दिल्ली में बरसेंगे आग, बढेगा लू का प्रकोप, मौसम विभाग ने जारी किया अलर्ट

दिल्ली-एनसीआर में 24 से 27 मई के बीच उबलती गर्मी जारी रहेगी, मौसम विभाग के पूर्वानुमान केन्द्र के हेड कुलदीप श्रीवास्तव ने जानकारी दी।

New Delhi, May 24 : मई के आखिरी सप्ताह में पूरे उत्तर भारत में मानो आसमान से आग बरस रही है, तेज धूप की वजह से गर्मी बढ गई है, दिल्ली में भी गर्मी जमकर सितम ढा रही है, तेज धूप के कारण दोपहर की हवा गर्म होकर लू बन रही है, मौसम वैज्ञानिकों के मुताबिक अगले 4-5 दिन मौसम ऐसा ही बना रहेगा, इन पांच दिनों में गर्मी से राहत पाने के लिये लोग घरों से बाहर नहीं निकले।

Advertisement

ऑरेंज अलर्ट जारी
दिल्ली में इस साल भीषण गर्मी पड़ने के आसार हैं, भारतीय मौसम विभाग ने रविवार को ऑरेंज अलर्ट जारी किया है, जबकि इससे पहले शनिवार को येलो अलर्ट जारी किया गया था, मौसम विभाग के अनुसार अगले दो दिनों में और ज्यादा गर्म हवाएं चलने का अनुमान है।

Advertisement

47 डिग्री छू सकता है पारा
आईएमडी के वैज्ञानिक डॉ. एम कुमार ने बताया कि पंजाब, हरियाणा, दक्षिणी यूपी, एमपीस राजस्थान, तेलंगाना और तटीय आंध्र प्रदेश में तापमान में वृद्धि दर्ज की जाएगी, अगले पांच दिनों में इन इलाकों में हीटवेव से लेकर गंभीर हीटवेव देखने को मिलेंगे, कुछ स्थानों पर तापमान 47 डिग्री तक पहुंच सकता है।

Advertisement

शनिवार रहा इस सीजन का सबसे गर्म दिन
दिल्ली में सीजन का सबसे गर्म दिन शनिवार का रहा, पारा 46 डिग्री तक पहुंच गया, इसके साथ ही कई रिकॉर्ड भी टूट गये. मौसम विभाग के अनुसार पश्तिमोत्तर भारत में लू चलेगी, इसकी वजह से दिल्ली में अगले तीन-चार दिन गर्मी से राहत नहीं मिलने का अनुमान है।

27 मई तक जारी रहेगा गर्मी
दिल्ली-एनसीआर में 24 से 27 मई के बीच उबलती गर्मी जारी रहेगी, मौसम विभाग के पूर्वानुमान केन्द्र के हेड कुलदीप श्रीवास्तव ने जानकारी दी, कि पश्चिमी विक्षोभ और पूर्वी हवाओं के निचले स्तर पर चलने से 28 मई से तेज गर्मी में थोड़ी राहत मिल सकती है, उनके अनुसार दिल्ली एनसीआर में 29 और 30 मई को तेज आंधी के साथ बारिश की भी संभावना है।