कोरोना के खिलाफ जंग में मोदी को मिला अमेरिका का साथ, डोनल्ड ट्रंप ने खोला खजाना

दुनिया भर के समुदायों को महामारी से निपटने में अमेरिका पहले से ही बहुपक्षीय और गैर सरकारी संगठनों (एनजीओ) को सहायता राशि प्रदान करता आया है, ये राशि अब तक की सहसे ज्यादा राशि है।

New Delhi, Apr 17 : कोरोना वायरस के खिलाफ जंग में भारत ने अमेरिका को हाइड्राक्सीक्लोरोक्वीन दवा भेजकर मदद की, अब अमेरिका भी भारत की मदद के लिये आगे आया है, अमेरिका ने कोरोना के संक्रमण को फैलने से रोकने के लिये बारत को स्वास्थ्य सहायता के रुप में करीब 5.9 मिलियन डॉलर दिये हैं, ये जानकारी गुरुवार को अमेरिकी विदेश मंत्रालय ने दी है।

Advertisement

अमेरिकी विदेश मंत्रालय ने दी जानकारी
अमेरिका के विदेश मंत्रालय ने जानकारी देते हुए कहा कि इस राशि का इस्तेमाल भारत में कोरोना मरीजों की मदद तथा बीमारी से जुड़े जागरुकता अभियान और इसके रोकथाम के लिये किये जा रहे रिसर्च में किया जाएगा, उन्होने ये भी बताया कि इस सहायता राशि का इस्तेमाल आपातकालीन तैयारी के लिये किया जाएगा।

Advertisement

बड़ी सहायता
आपको बता दें कि ये अमेरिका द्वार भारत को पिछले बीस सालों से दिये जा रहे 2.8 बिलियन डॉलर की सहायता राशि का हिस्सा है, जिसमें 1.4 बिलियन डॉलर स्वास्थ्य सहायता के रुप में दिया जाता है। विदेश मंत्रालय और यूएस एजेंसी फॉर इंटरनेशनल डेवलपमेंट ने अब आपातकालीन स्वास्थ्य, मानवीय तथा आर्थिक सहायता के लिये करीब 508 मिलियन डॉलर खर्च करने की प्रतिबद्धता दिखाई है।

Advertisement

कोरोना के खिलाफ जंग
दुनिया भर के समुदायों को महामारी से निपटने में अमेरिका पहले से ही बहुपक्षीय और गैर सरकारी संगठनों (एनजीओ) को सहायता राशि प्रदान करता आया है, ये राशि अब तक की सहसे ज्यादा राशि है। अमेरिका ने कोरोना से लड़ने के लिये दक्षिण एशियाई देशों में अफगानिस्तान को 18 मिलियन डॉलर, बांग्लादेश को 9.6 मिलियन डॉलर, भूटान को 5 लाख डॉलर, पाकिस्तान को 9.4 मिलियन डॉलर और श्रीलंका को 1.3 मिलियन डॉलर की सहायता राशि दे चुका है।