बेजान दारूवाला, साप्‍ताहिक राशिफल: 13 से 19 अप्रैल तक ऐसे बीतेगा 12 राशिफल का समय

भारत के नंबर वन एस्‍ट्रॉलॉजिस्‍ट बेजान दारूवाला से जानिए आपका ये हफ्ता कैसा गुजरने वाला है । 12 राशियों के राशिफल में क्‍या- क्‍या बातें बताई गई हैं, क्‍या भविष्‍यवाणी है ।

मेष राशिफल – सप्ताह की शुरुआत में कुल मिलाकर वित्तीय दृष्टिकोण अनुकूल नहीं लगता है। वित्तीय मामलों को ठीक से प्रबंधित न करने से तनाव का अनुभव होगा। अत्यधिक खर्च या वित्तीय हानि की संभावना भी है। पेशेवर मोर्चे पर धीमी शुरुआत के बाद, आप चरणबद्ध तरीके से उत्साह में आएंगे। अंतिम चरण में, आपके कामकाज में स्पष्ट रुप से तेजी आएगी। यदि आप नौकरी के नए अवसर की तलाश में हैं, तो यह अवधि आपको फलदायी परिणाम देगी। आपके लिए अनुकल समय की शुरूआत होगी। आपकी सफलता आपके आत्मविश्वास को बढ़ाएगी और आपकी इच्छा शक्ति को और मजबूत बनाएगी। रहस्यमय और आध्यात्मिक मामलों में रुचि रखने वाले छात्रों के आगे बढ़ने के लिए शुरूआती समय अच्छा है। उत्तरार्द्ध में संतानों के साथ संबंध सुधरेंगे और यदि आप विवाहित हैं, और संतान सुख प्राप्त करने की इच्छा हो तो यह सप्ताह संतान प्राप्ति के लिए अनुकूल है। सप्ताह के मध्य में आपको प्रेम संबंधों पर अच्छा प्रभाव देखने को मिलेगा। आप रिश्तों की गतिशीलता को बेहतर ढंग से समझ सकेंगे। अपने प्रेम संबंधों में आरामदायक जीवनशाली के लिए आप काफी मेहनत करेंगे। सप्ताह के पहले दिन, स्वास्थ्य संबंधी कोई भी पुरानी समस्या फिर से अपना सिर उठा सकती है। आपको कमजोरी होने की संभावना है, इसलिए खास ध्यान रखें। सप्ताहांत में आपका स्वास्थ्य सामान्य रहेगा।

Advertisement

वृषभ राशिफल
पेशेवर स्तर पर पहले दिन दोपहर तक, भागीदारी के कार्यों में स्थिति अच्छी रहेगी, लेकिन अगले दो दिनों तक आपका मन कामकाज में कम लगेगा। उत्तरार्द्ध में पेशेवर मोर्चे पर आपकी यशकीर्ति में वृद्धि होगी। सप्ताहांत में आपके शत्रु परास्त होंगे। अपने सहकर्मियों और संबद्ध समूहों के साथ संबंधों में वृद्धि होगी। विद्यार्थी जातकों के लिए शुरूआत थोड़ी कमजोर हो सकती है, लेकिन उत्तरार्द्ध में खास कर उच्च अभ्यास करने वाले जातकों में सक्रियता बढ़ी रहेगी। आप अभी प्रोजेक्ट वर्क और प्रैक्टिकल कार्यों में भी अधिक सक्रिय होंगे। शुरूआत में आध्यात्मिक ज्ञान बढ़ाने पर ध्यान देंगे। सप्ताह की शुरुआत में प्रियपात्र आपके प्रति अधिक दयालु और भावुक होंगे और उत्तरार्द्ध में उनके साथ रिश्ते अधिक सामंजस्यपूर्ण बनेंगे। संतान के साथ संबंधों में सौहार्द बढ़ेगा और उनकी प्रगति आपकी खुशी का कारण बनेगी। विवाहित लोग अपने दांपत्यजीवन में अधिक आरामदायक स्थिति उत्पन्न करने के लिए पैसों के साथ ही अधिक से अधिक समय समर्पित करना सुनिश्चित करेंगे। पहले दिन दोपहर तक आपका स्वास्थ्य अच्छा रहेगा, लेकिन फिर सप्ताह के तीसरे दिन तक मन व्याकुल रहेगा। मौसमी समस्याएं आपको घेरने की कोशिश करेंगी और हड्डी में चोट या शरीर पर किसी चोट के कारण निशान पड़ने की संभावना होगी।

