शराब ने केजरीवाल सरकार को कर दिया मालामाल, 15 दिनों में रिकॉर्डतोड़ कमाई

आधिकारिक आंकड़ों के मुताबिक दिल्ली में 850 से ज्यादा शराब की दुकानें हैं, जिनमें से करीब 150 मॉल और हवाई अड्डे पर स्थित है, जिन्हें खोलने की अनुमति नहीं दी गई है।

New Delhi, May 25 : कोरोना लॉकडाउन की वजह से राज्य सरकारों को टैक्स में काफी नुकसान पहुंचा है, दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने केन्द्र सरकार से अनुमति मिलते ही सबसे पहले शराब की दुकानें खोलने का फैसला लिया, इसके तुरंत बाद उन्होने शराब की कीमतों में विशेष कोरोना शुल्क भी लगाया था, दिल्ली सरकार ने पिछले 15 दिनों में सिर्फ शराब टैक्स से 110 करोड़ से ज्यादा की कमाई की है, आने वाले दिनों में दिल्ली में कुछ चिन्हित जगहों पर प्राइवेट दुकानें भी खोले जाने की संभावना है।

Advertisement

दिल्ली में जबरदस्त कमाई
दिल्ली आबकारी विभाग द्वारा जारी आंकड़ों के अनुसार 12 मई तक करीब 55 करोड़ रुपये की कमाई थी, फिर 15 मई तक विशेष कोरोना शुल्क की वजह से कमाई 70 करोड़ हो गई, 21 मई तक ये आंकड़ा बढकर 110 करोड़ तक पहुंच गया, आपको बता दें कि लॉकडाउन की वजह से केवल 100 के करीब शराब की दुकानें खोलने की अनुमति दी गई थी, अब शहर में करीब 200 दुकानें खुल रही है, शनिवार को आबकारी विभाग ने 66 निजी शराब की दुकानें और खोलने की अनुमति दी है।

Advertisement

दिल्ली में 850 से ज्यादा शराब की दुकानें
आधिकारिक आंकड़ों के मुताबिक दिल्ली में 850 से ज्यादा शराब की दुकानें हैं, जिनमें से करीब 150 मॉल और हवाई अड्डे पर स्थित है, जिन्हें खोलने की अनुमति नहीं दी गई है, 5 मई को दिल्ली सरकार ने शराब पर एक विशेष कोरोना शुल्क लगाया था, जो एमआरपी का 70 फीसदी था, इसके साथ ही इन दुकानों पर भीड़ से बचने के लिये एक ई-कूपन प्रणाली भी शुरु की गई है।

Advertisement

दिल्ली में कालाबाजारी
इसके बाद भी दिल्ली में शराब की खूब कालाबाजारी हो रही है, दिल्ली में कथित तौर पर अवैध शराब की आपूर्ति करने वाले एक शख्स को गिरफ्तार किया गया है, पुलिस ने शनिवार को इस बात की जानकारी दी, उन्होने कहा कि आरोपी की पहचान मनीष के रुप में की गई है, वो सोनीपत का रहने वाला है, पुलिस ने बताया कि उन्हें गुप्त सूचना मिली थी कि बवाना इलाके में कार से अवैध शराब की खेप लाई जा रही है।

पुलिस ने बिछाया जाल
गुप्त सूचना के बाद पुलिस ने आरोपित को पकड़ने के लिये जाल बिछाया, पुलिस के एक वरिष्ठ अधिकारी ने जानकारी दी, कि पुलिसकर्मियों ने जब वाहन चालक से गाड़ी रोकने को कहा, तो वो रुकने के बजाय गाड़ी लेकर भागने लगा, पुलिस वालों ने वाहन का पीछा किया और बवाना में मुंगेशपुर गांव में आरोपी को जा पकड़ा, पुलिस ने कहा कि आरोपी के पास से 50 पेटी में 600 बोतल अवैध शराब बरामद की गई है। इस माल को लॉकडाउन में खपाने का टारगेट था।