विशाखापट्टनम : जहरीली गैस हुई लीक, सड़कों पर गिरते-पड़ते लोग, भयानक मंजर

गुरुवार की सुबह विशाखापट्टनम के एक गांव के लिए मौत का फरमान लेकर आई है, यहां हुई घटना ने भोपाल गैस लीक कांड की यादें ताजा कर दीं ।

New Delhi, May 07 : आंध्र प्रदेश के विशाखापट्टनम में एक फार्मा कंपनी में गैस लीकेज का सनसनीखेज मामला सामने आया है । घटना गुरुवार सुबह ही हुई । जिसके बाद से पूरे शहर में तनाव का माहौल है । हालात अभी भी नियंत्रण में नहीं हैं । सड़कों का मंजर भयावह है, लोग जहां – त‍हां इस गैस के प्रभाव से गिरते जा रहे हैं । सुरक्षा के चलते स्थानीय प्रशासन और नेवी ने फैक्ट्री के पास के गांवों को खाली करा लिया है ।

Advertisement

फैक्‍ट्री से 3 किमी. के इलाके बाधित
घटना विशाखापट्टनम के आरआर वेंकटपुरम में स्थित विशाखा एलजी पॉलिमर कंपनी से ये खतरनाक जहरीली कैमिकल गैस लीक हुई । इस जहरीली गैस के कारण फैक्ट्री के तीन किलोमीटर तक के इलाके प्रभावित हैं । फिलहाल, पांच गांव खाली करा लिए गए हैं, गैस ली के कारण सैकड़ों लोग सिर दर्द, उल्टी और सांस लेने में तकलीफ के साथ अस्पताल पहुंच रहे हैं । हादसे से 5000 से ज्‍यादा लोग प्रभावित हैं ।

Advertisement

एक बच्‍चे समेत 3 की मौत
ताजा जानकारी के अनुसार जिला चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी (डीएमएचओ) ने बताया कि हादसे में एक बच्चे सहित 3 लोगों की मौत हो गई है । जबकि सैंकड़ों की हालत गंभी है, इनमें अधिकतर बुजुर्ग और बच्चे हैं । यहां सरकारी अस्पताल में 150-170 लोग भर्ती कराए गए हैं, कई लोगों को गोपालपुरम के प्राइवेट अस्पताल ले जाया गया है । यहां 1500-2000 बेड की व्यवस्था कर ली गई है ।

Advertisement

मुख्‍यमंत्री जाएंगे अस्‍पताल
दुर्घटना के चलते मुख्यमंत्री वाईएस जगन मोहन रेड्डी विजाग एएनएस अस्पताल का दौरा करेंगे, यहां प्रभावितों का इलाज किया जा रहा है । मुख्यमंत्री  पूरी स्थिति की बारीकी से निगरानी कर रहे हैं और जिला मशीनरी को तत्काल कदम उठाने और सभी सहायता प्रदान करने के निर्देश दे दिए गए हैं । हालांकि, गैस लीकेज के असली कारण का अभी पता नहीं चल पाया है । मौके पर एनडीआरएफ और एसडीआरएफ की टीमें भी लगाई गई हैं और गांवों से लोगों को बाहर निकाला जा रहा है ।

Advertisement