अर्थव्यवस्था को पटरी पर लाने के लिये योगी सरकार का क्रांतिकारी फैसला, चीन को लगेगा झटका

कोरोना की वजह से अर्थव्यवस्था काफी प्रभावित हुई है, हालांकि पीएम मोदी ने अपने संबोधन में कहा था कि जान के बदले इसकी तुलना किसी भी चीज से नहीं की जा सकती।

New Delhi, Apr 19 : चीन के वुहान शहर से शुरु हुए कोरोना वायरस ने पूरी दुनिया में कोहराम मचा रखा है, इस वजह से कई देशों की कंपनियों ने अपने कारखानों को चीन में बंद कर दिया है, वो अब दूसरे देशों में अपने प्लांट लगाने की योजना बना रहे हैं, इस बीच यूपी की योगी सरकार ने चीन से पलायन करने वाली कंपनियों को गौतमबुद्ध नगर जनपद में जगह देने की तैयारी शुरु कर दी है, इसकी वजह से इस जनपद समेत आस-पास के लोगों के लिये नौकरी के अवसर भी बढते दिख रहे हैं।

Advertisement

चीन से पलायन
आपको बता दें कि चीन से बड़ी संख्या में जापान, दक्षिण कोरिया, ताइवान, सिंगापुर और यूरोप की कंपनियों के पलायन की खबर है, कहा जा रहा है कि इन कंपनियों को यूपी में जगह देने की प्लानिंग की जा रही है, इसके लिये बकायदा योजना भी तैयार कर लिया गया है, यूपी आने वाली कंपनियों में सबसे ज्यादा हिस्सेदारी, नोएडा, ग्रेटर नोएडा और यमुना एक्सप्रेस वे के औद्योगिक विकास प्राधिकरण को मिलेगी, इनमें फूड प्रोसेसिंग, गारमेंट और ऑटो मोबाइल कंपनियां शामिल हैं।

Advertisement

मंत्रियों ने की बैठक
यूपी के सूक्ष्म, लघु एवं मध्यम उद्यम तथा निर्यात प्रोत्साहन मंत्री सिद्धार्थ नाथ सिंह एवं औद्योगिक विकास मंत्री सतीश महाना ने इस संदर्भ में बुधवार को एक संयुक्त बैठक भी की है, जिसमें इन कंपनियों को जमीन देने पर विस्तार से विचार किया गया है, मीडिया रिपोर्ट के अनुसार यूपी में आने की कंपनियों को सरकार द्वारा इंसेंटिव और कैपिटल सब्सिडी देने पर भी विचार किया जा रहा है। सतीश महाना ने गौतम बुद्ध नगर के तीनों विकास प्राधिकरणों के मुख्य कार्यपालक अधिकारियों और चेयरमैन आलोक टंडन को इस बाबत तैयारियां करने का भी निर्देश दिया है।

Advertisement

अर्थव्यवस्था को पटरी पर लाने की जिम्मेदारी
कोरोना की वजह से अर्थव्यवस्था काफी प्रभावित हुई है, हालांकि पीएम मोदी ने अपने संबोधन में कहा था कि जान के बदले इसकी तुलना किसी भी चीज से नहीं की जा सकती, अब सरकार अर्थव्यवस्था को दोबारा पटरी पर लाने की तैयारी में जुटी हुई है, फिलहाल 3 मई तक पूरे देश में लॉकडाउन है, कहा जा रहा है कि 20 अप्रैल के बाद इसमें थोड़ी सी ढील मिलेगी।