Advertisement

मिथुन राशिफल
कामकाजी स्तर पर नई चुनौतियों का सामना करने के लिए भी तैयार रहना होगा। अत्यधिक बेचैनी के कारण शायद आप हाथ आए नए अवसर को गंवा सकते हैं। सप्ताह के अंतिम चरण में आप अधिक थकान महसूस कर सकते हैं। आपमें आलस भी आएगी और ऊर्जा और उत्साह की कमी हो सकती है। कामकाज पर इसका असर पड़ेगा। विद्यार्थी जातकों के लिए यह कड़ी मेहनत करने का समय है। खास कर तकनीकी विषयों में अभ्यास करने वाले जातकों के लिए काफी परिश्रम करने का वाला चरण है। सप्ताह के मध्य में अपने जीवनसाथी के साथ भेदभाव करने के बजाय, आप दोनों की समानताओं में अधिक रुचि लेंगे। आपमें विपरीत लिंगीय आकर्षण अच्छा रहेगा, लेकिन संबंधों में आपको प्रतिबद्धता दिखाने की भी आवश्यकता है। सप्ताहांत में अपने धन और संपत्ति का ध्यान रखें और उसे सुरक्षित स्थान पर रखने की सलाह है। अधिक काम करने से बचें, क्योंकि इससे आपको शारीरिक और मानसिक रूप से थकावट महसूस होगी। अंतिम चरण में खर्च अधिक होने की संभावना है। खास कर धार्मिक, वाहन संबंधी और संपत्ति से जुड़े खर्च हो सकते हैं।

Advertisement

कर्क राशिफल
सप्ताह के पहले दिन दोपहर तक आप संबंधों को लेकर अधिक भावुक रहेंगे, लेकिन बाद के चरणों में आप पेशेवर काम पर अधिक ध्यान केंद्रित करेंगे। वर्तमान में, नौकरीपेशा लोगों के स्थान परिवर्तन या कंपनी में बदलाव की संभावना भी होगी। दूर स्थान या विदेशी कार्यों में आप अच्छी तरह से आगे बढ़ पाएंगे। इस चरण में पेशेवर उद्देश्यों के लिए खर्च की संभावना है, और यात्रा भी हो सकती है। भागीदारी के कार्यों में थोड़ा विलंब होगा, जिसमें खास कर 15 और 16 तारीख को ध्यान रखना जरूरी है। इस समय, आपके कार्यभार में बदलाव भी देखने को मिल सकता है। आर्थिक मामलों में ध्यान से आगे बढ़ें अन्यथा अनावश्यक खर्च के कारण उधार लेंगे और उसका भुगतान करने में आपकी बड़ी रकम खर्च हो सकती है। सप्ताह के मध्य में आपको संबंधों में अच्छे और बुरे दोनों तरह के अनुभव से कुल मिलाकर राहत मिलेगी। स्वस्थ रहने के लिए आपको कुछ कसरत की आदत डालने की सलाह है, क्योंकि अभी आपका स्वास्थ्य बिगड़ सकता है। विद्यार्थियों को अध्ययन में अधिक ध्यान देने की सलाह दी जाती है।

