बाबा रामदेव की पतंजलि भी मदद को आई आगे, कोरोना को हराने के लिए किया इतना बड़ा दान

कोरोना से जंग में सरकार के लिए मदद के द्वार खुल गए हैं । देश भर से उद्योगपति, फिल्‍म इंडस्‍ट्री, खेल जगत के लोग आगे बढ़कर मदद का ऐलान कर रहे हैं ।

New Delhi, Mar 30 : कोरोना वायरस से जंग लड़ रहे भारत को आर्थिक रूप से कमजोर ना होना पड़े इसके लिए हर क्षेत्र के मजबूत लोग आगे बढ़कर दान कर रहे हैं । अब इस कड़ी में बाबा रामदेव का नाम भी जुड़ गया है । बाबा रामदेव ने सरकार को 25 करोड़ की मदद का ऐलान किया है । कोरोना वायरस से जंग में बाबा रामदेव की कंपनी पतंजलि 25 करोड़ की मदद करेगी ।

Advertisement

प्रेस कॉन्‍फ्रेंस का किया ऐलान
बाबा रामदेव ने प्रेस कॉन्‍फ्रेंस कर ऐलान किया, कि उनकी कंपनी सरकार को इस मुश्किल घड़ी में अकेला नहीं छोड़ सकती है ।   पतंजलि की ओर से वो 25 करोड़ का दान कर रहे हैं । बाबा रामदेव ने कहा कि पतंजलि का हर कर्मचारी अपने एक दिन का वेतन प्रधानमंत्री राहत कोष में दान देगा । स्‍वामी रामदेव ने कहा कि कोरोना वायरस से जंग में उन्‍हें और पतंजलि को जो भी जिम्‍मेदारी दी जाएगी वो उन्‍हें स्‍वीकार होगी ।

Advertisement

Advertisement

सात्‍विक जीवन में रहने का किया आह्वाहन
इससे पहले योग गुरु बाबा रामदेव ने बताया कि वो इन दिनों सात्विक व अहिंसक जीवन पद्धति का अनुकरण कर रहे हैं। उन्‍होने कहा कि महामारी के इस कठिन समय से पार पाने के लिए हमारे पास घर (आश्रम) में रुकने के सिवा दूसरा विकल्प नहीं है। लेकिन, इस अवधि में हम स्वस्थ, सात्विक व अहिंसक जीवन पद्धति अपनाकर चुनौतियों से निपटने के लिए ऊर्जा प्राप्त कर सकते हैं। मैं स्वयं भी यही कर रहा हूं। सुबह चार बजे उठकर प्राकृतिक नियमों का पालन करने के बाद स्नान, ध्यान, योग, यज्ञ व हवन में करीब तीन घंटे का समय देता हूं। यह मेरी हमेशा की दिनचर्या है।

Advertisement

रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ाएं
स्‍वामी रामदेव ने बताया कि वह सुबह उठने पर वह गुनगुने पानी में आमला, ऐलोवेरा या फिर गिलोय व तुलसी का सेवन करते हैं। इससे शरीर को आंतरिक ऊर्जा मिलती है। पाचन तंत्र मजबूत होता है। रोग प्रतिरोधक क्षमता भी बढ़ती है। कभी-कभी लहसुन या फिर शहद के साथ प्याज का रस भी ले लेते हैं। यह वात रोगों में लाभदायी और खून को पतला करता है। जरूरी होने पर वह गर्म पानी में नींबू-अदरक भी लेते हैं। यह सामान्य स्वास्थ्य के लिए भी अच्छा है। चायकॉफी तो वह बिल्कुल नहीं लेते।