कोरोना को लेकर WHO की अब तक की सबसे बड़ी चेतावनी, सुनकर डर जाएगी पूरी दुनिया

कोरोना वायरस को लेकर विश्‍व स्‍वास्‍थ्‍य संगठन ने अब जो कहा है उसे सभी देश के लोग एक चेतावनी समझ सकते हैं । वायरस को लेकर WHO ने क्‍या कहा, आगे जानिए ।

New Delhi, May 14 : कोरोना वायरस के संक्रमण से पूरी दुनिया के बुरे हाल हैं, 44 लाख लोग पूरी दुनिया में इस बीमारी से पीडि़त हैं, 3 लाख लोग अपनी जान गंवा चुके हैं । वहीं 12 लाख लोग इस वायरस से लड़ाई में ठीक भी हुए हैं । फिलहाल अमेरिका ही ऐसा देश है जो इससे बुरी तरह ग्रसित है वहीं रूस में भी हालात बिगड़ रहे हैं । हर देश की सरकार ने इसे संक्रमण को फैलने से रोकने के लिए लॉकडाउन का पहरा लगाया है, लेकिन क्‍या ये काफी है ।

Advertisement

विश्‍व स्‍वास्‍थ्‍स संगठन ने क्‍या कहा ?
कोरोना का ईलाज ढूंढने के लिए दुनिया भर के रिसर्च संस्‍थान दिन-रात मेहनत कर रहे हैं । लेकिन इस बीच विश्व स्वास्थ्य संगठन की ओर से एक जानकारी आई है, जो किसी चेतावनी से कम नहीं लगती । संगठन के कार्यकारी निदेशक ने संभावना जताई है कि कोरोना वायरस शायद कभी खत्म न हो, जैसे एचआईवी खत्म नहीं हुआ । विश्व स्वास्थ्य संगठन के कार्यकारी निदेशक डॉ. माइकल जे रियान ने बुधवार को कहा कि एचआईवी संक्रमण की तरह कोरोना वायरस दुनिया में हमेशा रहने वाला वायरस हो सकता है ।

Advertisement

स्थिर वायरस बन सकता है कोरोना वायरस
रियान ने कहा कि संभावना है कि यह वायरस कभी नहीं जाएगा । एक स्वास्थ्य आपातकाल के कार्यक्रम के दौरान उन्होंने मीडिया से बताचीत में कहा –  ‘यह वायरस हमारे समुदायों में सिर्फ एक अन्य स्थिर वायरस बन सकता है और हो सकता है कि यह वायरस कभी खत्म ही न हो। एचआईवी भी अभी खत्म नहीं हुआ है।’ डॉ. रियान ने कहा कि वह इन दोनों बीमारियों को तुलना नहीं कर रहे हैं लेकिन उन्हें लगता है कि हमें व्यावहारिक होना चाहिए। उन्होंने कहा, ‘मुझे नहीं लगता कि कोई भी ये बता सकता है कि ये बीमारी कब खत्म होगी। कोरना वायरस को रोकने के लिए लगे प्रतिबंध को हटाना अभी ठीक नहीं है, क्योंकि मामले अब भी अधिक आ रहे हैं।अगर प्रतिबंध हटा तो वायरस बड़े पैमाने पर फैलेगा, इसलिए आगे भी लॉकडाउन बढ़ाने की संभावना है।’

Advertisement

कब खोल सकते हैं लॉकडाउन
विश्‍व स्वास्थ्य संगठन की ओर से लॉकडाउन खोलने को लेकर कहा गया – ‘अगर आप रोजाना कोरोना संक्रमितों की संख्या को न्यूनतम स्तर तक पहुंचा सकते हैं और वायरस को अपने समुदाय से बाहर कर सकते हैं, तब आपको लॉकडाउन israel coronavirus खोलना चाहिए । इससे वायरस का फैलने का खतरा कम होगा । लेकिन अगर आप ऐसी परिस्थितियों में लॉकडाउन या प्रतिबंध हटाते हैं जब मामले बढ़ रहे हैं तो वायरस तेजी से फैल सकता है।’ रियान ने कोविड-19 की वैक्सीन को लेकर कहा –  ‘हमारा लक्ष्य इस वायरस को खत्म करना है, लेकिन इसके लिए वैक्सीन को बनाना होगा, जोकि बहुत ही प्रभावशाली होगी । इसे हम सबको साथ मिलकर बनाना है और इसका इस्तेमाल सबको करना है।’