन सभी को कुछ समय के लिए घर के दरवाजे के पास ही लाकर छोड़ दें । 8 से 10 घंटे में अगर इन पर संक्रमण होगा भी तो वो खुद ही खतम हो जाएगा । इसके बाद इन सामानों के पैकेट्स को पानी से अच्‍छे से धोऐं और फिर प्रयोग में लाएं । इस महामारी के दौर में आपको ग्रॉस्‍री स्‍टोर जाने से इसलिए मना किया जा रहा है क्‍योंकि हो सकता है वहां पहले से कोई कोराना संक्रमित व्‍यक्ति गया हो और वहां की ट्रॉली, सामानों आदि पर संक्रमण फैला हो ।

Advertisement

सावधानी ही बचाव
अमेरिका के फूड सेफ्टी एंड इंस्पेक्शन सर्विस के एक प्रवक्ता का कहना है कि अब तक इस तरह की कोई रिपोर्ट नहीं आई कि COVID-19 किसी फूड आइटम या किसी तरह की फूड पैकेजिंग से फैल रहा है । इतना ध्‍यान रहे कि जब आप घर पर खाना बनाते समय इस बात का ध्यान जरूर रखें कि समय-समय पर हाथ धोते रहें और सबसे जरूरी बात कि अगर आपमें कोई लक्षण दिख रहे हैं तो दूसरों के लिए खाना बिल्कुल ना बनाएं । किचन की सतह को बार-बार साफ करते रहें. नॉनवेज बना रहे हैं तो उसे अच्छी तरह पकाएं । फ्रिज में रखा खाना ना खाएं और खाने को एक निश्चित तापमान पर पकाएं । हफ्ते, 2 हफ्ते का राशन और सब्जियां लाकर घर पर रख सकते हैं । ताकि आपको बाहर ना जाना पड़े ।