भारत के ये 4 रहस्‍मयी मंदिर, दूर-दूर तक है महिमा, सवालों के जवाब किसी के पास नहीं

देश में कुछ ऐसे प्राचीन मंदिर हैं जिनका रहस्‍य अब तक कोई नहीं जान पाया है । इन मंदिरों की भव्‍यता आपका मनमोह लेगी तो वहीं इनसे जुड़ी महिमा हैरानी में डाल देगी ।

New Delhi, May 26: भारत में लाखों मंदिर हैं लेकिन उनमें से कुछ मंदिर ऐसे हैं जिनका रहस्‍य जानकर आप भी हैरान रह जाएंगे । हमारे देश का इतिहास धर्म से जुड़ा हुआ है । सनातन धर्म हिंदू की भारत में गहरी छाप है, 33 करोड़ देवी देवताओं की यहां मानयता है । हर घर में पूजा स्‍थल है, आस्‍था से यहां कोई छेड़छाड़ बर्दाश्‍त नहीं करता । वर्तमान में भी देश में कई ऐसे मंदिर मौजूद हैं जिनकी महिमा दूर –दूर तक है, इन मंदिरों का रहस्‍य आज तक कोई नहीं जान पाया है । 4 ऐसे ही रहस्‍यमयी मंदिरों के बारे में आगे जानें ।

Advertisement

तिरुपति बालाजी
आंध्र प्रदेश के चित्‍तूर जिले में तिरूमला कस्‍बे में बना है तिरुपति बालाजी का मंदिर । मंदिर इतना भव्‍य की आप पलकें झपकाना भूल जाएं । मंदिर में बालाजी की मूर्ति पर असली बाल होने की बात कही जाती है, ऐसा माना जाता है कि भगवान वेंकटेश स्‍वामी खुद मंदिर में विराजते हैं । आप मूर्ति पर कान लगाएं तो आपको उसके जीवंत होने का एहसास होगा । ऐसा लगेगा कि उसमें से समुद्र की लहरें उठ रही हैं, ये कैसे संभव है ये एक रहस्‍य है । इतना ही नहीं मंदिर में एक छड़ी भी रखी है, कहा जाता है कि भगवान जब छोटे थे तो इसी छड़ी से उनकी पिटाई होती थी । इस पिटाई से एक बार उनकी ठुड्डी पर चोट आ गई थी, तब से आजतक उसे चंदन के लेन से भरा जाता है ।

Advertisement

कालभैरव मंदिर
उज्‍जैन का कालभैरव मंदिर अपनी अनोखी परंपरा के कारण चर्चित है । आपने मंदिरों में प्रसाद के रूप में लड्डू, मिठाई आदि भगवान को चढ़ाई होंगी लेकिन इस मंदिर में कालभैरव को मदिरा चढ़ाई जाती है । सिर्फ चढ़ाई ही नहीं जाती कालभैरव मदिरा का पान भी करते हैं । प्रसाद में चढ़ाई गई मदिरा को कालभैरव के मुख के समक्ष रखे एक कटोरे में डाला जाता है और भैरव उसे तुरंत पी जाते हैं । ये शराब कहां जाती है इसका रहस्‍य आज तक पता नहीं चल पाया है ।

Advertisement

माँ शारदा का मंदिर
ये मंदिर है मध्यप्रदेश के सतना जिले में । इसे मैहर देवी का मंदिर भी कहा जाता है । भारत में मां शारदा का ये अकेला एक मंदिर है । इस मंदिर की खोज करने वाले आल्‍हा और उदल नाम के दो युवक थे जो महाराज पृथ्वीराज चौहान के साथ युद्ध के करने के लिए जाने जाते हैं । इन्‍होने ही मां शारदा के मंदिर की खोज की थी । रहस्‍य भरी बात ये है कि मंदिर को लेकर मान्‍यता है कि आज भी हर सुबह मां शारदा की आराधना के लिए आल्‍हा और उदल आते हैं ।

पद्मनाभ मंदिर
अगला मंदिर है तिरुवनंतपुरम स्थित पद्मनाभ मंदिर । इस मंदिर का रहस्य है इसके कई तहखाने । इस मंदिर में बना छठा तहखाना आज भी रहस्‍य । आखिरी बार 1908 में यहां जाने की कोशिश की गई थी तो लोगों को वहां नागों के झुंड के बीच बैठा कई सिरों वाला किंग कोबरा बैठा हुआ मिला था । जैसे तैसे लोग वहां से जान बचाकर निकले । बाकी के 5 तहखानों से अब तक 1 लाख करोड़ से भी ज्‍यादा की संपत्ति निकाली जा चुकी है ।