लॉकडाउन में तनाव के चलते खो गई है नींद, साउंड स्‍लीप के लिए ये उपाय अपनाएं

अगर आप अनिद्रा के शिकार हैं और आपको नींद ना आने की परेशानी हो गई हो तो ये कुछ उपाय अपनाएं । अच्‍छी नींद के साथ आप तनाव मुक्‍त भी हो जाएंगे ।

New Delhi, May 13 : नींद ना आने की समस्‍या तो जैसे आम हो गई है, और अब लॉकडाउन के चलते बिगड़ी जीवनशैली ने कई लोगों की नींद ही उड़ा दी है । दिन भर टीवी, फोन या फिर काम में व्‍यस्‍त रहने के बावजूद समय पर नींद नहीं आती । अगले दिन उठने में परेशानी, बदन दर्द, सिर भारी होना ये सब नींद ना आने के कारण लगभग हर इंसान महसूस कर रहा है । ऐसे में क्‍या करें, कुछ घरेलु उपाय हैं, आपके किचन में मौजूद हैं, उपयोग में लाएं, नींद में लाभ जरूर मिलेगा ।

Advertisement

1.एक टी स्‍पून जीरा लेकर इसे भून लें और पाउडर बना लें । अब इसका सेवन सोने से पहले केले के साथ करें । चैन की नींद आएगी ।
2. एक चम्मच जीरा तवे पर कुछ देर भूनिए। थोड़ी देर में इसका तेल बेहतरीन खुशबू के साथ बाहर आने लगेगा। फिर इसमें एक कप पानी डालकर पांच मिनट तक उबलने दें। थोड़ा ठंडा होने पर इसे छान लें और सोने के पहले चाय की तरह पिएं।

Advertisement

3. गर्म दूध – सोने से पहले गर्म-गर्म दूध पीने से आरामदायक एहसास मिलता है । दूध में ट्रिप्टोफेन (Tryptophan) नामक यौगिक होता है जो नैचुरल स्‍लीप पिल का काम करता है ।
4. हल्के गर्म दूध के छोटे गिलास में एक चुटकी दालचीनी डालकर पीने से अच्छी नींद आती है।
5. गर्म पानी का स्नान – सोने से कुछ देर पहले गर्म पानी से नहा लें । नहाने से शरीर बिल्कुल तरोताज़ा हो जाता है और ऐसे हार्मोन रिलीज़ करता है जो शरीर को आराम लेने के लिए तैयार करते हैं।

Advertisement

6.खुशबूदार तेल – नहाने के गर्म पानी को और असरदार बनाने के लिए इसमें कुछ बूंद कैमोमील (chamomile) या लेवेंडर (lavender) जैसे इसेंशियल ऑइल्स मिला लें । सुकून भरी नींद आएगी ।
7. रात को सोते समय एक रुई के टुकड़े को सरसों के तेल में भिगोकर नाभि पर रख लें और उस पर हल्की पट्टी लगा दें। इसे लगा कर सो जाएँ । इससे गहरी नींद आती है।
8.एक सेब के छोटे-छोटे टुकड़े करके दो गिलास पानी में उबाल लें। जब ये ठंडा हो जए तो सेब को पानी में मसल लें । छान कर स्वादानुसार नमक मिलाकर पिएं । कुछ दिन इसे पीने से नींद न आने की समस्या दूर होती है।

9. अच्‍छी नींद पाने में सोने से पहले कद्दू के कुछ बीज लेना बहुत अच्छा रहता है । कद्दू के बीजों का सेवन करने से तनाव कम होता है और नींद अच्छी आती है ।
10. सरसों के तेल से पैरों के तलवों की मालिश करने से भी चैन की नींद आती है ।