Covid-19 से हो रही मौतों को क्‍या छुपा रही है दिल्‍ली सरकार ? आंकड़ों पर मचा सियासी हड़कंप

दिल्‍ली में कोराना वायरस से मौतों को आंकड़ा अभी 100 से बहुत नीचे है जबकि दूसरे महानगरों में ये डरा रहा है । ऐसे में केजरीवाल सरकार पर आरोप लग रहे हैं कि वो आंकड़े छुपा रहे हैं ।  

New Delhi, May 11 : दिल्ली में कोरोनावायरस का खतरा लगातार बढ़ रहा है, मामले बढ़ते ही जा रहे हैं । अब तक करीब 7 हजार से ज्‍यादा माले आ चुके हैं, हालांकि इनमें ठीक होने वाले मरीजों के आंकड़े राहत भरे हैं । दिल्‍ली सरकार के मुताबिक कोरोना से अब तक 70 से ज्‍यादा जानें राजधानी में गई हैं । लेकिन दिल्‍ली में विपक्ष को इन आंकड़ो पर भरोसा नहीं है । बीजेपी ने अब इस मामले में सरकार को घेरना शुरू कर दिया है ।

Advertisement

बीजेपी का आरोप
बीजेपी का दिल्‍ली की आम आदमी पार्टी की सरकार पर सीधा आरोप है कि वो मौत के सही आंकड़े नहीं दिखा रही है । दिल्‍ली में अब  तक कोरोना वायरस से सिर्फ 70 मौतें हुई हैं, ये उन्‍हें पच नहीं रहा है । बीजेपी का आरोप है कि दिल्ली सरकार कोरोना से मौत के आंकड़े को छिपा रही है । जबकि दिल्ली सरकार ने इसे गलत बताते हुए लापरवाही का ठीकरा अस्पतालों पर फोड़ा है ।

Advertisement

गौतम गंभीर का ट्वीट
पूर्वी दिल्‍ली से सांसद गौतम गंभीर ने मामले में ट्वीट किया है । उन्‍होने लिखा है कि आप शव छिपा सकते हैं लेकिन सच नहीं छिपा सकते । बीजेपी का आरोप है कि अस्पताल के आंकड़े और राज्य सरकार के आंकड़ों में बहुत अंतर है, सरकार मौतों का सच सामने नहीं ला रही है । वहीं दिल्‍ली बीजेपी के प्रदेश अध्‍यक्ष मनोज तिवारी ने भी केजरीवाल सरकार पर सच छुपाने का आरोप लगाया है, पूछा है कि जनता जवाब चाहती हैं कि आप झूठ क्‍यों बोल रहे हैं ।

Advertisement

दिल्ली सरकार की सफाई
आंकड़े छुपाने के आरोप पर दिल्‍ली सरकार की अपनी दलील है । दिल्ली के स्वास्थ्य मंत्री सत्येंद्र जैन का कहना है कि मृत व्यक्ति को लेकर कई अस्पताल पूरी जानकारी नहीं दे रहे हैं । इसी वजह से आंकड़ों को लेकर विवाद हो सकता है । हालांकि इस पूरे मामले में विवाद के बाद सभी अस्पतालों के लिए नया आदेश जारी किया गया है ।

दिल्‍ली सरकार का नया आदेश
कोराना वायरस से हो रही मौतों के मामले में अब अस्‍पतालों को दिल्‍ली सरकार ने आदेश दिया है कि मौत की वजह की पूरी जानकारी सरकार को भेजी जाएगी । मौत के आंकड़ों पर SOP का पालन होना चाहिए । रिपोर्ट भेजने में देरी नहीं की जाए । इसके साथ ही प्रत्‍येक अस्पताल रोजाना शाम 5 बजे तक रिपोर्ट भेजें । आपको बता दें, दिल्‍ली सरकार ने कोरोना वायरस से जंग में तीन और निजी अस्पतालों को कोरोना अस्पताल घोषित किया है । यानी अब दिल्ली के कुल 10 अस्पतालों में कोरोना का इलाज होगा । कोरोना के हल्के लक्षण वाले मरीजों का इलाज घर में किया जाएगा, सरकार टीम भेजेगी ।