सिंह राशिफल
सप्ताह की शुरुआत में अपने परिवार के सदस्यों और जीवनसाथी को समझने और उनकी मांगों को पूरा करने के लिए आप अतिरिक्त समय देंगे। दूसरे और तीसरे दिन, आपका मन विपरीत लिंगीय संबंधों की ओर अधिक रहेगा। विवाहोत्सुक जातकों को उपयुक्त साथी मिल सकता है, लेकिन कोई भी निर्णय लेने में लापरवाही न बरतें। जैसे-जैसे समय आगे बढ़ेगा आप अपने रिश्ते को और अधिक मजबूत बनाने का प्रयास करेंगे। सप्ताह के मध्य में आपमें जोश, उत्साह और सक्रियता रहेगी, जिससे प्रोफेशनल मोर्चे पर आप अच्छी तरह आगे बढ़ सकेंगे। नाक और गले की समस्या के लिए आपको विशेषज्ञ से उपचार और सलाह लेने की आवश्यकता हो सकती है। सप्ताहांत में आप साझेदारी के काम में आगे बढ़ पाएंगे। सरकारी या कानूनी मोर्चे पर अटके हुए कार्यों से बाहर निकलने की संभावना भी बढ़ेगी। आप पैतृक संपत्ति के मामलों के समाधान की उम्मीद कर सकते हैं। उत्साह और मन की शांति के लिए राहत के पलों का आनंद लेने की सलाह है।

कन्या राशिफल
सप्ताह की शुरूआत में रिश्तेदारों और दोस्तों के साथ खुशहाल समय व्यतीत करेंगे। उन पर धन खर्च के भी योग हैं, यानि पहले से तैयार रहें। सप्ताह के मध्य में पारिवारिक मामलों में गहरी रुचि लेकर परिवार के सदस्यों के साथ विचार-विमर्श करेंगे। विपरीत लिंगीय आकर्षण का अनुभव करने के साथ ही नया प्रेम संबंध होने की संभावना है। स्थायी संपत्ति के मामले में कोई निर्णय लेने में थोड़ा विलंब हो सकता है, इसलिए धैर्य रखें। यात्रा पर भी जा सकते हैं। नौकरीपेशा और छोटे-मोटे कार्य करने वाले जातकों के लिए सप्ताहांत एक आशाजनक चरण है। धनलाभ के साथ ही आप दीर्घकालिक वित्तीय नियोजन कर सकते हैं। हालांकि, काम के बोझ और तनाव के कारण आपको अनिद्रा की समस्या हो सकती है। इसके अलावा सर्दी-जुकाम, खांसी और बुखार जैसी बीमारियां सताएंगी। रिश्ते में समर्पण की भावना रखेंगे, तो पति-पत्नी के बीच संबंध नई ऊंचाइयों तक पहुंचेंगे।

तुला राशिफल
सप्ताह की शुरूआत में दूर रहने वाले स्नेही मित्रों के शुभ समाचार मिलेंगे। विदेश जाने की संभावना उत्पन्न होगी। गलत लोगों की संग से दूर रहने की सलाह है। पहले दिन आप किसी के साथ महत्वपूर्ण बातचीत या चर्चा कर सकते हैं, इसमें आपको अच्छी सफलता मिल सकती है। उधार के कार्यों के लिए या लोन संबंधित कार्यों के लिए पहला दिन अनुकूल है। दूसरे और तीसरे दिन आप शांति की तलाश में आत्मजनों के साथ किसी छोटी यात्रा की योजना बना सकते हैं। हालांकि इस यात्रा के दौरान स्वास्थ्य और आर्थिक मामलों में सतर्क रहना जरूरी है। नए रोमांच या महत्वपूर्ण निर्णय लेने में पूर्वार्द्ध में विलंब होगा या आपको दिशाहिनता का अनुभव हो सकता है। उत्तरार्द्ध में आप कई लोगों के संपर्क में आएंगे। परिवार के लिए भी समय निकाल सकेंगे। प्रेम संबंधों और अभ्यास संबंधी गतिविधियों में शुरूआत धीमी होगी, लेकिन अंतिम दिन इसमें नई स्थिति बन सकती है, जो आपके लिए सकारात्मक होगी।

