इस एक्‍ट्रेस के असल नाम से आप भी हैं अनजान, जानेंगे तो हैरान रह जाएंगे

बॉलीवुड में कई ऐसे एक्‍टर हैं जिनके नाम असली नहीं हैं । उनके असली नाम कुछ और हैं और फिल्‍मी नाम कुछ और हैं । आज जानिए ऐसी ही एक्‍ट्रेसेज के बारे में ।

New Delhi, May 16 : तस्‍वीर में दिख रहीं एक्‍ट्रेस कैटरीना कैफ ही हैं, लेकिन क्‍या आप जानते हैं इनका असली नाम ये नहीं है । कैटरीना ही क्‍या बॉलीवुड में कई ऐसी अभिनेत्रियां हैं जिनके असल नाम से आप अनजान हैं । अक्षय कुमार का असली नाम राजीव भाटिया है लेकिन एक्‍ट्रेसेज के असली नामों से कई लोग अनजान ही हैं । आइए आपको कुछ एक्‍ट्रेसेज के असली नामों से परिचय करवाते हैं । बताते हैं कि इंडस्‍ट्री में नाम बदलने से इन्‍हें कितना फायदा हुआ ।

Advertisement

कैटरीना कैफ का रियल नेम
सबसे पहले बात कैटरीना कैफ की । कैटरीना का नाम रियल में भी कैटरीना ही है लेकिन उनका सरनेम कैफ नहीं टरक्‍वेट है । ये नाम सुनने में थोड़ा अटपटा है इसीलिए इसे बदलकर कैफ कर दिया गया ।
शिल्‍पा शेट्टी का असली नाम
बॉलीवुड में फिटनेस क्‍वीन के नाम से जानी जाने वाली शिल्‍पा का रियल नेम अश्विनी शेट्टी रखा गया था । ऐसा मर्दाना नाम उन पर क्‍या जंचता ? शायद इसीलिए शिल्‍पा ने इस नाम को बदल दिया ।

Advertisement

प्रिटी जिंटा
क्‍यूट डिंपल वालीं प्रिटी जिंटा अब विदेश में बस गई हैं, लेकिन उनका दिल अब भी भारत में हैं । शिमला से आने वाली प्रीति जिंटा का असली नाम प्रीतम सिंह जिंटा था जिसे उन्‍होने बॉलीवुड में आने पर प्रीति जिंटा या कहें प्रिटी जिंटा कर लिया ।
तब्‍बू का रियल नेम
टिपिकल कमर्शियल हिंदी फिल्‍मों एक्‍ट्रेस रहीं तब्‍बू आज गंभीर अदाकारा के रूप में जानी जाती हैं । तब्‍बू का नाम उनके ही नाम का छोटा रूप है, उनका असली नाम है तबस्‍सुम हाशिम खान ।

Advertisement

रेखा का असली नाम
सदाबहार रेखा आज भी एवरग्रीन हैं । लेकिन उनका ये नाम असली नाम नहीं है, रेखा का नाम उनके माता पिता ने भानुरेखा गणेशन रखा था । लेकिन जब वो हिंदी फिल्‍म इंडस्‍ट्री में आईं तो ये नाम उन काफी भारी लगा । इसलिए उन्‍हें रेखा ही पुकारा गया ।
मधुबाला का असली नाम
मधुबाला का असली नाम बेगम मुमताज जहां देहलवी था । लेकिन ये नाम उनकी खूबसूरती के दीवानों के लिए काफी लंबा था । हिंदी फिल्‍म इंडस्‍ट्री में उन्‍हें वो नाम दिया जो उनके लिए एकदम परफेक्‍ट रहा ।

श्री देवी का असली नाम
दक्षिण भारत से आने वालीं श्री देवी का  रियल नेम श्री अम्‍मा यंगर अय्यप्‍पन था । माता पिता का दिया ये नाम शायद हिंदी फिल्‍मों के दर्शकों के लिए मुश्किल होता है इसलिए उसे छोटा कर श्री देवी कर दिया गया ।
सनी लियोनी का रियल नेम
पंजाबी कुड़ी सनी लियोनी ये नाम एडल्‍ट वर्ल्‍ड में पड़ा है, उनका रियल नेम है करनजीत कौर वोहरा । सनी की छवि इंडस्‍ट्री में बदल रही है, लोग उन्‍हें अब एक्‍सेप्‍ट करने लगे हैं ।