‘चांद का टुकड़ा’ यहां हो रहा है नीलाम, कीमत इतनी कि आप सोच भी नहीं सकते

तस्‍वीर में दिख रहा पत्‍थर कोई आम पत्थर नहीं बल्कि ‘चांद का टुकड़ा’ है, जिसकी नीलामी की जा रही है । इसकी कीमत जानकर होश उड़ जाएंगे, पूरी खबर आगे पढ़ें ।

New Delhi, May 18 : वो प्रेमी जो अपनी प्रेमिकाओं के लिए चांद का टुकड़ा लाने का वादा करते हैं उनके लिए ये मौका सुनहरा है, चांद के टुकड़े की असल कीमत जब जानेंगे तो उसे लाने की बात तक मुंह पर नहीं जाएंगे । खैर ये तो थी मजाक की बात लेकिल लंदन की एक कंपनी वाकई चांद का टुकड़ा नीलाम कर रही है । इस टुकड़े को अब तक धरती पर मिला चंद्रमा का 5वां सबसे बड़ा टुकड़ा माना जाता है ।

Advertisement

चांद के टुकड़े का वजन और कीमत
चांद के इस टुकड़े का वजन कुल 13.5 किलोग्राम है और कीमत 24.9 लाख डॉलर है । क्‍यों सुनकर पसीने छूट गए ना । आपको   बता दें ब्रिटेन की नीलामी कंपनी ऑक्शन हाउस क्रिस्टी इसकी बिक्री कर रही है । बताया जा रहा है कि चांद का ये टुकड़ा एक धूमकेतु के साथ टक्कर के बाद टूटा और सहारा के रेगिस्तान पर आ गिरा था । चांद के इस टुकड़े को NWA 12691 नाम दिया गया है ।

Advertisement

फुटबॉल के आकार का है टुकड़ा
चांद का टुकड़ा NWA 12691 का आकार एक फुटबॉल के बराबर है । ये पृथ्वी पर मिले चांद के 5 सबसे बड़े टुकड़ों में से एक है । लंदन के क्रिस्टी ऑक्शन हाउस में साइंस और नैचुरल हिस्ट्री के हेड जेम्स हिज्लॉप ने बताया कि दूसरी दुनिया के किसी टुकड़े को अपने हाथों में लेने का अनुभव वो कभी नहीं भुला सकते । क्रिस्टी के मुताबिक इस चांद के टुकड़े की तुलना अमेरिका के अपोलो अंतरिक्ष अभियान के दौरान चंद्रमा से लाए गए चट्टान के नमूनों से की जा सकती है. ।

Advertisement

बेहद दुर्लभ है ये टुकड़ा
ये चांद का टुकड़ा बेहद दुर्लभ है, अविश्वसनीय भी । ये पत्‍थर चांद का ही टुकड़ा है ये बात साबित हुई है अमेरिका के अपोलो मिशन के दौरान चांद से लाए गए सैंपल्स से तुलना करने पर । चांद के टुकड़े की नीलामी की खबर जब से आई है लोगों में ये चर्चा का विषय बन गया है । बहुत संभव है कि कोई नामी गिरामी बड़ा बिजनेस मैन परिवार इस चांद के टुकड़े को अपने घर ले जाने में सफल हो जाए, ये पहली बार है जब धरती पर चांद का टुकड़ा सच में बिकाऊ है ।