वृश्चिक राशिफल
सप्ताह की शुरूआत में ऑफिस या व्यवसाय स्थल पर आपकी सक्रियता बढ़ेगी और आप कामकाज में आगे बढ़ने के लिए नए लोगों के साथ मुलाकात कर सकते हैं। पहले दिन आप मौजमस्ती या खुद के लिए खर्च कर सकते हैं। शुरूआती चरण कमाई के लिए बेहतर होने के कारण आर्थिक लाभ होगा। आप मनोरंजन की दुनिया में भी खोए रहेंगे। आपकी वाणी किसी को मोहित करेगी, जो आपके लिए लाभकारी होगा। हालांकि आपके शब्दों में थोड़ी स्पष्टता भी जरुरी है, अन्यथा आपकी बातों का गलत मतलब निकाला जा सकता है। सप्ताह के मध्य में कामकाज में जीवनसाथी का पूरा सहयोग मिलेगा। नए दोस्त बनेंगे, जिनकी दोस्ती आपके लिए लम्बे समय तक लाभकारी होगी। पर्यटन या यात्रा के योग हैं। अंतिम चरण में आप परिवार के प्रति संवेदनशील होंगे, और आपका मन भावनाओं से ओतप्रोत रहेगा। भावी अभ्यास संबंधि निर्णय लेने में थोड़ी मुश्किल हो सकती है। बेहतर स्वास्थ्य के लिए मौसमी समस्याओं का ध्यान रखेंगे तो परेशानी नहीं होगी।

धनु राशिफल
शुरूआती चरण में किसी भी व्यक्ति के साथ व्यवहार में उग्र न बनने की सलाह है। परिवार के नियमों का पालन करने के साथ ही अन्य लोगों के साथ संबंधों में वास्तविकता और पारदर्शिता के साथ आगे बढ़ने की सलाह है। दूसरे दिन से व्यापारियों या प्रोफेशनल्स नए प्रोजेक्ट की शुरूआत या योजना के साथ अच्छी शुरूआत कर सकते हैं। नौकरी-धंधे के स्थान पर आपको ग्राहक या वरिष्ठ अधिकारियों से काम के फलस्वरुप सराहना मिलेगी। प्रेम संबंधों और दांपत्य जीवन के लिए इतना कहा जा सकता है, कि एक दूसरे पर विश्वास रखें और एक दूसरों का विश्वास न तोड़ें। रोमांस के मामले में दूसरे दिन से अनुकूलता बढ़ेगी। विद्यार्थियों के मन में जिज्ञासा का गुण विकसित होगा। यदि आप जिज्ञासु नहीं बनेंगे तो आप पीछे रह सकते हैं। विद्यार्थी कठिन परिश्रम कर परीक्षा में काफी अच्छे अंक ला सकते हैं। स्वास्थ्य की बात करें तो आपको रक्तचाप पर नियमित ध्यान रखना होगा। उत्साह और मन की शांति बनाए रखने के लिए राहत के पलों का आनंद लेने की सलाह है।

मकर राशिफल
सप्ताह के पहले दिन आप प्रेम संबंधों, दाम्पत्य जीवन, सार्वजनिक जीवन, सामाजिक कार्य, सार्वजनिक समारोहों आदि पर अधिक ध्यान देंगे। प्रोफेशनल और सामाजिक मामलों में ज्यादा भागदौड़ और मानसिक बेचैनी के कारण दूसरे और तीसरे दिन थोड़ी थकावट होगी। अनिद्रा के कारण स्वभाव में चिड़चिड़ापन रहेगा। इस चरण में मौन ही बेहतर उपाय है, क्योंकि आपकी वाणी की कटुता के कारण कोई नाराज हो सकता है। अगले चरण में नौकरीपशा लोगों को ऑफिस में अनुकूल वातावरण रहेगा। आपकी कुछ उपलब्धियां आपके प्रमोशन का कारण बन सकती हैं। बिजनेस में भी अच्छी सफलता मिल सकती है। उत्तरार्द्ध में प्रेम संबंधों में मुलाकात बढ़ेगी। प्रियपात्र की खुशी के लिए आप उन्हें उपहार दे सकते हैं। विवाहितों के संबंध अच्छे रहेंगे, लेकिन अपने क्रोध को अंकुश में रखें। प्रेम प्रस्ताव रखने के लिए अंतिम दिन बेहतर हैं। दूसरे और तीसरे दिन को छोड़ विद्यार्थियों के लिए अधिकांश समय प्रगति का मार्ग प्रशस्त रहेगा। अभी गर्मीजनित बीमारियों को लेकर थोड़ी सावधानी रखना जरूरी है।

