हेल्‍थ वर्कर्स पर किया हमला तो सीधे 7 साल की जेल और होगा इतना जुर्माना, मोदी सरकार लाई कड़ा कानून

स्वास्थ्यकर्मियों पर हमले की लगातार आ रही खबरों के चलते हेल्‍थ वर्कर्स को अपनी सुरक्षा की चिंता सताने लगी थी । इस परेशानी का हल मोदी सरकार ने कड़ा कानून बनाकर कर दिया है ।

New Delhi, Apr 22 : अब उन लोगों की खैर नहीं जो हेल्‍थ वर्कर्स पर हमला करते हैं । स्‍वास्‍थ्‍यकर्मियों पर बीते कुछ दिनों में लगातार आ रहीं हमले की खबरें परेशान करने वालीं थीं । लोगों को किस तरह से समझाया जाए ये सरकार के सामने बड़ी चुनौती थीं । लेकिन जब समझाने पर भी बात नहीं बनती दिखी तो सरकार कड़ा कानून लाने पर मजबूर हो गई । अब वो सभी खबरदार हो जाएंगे क्‍योंकि हेल्‍थ वर्कर्स के साथ की गई बदतमीजी आपको मुश्किल में डाल सकती है ।

Advertisement

मोदी सरकार लाई कानून
पीएम नरेंद्र मोदी की अगुवाई में बुधवार को केन्द्रीय कैबिनेट की बैठक हुई । इस बैठक में स्वास्थ्यकर्मियों की सुरक्षा को लेकर एक अध्यादेश पास किया गया है । इस कानू के बाद अब स्वास्थ्यकर्मियों पर हमला करने वालों के खिलाफ कड़ा एक्शन लिया जाएगा । इस कानून में 3 महीने से लेकर सात साल तक की कड़ी सजा का प्रावधान है । केंद्रीय मंत्री प्रकाश जावड़ेकर ने कैबिनेट बैठक में लिए गए फैसलों की जानकारी दी ।

Advertisement

Advertisement

हेर्ल्‍थ वर्कर्स पर अटैक पड़ेगा भारी
केंद्रीय मंत्री प्रकाश जावड़ेकर ने जानकारी देते हुए कहा कि सरकार को कई  जगहों से स्‍वास्‍थ्‍यकर्मियों पर हमले की जानकारी आ रही है । ये घटनाएं बर्दाश्‍त के बाहर हैं । मोदी सरकार इसके लिए एक अध्यादेश लाई है, जिसमें हमलावरों को कड़ी सजा का प्रावधान किया गया है । केंद्रीय मंत्री ने कहा कि मेडिकल क्षेत्र में काम करने वालों पर हमला करने वालों को कोई जमानत नहीं मिलेगी । सिर्फ 30 दिन के अंदर इसकी जांच पूरी होगी ।

1 साल के अंदर फैसला
मामले में एक साल के अंदर फैसला हो जाएगा । हमले में दोषी पाए जाने वालों को 3 महीने से 5 साल तक की सख्‍त सजा हो सकती है । इसके corona virus  साथ ही गंभीर मामलों में 6 महीने से 7 साल तक की सजा का प्रावधान है । गंभीर मामलों में 50 हजार से 2 लाख तक का जुर्माना भी लगाया जाएगा । नए कानून के अनुसार अगर किसी ने स्वास्थ्यकर्मी की गाड़ी पर हमला किया तो मार्केट वैल्यू का दोगुना ज्यादा भरपाई की जाएगी ।

मामले 20000 के पार
स्वास्थ्य मंत्रालय की प्रेस कॉन्फ्रेंस को लेकर भी प्रकाश जावड़ेकर ने बताया कि अब सोमवार, मंगलवार, गुरुवार और शुक्रवार को स्वास्थ्य मंत्रालय की प्रेस कॉन्फ्रेंस होगी । बुधवार को कैबिनेट की ब्रीफिंग की जाएगी और शनिवार, रविवार को प्रेस रिलीज़ जारी की जाएगी । बुधवार को प्रधानमंत्री आवास पर पीएम मोदी की अगुवाई में हुई कैबिनेट बैठक में कोरोना वायरस के मौजूदा असर और लॉकडाउन की समीक्षा की गई । साथ ही आर्थिक हालात पर भी चर्चा हुई । मौजूदा समय में कोराना के 20000 के करीब मामले सामने आ चुके हैं ।