दुनिया में कब तक रहेगा कोरोना महामारी का प्रकोप, विश्‍व के टॉप एक्सपर्ट का ये है आकलन

कोरोना महामारी से त्रस्‍त दुनिया त्राहि-त्राहि कर रही है, आखिर कब खत्‍म होगी ये बीमारी । कब लोग चैन की सांस ले सकेंगे । आगे पढ़ें, दुनियाभर के टॉप एक्‍सपर्ट्स का क्‍या कहना है ।

New Delhi, May 14: दुनिया भर में कोराना महामारी कब तक कहर बरपाती रहेगी, कब तक लोगों को बीमारी के खतरे से यूं घरों में बैठना होगा, कब तक संक्रमण के लिए पल – पल चिंतित रहना होगा । इन सारे सवालों का जो जवाब आया है वो भी परेशान करने वाला ही है । महामारी रोगों पर काम कर चुके एक टॉप एक्सपर्ट ने आकलन किया है कि कोरोना वायरस तब तक अपना कहर जारी रखेगा जब तक यह धरती पर मौजूद दो तिहाई लोगों को संक्रमित ना कर दे ।

Advertisement

अमेरिका से आई बुरी खबर
ये जानकारी अमेरिका से आई है । अमेरिका के मिन्नेसोटा यूनिवर्सिटी में सेंटर फॉर इंफेक्शस डिजीज रिसर्च एंड पॉलिसी के डायरेक्टर माइकल ओस्टरहोल्म ने यूएसए टुडे से बातचीत में ये बात कही है । आजतक वेबसाइट पर दी गई इस खबर के अनुसार बातचीत में महामारी एक्सपर्ट ने कहा – हम सबको इस बात का सामना करना होगा कि कोई मैजिक बुलेट या वैक्सीन नहीं है जो कोरोना को भगा दे, हमें इसके साथ जीना होगा । लेकिन हम इसके बारे में चर्चा नहीं कर रहे हैं ।

Advertisement

वैक्‍सीन में अभी समय है, संक्रमण और फैलेगा
माइकल ओस्टरहोल्म ने कहा कि कोरोना वैक्सीन अभी लगभग एक साल दूर है, जब तक वैक्सीन नहीं बनेगा ये वायरस फैलता रहेगा । तब    तक जब तक कि हर्ड इम्यूनिटी न हो जाए ।  एक्‍सपर्ट का आकलन है कि हर्ड इम्यूनिटी के लिए पूरी आबादी के 60 से 70 फीसदी लोगों के संक्रमित होने की जरूरत है । हर्ड इम्यूनिटी उस हालात को कहा जाता है जब किसी कम्युनिटी में इतने लोग संक्रमित हो चुके होते हैं कि वायरस के संक्रमण का चेन खुद से ही चेन टूटने लगता है ।

Advertisement

संक्रमण की रफ्तार धीमी नहीं होगी
महामारी एक्सपर्ट के अनुसार वायरस जितने लोगों को संक्रमित कर सकता है, ये उतने लोगों तक पहुंचेगा और संक्रमण का फैलना जारी रहेगा । संक्रमण की रफ्तार धीमी नहीं होगी । वैज्ञानिक अभी इस बात पर भी काम कर रहे हैं कि पता चल सके कि एक बार संक्रमित होने के बाद कितने वक्त तक लोग दोबारा कोरोना से बीमार नहीं पड़ेंगे । सार्स और मर्स के वायरस से संक्रमित होने के मामलों में लोग इस बीमारी से कई सालों के लिए इम्यून हो जाते हैं ।

वापसी कर सकता है करोना
महामारी एक्सपर्ट माइकल ओस्टरहोल्म के मुताबिक अगर गर्मियों के दौरान कोरोना के मामले घटने लगेंगे तो ये माना जा सकता है कि यह अन्‍य सीजनल बीमारियों की तरह वापसी करेगा । एक्सपर्ट ने कहा कि अब तक कोरोना ने कई देशों को दर्द, मौत और आर्थिक नुकसान दिया है । एक्‍सपर्ट का कहना है, अभी तो दुनिया की 5 से 20 फीसदी आबादी ही संक्रमित हुई है, संक्रमण 60 से 70 फीसदी लोगों तक पहुंचेगा, हालांकि इसमें अभी लंबा वक्त बाकी है । बीमारी से बचना कैसे है, इसके साथ रहना कैसे है, इस पर काम करना जरूरी है।