कुंभ राशिफल
सप्ताह के कामकाज में प्रगति और पेशेवर मोर्चे पर उपलब्धि हासिल करने के लक्ष्य के साथ आप शुरूआत करेंगे। इस वजह से, आप परिवार पर कम ध्यान दे सकते हैं, लेकिन इससे आपके रिश्ते पर कोई असर नहीं पड़ेगा। विदेश से शुभ समाचार मिलने की संभावना है। वाणी का प्रभाव अच्छा होने से पेशेवर मोर्चे पर आपके शब्दों की सराहना होगी और इससे आपके काम आसानी से पूरे होंगे। आप भविष्य में पैसे कमाने के नए-नए तरीकों के बारे में सोचेंगे, और इससे आपको लाभ हो सकता है। शुरूआत में कोई परेशानी नहीं, लेकिन सप्ताह के मध्य में खास कर किसी भी मामले में अनावश्यक जल्दबाजी को टालें और बड़े तर्क से बचें। अंतिम दो दिन आपके लिए फिर से उत्साहपूर्ण माहौल होगा। सप्ताहांत परिवार के साथ व्यतीत कर सकते हैं। किसी तीर्थयात्रा पर भी जा सकते हैं। परोपकार के कार्यों पर खर्च करने का सौभाग्य प्राप्त होगा। सप्ताह के मध्य में विद्यार्थियों की गति धीमी हो सकती है। इस सप्ताह आकस्मिक चोट से बचने की सलाह है।

मीन राशिफल
इस सप्ताह की शुरुआत में आप व्यावसायिक कारण से छोटी- बड़ी यात्रा कर सकते हैं। जो लोग विदेश जाने की योजना बना रहे हैं, उनके लिए पहला दिन आशास्पद कहा जा सकता है। उसके बाद के चरण में आप पेशेवर कार्यों पर अधिक ध्यान देंगे। अभी आप कोई नई शुरुआत करने या नया निर्णय लेने की बजाय, अपने वर्तमान कार्य में अधिक स्थिरता लाते हैं, और अपनी स्थिति को मजबूत बनाते हैं, तो फायदे में रहेंगे। शरीर और मन की खुशी भी आपको काम करने के लिए प्रोत्साहित करेंगी। कार्यालय में कर्मचारियों की मदद से आपका ज्यादातर काम आराम से हो जाएगा। अटके हुए काम पूरे हो जाएंगे। हालांकि, अंतिम दो दिनों में आप ब्रेक लेना पसंद करेंगे। इस दौरान आप दोस्तों या रिश्तेदारों के साथ एक छोटी यात्रा या भ्रम की योजना बना पाएंगे। खास कर प्रेम संबंधों में आगे बढ़ रहे जातकों के लिए सप्ताह का मध्य चरण डेटिंग, यात्रा और आपसी वार्तालाप के लिए सबसे अच्छा होगा। इस सप्ताह, आपको एक या अन्य तरह से लाभ होने की संभावना से मना नहीं किया जा सकता। अंतिम दो दिनों में किसी भी अप्रत्याशित खर्च के लिए तैयार रहें। सप्ताह का मध्य चरण विद्यार्थियों के अध्ययन के लिए सबसे अच्छा रहेगा।
(Source :Ganeshaspeaks.com)