इस रूसी कंपनी ने PM CARES में किया 2 मिलियन डॉलर का महादान, देखती रह गई पूरी दुनिया

कोरोना वायरस से जंग में भारत सरकार के हाथ मजबूत करने में भारतीय ही नहीं विदेशी भी शामिल हैं और एक बड़ी मदद रूस देश से आई है ।

New Delhi, Apr 15 : कोरोना वायरस से मुकाबला करने में भारत सरकार को जमकर आर्थिक मदद मिल रही है, देश के हर हिस्‍से से पीएम केयर्स फंड में दान मिल रहा है । बड़े – बड़े उद्योगपतियों ने इस मुश्किल समय में देश के लिए अपना कर्तव्‍य निभाया और आर्थिक रूप से सरकार को मदद दी । लेकिन इस बीच एक रूसी कंपनी ने पीएम केयर्स में बड़ी रकम दान कर सबको चौंका दिया । जी हां, आप भी सुनेंगे तो हैरान रह जाएंगे ।

Advertisement

2 मिलियन डॉलर की राशि
जी न्‍यूज वेबसाइट पर आई खबर के अनुसार रूसी सरकार की मुख्य रक्षा निर्यात संस्था रोसोबोरोनेक्सपोर्ट (Rosoboronexport ) ने कोरोना वायरस संकट से निपटने के लिए भारत को PM CARES फंड में 2 मिलियन डॉलर की राशि दान की है ।  कंपनी के एक सूत्र की ओर से बताया गया है कि भारत परंपरागत रूप से रोसोबोरोनएक्सपोर्ट का प्रमुख साझेदार रहा है । अब इस मुश्किल घड़ी में कंपनी मानवीय उद्देश्य के लिए उसकी मदद कर रही है । कोरोना से लड़ाई के लिए कंपनी की तरफ से भारत को 2 मिलियन डॉलर की राशि दान स्वरूप दी गई है । यह इस महामारी से मुकाबले में हमारी एकजुटता को प्रदर्शित करता है ।

Advertisement

मेडिकल इक्विपमेंट पर खर्च हो ये पैसा
बताया जा रहा है कि रोसोबोरोनेक्सपोर्ट की तरफ से भारत सरकार द्वारा स्थापित सिटीजन असिस्टेंस एंड रिलीफ इन इमरजेंसी सिचुएशंस फंड या PM CARES फंड में यह दान चिकित्सा उपकरणों की व्यवस्था करने के उद्देश्य से दिया गया है । आपको बता दें रूसी कंपनी रोसोबोरोनेक्सपोर्ट और भारत के बीच लास्‍ट बिग डील अक्टूबर, 2018 में S400 वायु रक्षा मिसाइल प्रणाली के लिए हुई थी ।

Advertisement

पहली विदेशी कंपनी जिसने मदद का हाथ बढ़ाया
हैरान करने वाली बात ये है कि जंग में PM CARES फंड में योगदान देना वाली रोसोबोरोनेक्सपोर्ट पहली विदेशी कंपनी है । आपको बता दें पीएम केयर्स फंड को लेकर भारतीय सरकार ने घोषणा की थी कि ये एक सार्वजनिक धर्मार्थ ट्रस्ट होने के नाते भारत और विदेश से “महामारी की अभूतपूर्व प्रकृति को ध्यान में रखते हुए” योगदान स्वीकार करेगा । रूसी कंपनी रोसोबोरोनेक्सपोर्ट रूसी सरकार का हिस्सा है, भारत को दान देने की उसकी घोषणा दोनों देशों के बीच मधुर होते संबंधों का संकेत माना जा सकता है ।