मोहब्बत के लिये छोड़ा देश, शादी के बाद बदल गई किस्मत, दिलचस्प है स्टार क्रिकेटर की लव स्टोरी

ताहिर साल 1998 में पाक अंडर 19 टीम के साथ साउथ अफ्रीका दौरे पर गये थे, जहां उनकी मुलाकात भारतीय मूल की लड़की सुमैय्या दिलदार से हुई।

New Delhi, Mar 28 : स्टार स्पिनर इमरान ताहिर दक्षिण अफ्रीका के बेहतरीन स्पिनरों में से एक हैं, उनका जन्म 27 मार्च 1979 को पाकिस्तान के लाहौर में हुआ था, घर का सबसे बड़ा बेटा होने की वजह से उन्हें कम ही उम्र में नौकरी करनी पड़ी, 16 साल की उम्र में ही उन्होने सेल्समैन की नौकरी शुरु की, हालांकि उनकी किस्मत ऐसी पलटी, जो इतिहास में दर्ज हो गया।

Advertisement

ऐसे पलटी किस्मत
इमरान की किस्मत तब पलटी, जब उनका चयन पाकिस्तान अंडर 19 टीम में हुआ, वो पाकिस्तान ए टीम के लिये भी खेले, उन्होने 1998 में पाकिस्तान टीम के लिये अंडर 19 विश्वकप खेला, इसके बाद दक्षिण अफ्रीका गये, जहां सीमित ओवरों में उन्होने अपनी अलग पहचान बनाई।

Advertisement

भारतीय मूल की लड़की से मुलाकात
ताहिर साल 1998 में पाक अंडर 19 टीम के साथ साउथ अफ्रीका दौरे पर गये थे, जहां उनकी मुलाकात भारतीय मूल की लड़की सुमैय्या दिलदार से हुई, इसके बाद उनका पूरा जीवन ही बदल गया, कुछ साल डेट करने के बाद दोनों ने साल 2006 में शादी कर ली, शादी के बाद इमरान ताहिर को दक्षिण अफ्रीका की नागरिकता मिल गई।

Advertisement

दक्षिण अफ्रीका टीम में डेब्यू
शादी के बाद ताहिर पाकिस्तान छोड़ साउथ अफ्रीका में ही रहने लगे, वहां उन्होने अपने क्रिकेट का सफर डॉलफिंस टीम के साथ शुरु किया, वो टाइटंस के साथ खेलते हुए राष्ट्रीय टीम की जर्सी पहनने में सफल रहे, फरवरी 2011 में 32वें जन्मदिन से एक महीना पहले उन्होने अफ्रीका के लिये इंटरनेशनल डेब्यू किया। फिर पलटकर नहीं देखा। वो अब तक 37 टीमों के लिये क्रिकेट खेल चुके हैं, जिसमें आईपीएल फ्रेंचाइजी चेन्नई सुपरकिंग्स भी शामिल है।