तीन तरह का है कोरोनावायरस, अमेरिका में इस टाइप ने मचा रखा है कोहराम, नई रिसर्च में खुलासा

कोरोना वायरस को लेकर ये नई खोज कैंब्रिज यूनिवर्सिटी के शोधकर्ताओं की ओर से आई है । स्‍टडी ने इस वायरस का मूल चीन को बताया है और ये भी मानना है कि इसका स्रोत जीव चमगादड़ था ।

New Delhi, Apr 13 : दुनिया भर में कोरोना वायरस अपना कहर दिखा रहा है, मृत्‍यु के आंकड़े भी बढ़ रहे हैं और संक्रमित मरीजों की संख्‍या भी । संक्रमण का फैलाव भी बढ़ता जा रहा है । लेकिन ऐसा क्‍योंकि इस वायरस का प्रभाव अलग-अलग देशों में अलग – अलग तरह से नजर आ रहा है । दरअसल इसकी वजह भी सामने आ गई है । कैंब्रिज यूनिवर्सिटी में इस वायरस पर लगातार अध्‍ययन किया जा रहा है और इसके ही नतीजे में कुछ खास बात सामने आई है ।

Advertisement

तीन तरह का है कोरोना वायरस
कैंब्रिज विश्‍वद्यिाल के रिसर्चर्स के शोध में ये बात सामने आई है कि दुनिया में कहर बरपा रहा कोरोना वायरस तीन प्रकार का है।    इसमें टाइप ए, टाइप बी और टाइप सी कैटेगरी है। इस बात का खुलासा अमेरिका के माउंट सिनाई अस्‍पताल के जीनोम पर आधारित रिसर्च में हुआ है । इसमें बताया गया है कि अमेरिका के न्‍यूयॉर्क में कोरोना वायरस के जिस प्रकार ने कोहराम मचा रखा है वो यूरोप से आया है । इसके अलावा पश्चिम चीन से आई कोरोना की एक नस्‍ल भी अमेरिका के हालात के लिए जिम्‍मेदार है ।

Advertisement

Advertisement

टाइप ए कोरोना वायरस
डेली मेल में आई इस खबर के मुताबिक यूनिवर्सिटी के शोधकर्ताओं ने बताया है कि यह वायरस पहले चमगादड़ से पैंगोलिन जैसे किसी जानवर में फैला । फिर वहां से मीट मार्केट से होता हुआ चीन के वुहान शहर में पहुंचा और इंसानों को संक्रमित कर दिया । कोरोना वायरस की इस नस्‍ल को शोधकर्ताओं ने ‘टाइप ए’ करार दिया है । रिसर्चर्स के मुताबिक यह वायरस ज्‍यादा दिनों तक चीन में नहीं रहा।

दिसंबर अंत से हुई शुरुआत
रिसर्चर्स के मुताबिक ये वायरस यहां से जापान, आस्‍ट्रेलिया और अमेरिका में पहुंचा। इसकी शुरुआत क्रिसमस के आसपास हुई। रिसर्चर्स के मुताबिक इसी वायरस का बदला हुआ रूप टाइप बी है। जिसकी वजह से चीन में हजारों लोगों की जान गई है। टाइप बी कोरोनावायरस भी चीन से यूरोप, दक्षिण अमेरिका और कनाडा तक जा पहुंचा। जबकि टाइप सी कोरोना वायरस ने सिंगापुर, इटली और हांगकांग में हजारों की जान ली है। शोधकर्ताओं का मानना है कि अमेरिका में सबसे अधिक मरीज टाइप ए कोरोना वायरस से संक्रमित हैं जो चीन से दूसरे देशों तक पहुंचा और फिर इसने अमेरिका में कहर मचाया ।