कोरोना के चलते राष्ट्रपति, प्रधानमंत्री और सभी सांसद एक साल तक देंगे 30% वेतन, जानें पीएम की सैलरी

कोरोना संकट को देखते हुए राष्ट्रपति, प्रधानमंत्री और सभी सांसदों की ओर से  एक बहुत ही शानदार फैसला किया गया है । पढ़ें पूरी खबर और आप भी सहयोगी बने ।

New Delhi, Apr 06: देश में कोरोना संकट बहुत ही बड़ा रूप लेता नजर आ रहा है, आने वाले समय में आम नागरिकों को और संकट का सामना करना पड़ सकता है । इसके लिए बहुत जरूरी है सरकार के हाथों का मजबूत होना । यही वजह है कि देश के प्रधानमंत्री बार-बार देशवासियों से आग्रह कर रहे हैं कि जो भी बन पड़े पीएम केयर्स फंड में मदद करें । छोटी से छोटी रकम भी बहुत अहम भूमिका निभा सकती है ।

Advertisement

कैबिनेट की बैठक में बड़ा फैसला
आज हुई कैबिनेट बैठक के बाद सरकार की ओर से बड़ा फैसला लिया गया । जानकारी के अनुसार अगले एक साल तक राष्ट्रपति, प्रधानमंत्री और सभी सांसद एक साल तक अपने वेतन में 30% तक कटौती करेंगे । कैबिनेट की बैठक के बाद केंद्रीय मंत्री प्रकाश जावड़ेकर   ने यह जानकारी दी । इसके साथ ही सांसद निधि भी अगले 2 साल के लिए टाल दी गई है । प्रकाश जावड़ेकर ने जानकारी देते हुए कहा कि सांसद निधि का पैसा भी कोरोना के खिलाफ लड़ाई में इस्तेमाल किया जाएगा ।

Advertisement

Advertisement

एक अप्रैल 2020 से लागू
प्रकाश जावड़ेकर ने आगे बताया कि यह फैसला 1 अप्रैल 2020 से लागू होगा । इस प्रेस कॉन्‍फ्रेंस में जब प्रकाश जावड़ेकर से पूछा गया कि लॉकडाउन कब हटाया जाएगा? तो जावड़ेकर ने कहा कि हम रह मिनट दुनिया की स्थिति की निगरानी कर रहे हैं ।   राष्ट्रहित में निर्णय लिया जाएगा । सही समय आने पर इस बारे में फैसला लिया जाएगा और आपलोगों को जानकारी दे दी जाएगी ।  अधिकारियों के कई समूह स्थिति का आंकलन कर रहे हैं ।

भारत के प्रधानमंत्री सैलरी
हमारे देश के प्रधानमंत्री को सालाना 19.2 लाख रुपए मिलते हैं। उनकी महीने की सैलरी 1.60 लाख रुपए है, जिसके साथ कई सरकारी भत्ते और दूसरी सेवाएं भी उन्‍हें  दी जाती हैं । 2013 की आरटीआई के जवाब के मुताबिक, प्रधानमंत्री की बेसिक सैलरी 50 हजार, सांसद भत्ता 45 हजार, डेली आउसेंस 2 हजार और व्यय भत्ता 3000 रुपए मिलता है। पीएम को ये सैलरी संचित निधि से दी जाती है। हालांकि ये आंकड़े 2013 में एक आरटीआई के जवाब में दिए गए थे, अब ये आंकड़ा और अधिक हो सकता है । सैलरी के अलावा प्रधानमंत्री को राजधानी दिल्‍ली के केंद्र में एक बंग्‍ला, गाड़ियों का काफिला, अपना पर्सनल जेट प्‍लेन और स्‍टाफ का काफिला आदि जैसी सुविधाएं भी मिलती हैं।

नहीं थम रहे आंकड़े
दरअसल ये परेशानी इसलिए बढ़ती जा रही है क्‍योंकि देश में कोरोनावायरस के आंकड़े थमने का नाम ही नहीं ले रहे । संक्रमण के मरीजों की संख्या लगातार बढ़ती जा रही है । ताजा आंकड़े दिल दहलाने वाले हैं क्‍योंकि आंकड़ों के मुताबिक भारत में मरीजों की संख्या ने चार हजार की हद भी पार कर दी है । पिछले 24 घंटों में 32 लोगों की मौत हो चुकी है । कोरोनावायरस से सबसे ज्यादा महाराष्ट्र में कहर मचा हुआ है, इसके बाद दिल्‍ली में मरीजों की संख्‍या ज्‍यादा है ।