2 मिनट में जानिए, 20 लाख करोड़ के राहत पैकेज का ब्‍लू प्रिंट, वित्‍त मंत्री के बड़े ऐलान

प्रधानमंत्री नरेन्‍द्र मोदी ने मंगलवार को 10 लाख करोड़ के राहत पैकेज का ऐलान किया था, वित्‍त मंत्री ने आज विस्‍तार से बताया कि ये राहत पैकेज किस तरह से देश की मदद करेगा ।

New Delhi, May 13 : मोदी सरकार में वित्‍त मंत्री निर्मला सीतामरण ने आज प्रेस कॉन्‍फ्रेंस कर सरकार द्वारा दिए जा रहे राहत पैकेज के बारे में विस्‍तार से बताया । उन्‍होने कहा ये पैकेज देश के विकास के लिए है । पैकेज की मदद से देश आत्मनिर्भर बनेगा । वित्‍त मंत्री ने कहा कि इस पैकेज के जरिए प्रधानमंत्री नरेन्‍द्र मोदी ने अपना विजन दिया है । पीएम ने लोकल ब्रैंड को ग्लोबल बनाने पर जोर दिया है, लैंड, लेबर और लिक्विडिटी पर जोर दिया । ये राहत पैकेज सभी वर्गों के लिए है ।

Advertisement

MSME सेक्‍टर को 3 लाख करोड़ का लोन
वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने बुधवार को प्रेस कॉन्‍फेंस कर 20 लाख करोड़ रुपये के विशेष आर्थिक पैकेज का ब्लूप्रिंट देश के सामने रखा । प्रध्‍इस पैकेज का ऐलान प्रधानमंत्री नरेन्‍द्र मोदी ने मंगलवार को अपने संबोधन में किया था । वित्‍त मंत्री ने सबसे पहले राहत की बात की कुटीर लघु उद्योग (MSME) के लिए, ज्हिें बिना गारंटी के तीन लाख करोड़ रुपये का लोन मिलेगा । ये लोन 31 अक्टूबर से मिलना शुरू होगा । इसके साथ ही सरकार एमएमसएमई के लिए छह कदम उठाएंगी, जिससे 45 लाख एमएसएमई को लाभ मिलेगा । 20 हजार करोड़ रुपये का प्रावधान तनाव वाले एमएसएमई को दिया जाएगा । NPA वाले एमएमसएमई को भी लोन मिल सकेगा ।

Advertisement

बदली MSME Sector की परिभाषा
वित्त मंत्री ने कहा कि पांच करोड़ तक टर्नओवर वाले को माइक्रो यूनिट माना जाएगा । इसके साथ ही निवेश सीमा को भी बढ़ाया जा रहा है, अब 1 करोड़ रुपये के निवेश वाली इकाई को भी माइक्रो ही माना जाएगा । अब 10 करोड़ के निवेश और 50 करोड़ के टर्न ओवर वाले उत्पादन आधारित उद्योग को लघु उद्योग माना जाएगा ।

Advertisement

ईपीएफ में बड़ी राहत
कंपनी मालिकों को ईपीएफ में बड़ी राहत मिली । कंपनियों को अब 12 फीसदी की जबह 10 फीसदी ही अंशदान देना होगा । 24 फीसदी हिस्‍सा अब सरकार ईपीएफ में देगी । सरकार अगस्त महीने तक EPF का हिस्सा देगी । इससे पहले  में इसे मार्च अप्रैल और मई के लिए दिया गया था । अब इसे अगले तीन महीनों के लिए बढ़ाया जा रहा है । इस तरह से 2500 करोड़ की सहायता होगी ।

देश का होगा विकास
निर्मला सीतामरण ने आगे कहा कि ये पैकेज देश के विकास के लिए है । प्रधानमंत्री ने आत्‍मनिर्भर भारत की जो बात कही है, इस पैकेज से वो सपना पूरा होगा । वहीं पीसी में मौजूद वित्त राज्य मंत्री अनुराग ठाकुर ने कहा कि भारत संकट में भी अवसर तलाश रहा है । कोरोना से लड़ाई में दुनिया के मुकाबले भारत के कदम बहुत ही अच्छे रहे हैं । विशेष पैकेज देश को रफ्तार देगा ।