लॉकडाउन : सशर्त दुकानें खोलने की मिली इजाजत, शराब को लेकर सरकार का ये है फैसला

लॉकडाउन 2.0 का आज 11वां दिन है और सरकार ने आज से सशर्त गैर जरूरी सामानों की दुकानें खोलने की इजाजत दे दी है । क्‍या आप जानना चाहते हैं कि शराब की दुकानें खुलेंगी या नहीं, आगे पढ़ें ।

New Delhi, Apr 25 : देश में लॉकडाउन का दूसरा चरण जारी है । आज से देशवासियों के लिए राहत की खबर है । खबर ये कि शनिवार यानी कि आज 25 अप्रैल से देश की लगभग सभी दुकानें खुल जाएंगी । आवश्‍यक वस्‍तुओं के साथ गैर जरूरी सामानों की दुकानें भी खोल दी जाएंगी । हालांकि ये जानना जरूरी है कि ये सिर्फ उन इलाकों में ही संभव हो पाएगा जो ग्रीन जोन में आते हैं, यानी कि जहां से एक भी कोरोना संक्रमित नहीं पाए गए हैं ।

Advertisement

हॉटस्‍पॉट इलाकों में बंद रहेंगी दुकानें
गृह मंत्रालय ने अपने आदेश में साफ किया कि ये आदेश केवल ग्रीन जोन वाले इलाकों के लिए है । वो सभी इलाके जिन्हें हॉटस्पॉट घोषित किया गया है, यानी  कि जहां से कोरोना के संक्रमित और संभावित मरीज निकले हैं वहां ये आदेश लागू नहीं होंगे ।  दिल्‍ली में अभी नेहरू प्लेस, पालिका बाजार, लाजपत नगर, सरोजिनी नगर जैसे मार्केट भी नहीं खुलेंगे । दिल्‍ली के ज्‍यादातर इलाके हॉटस्‍पॉट हैं, इसलिए यहां यथास्थिति बनी रहेगी ।

Advertisement

क्‍या खुलेंगी शराब की दुकानें ?
शराब की दुकानों को खोलने के कोई आदेश गृह मंत्रालय की ओर से नहीं दिए गए हैं । शराब की दुकानों को शॉप और एस्टेब्लिशमेंट एक्ट के बजाए किसी अन्य कैटेगरी में रखा गया है । स्‍पष्‍ट है कि शराब की दुकानें अभी बंद ही रहेंगी । शॉपिंग कॉम्प्लेक्स और मॉल को भी अभी खोलने की इजाजत नहीं है है । ये सभी इलाके भीड़ जुटने का कारण हो सकते हैं, सरकार ऐसी गलती अभी बिलकुल नहीं करेगी ।

Advertisement

देश को गति मिलेगी
शनिवार से दुकानों के खुलते ही छोटे व्‍यापारियों, व्‍यवसायिओं के माथे से चिंता की लकीरें दूर हो सकती है । लॉकडाउन की वजह से छोटे – बड़े सभी दुकानदारों को बहुत नुकसान हुआ है । कोरोना संक्रमण फैलने के डर से इस तरह के सभी दुकान आदि बंद कर दी गईं थीं, देश में अब तक केवल जरूरी सामानों को बेचने की इजाजत थी, जिसमें खाद्य सामान और मेडिकल शॉप शामिल थे । आपको बता दें खुलने वाली दुकानों में स्‍टाफ का मास्‍क पहनना, सोशल डिस्‍टेंसिंग का पालन करना शामिल है ।