Unlock 1 में हट गई कई पाबंदियां, लेकिन इन कामों पर अभी भी है रोक, फटाफट देखिये पूरी लिस्ट

स्कूल, कॉलेज, कोचिंग सेंटर और ट्रेनिंग सेंटर्स फिलहाल अभी नहीं खोले जाएंगे, मोदी सरकार ने कहा है कि इस पर जुलाई में फैसला लिया जाएगा।

New Delhi, May 31 : कोरोना संक्रमण को रोकने के लिये सरकार ने लॉकडाउन की सीमा 30 जून तक बढा दी है, लेकिन इस बार लॉकडाउन के दौरान पाबंदियां सिर्फ कंटेनमेंट जोन में ही रहेगी, यानी वो इलाके जहां कोरोना के मरीज हैं, या फिर जहां संक्रमण का खतरा है, सरकार ने नई गाइडलाइन में इसे अनलॉक 1 का नाम दिया है, ऐसे में अब अलग-अलग फेज में छूट दिये जाएंगे, अब मॉल्स और धार्मिक स्थानों को भी आम लोगों के लिये खोल दिया जाएगा।

Advertisement

इन जगहों पर पाबंदी जारी
स्कूल, कॉलेज, कोचिंग सेंटर और ट्रेनिंग सेंटर्स फिलहाल अभी नहीं खोले जाएंगे, मोदी सरकार ने कहा है कि इस पर जुलाई में फैसला लिया जाएगा, इस सिलसिले में प्रदेश सरकारों से राय मशविरा करने के बाद अंतिम फैसला लिया जाएगा, साथ ही केन्द्र सरकार ने राज्यों से कहा है कि स्कूल-कॉलेज खोलने के लिये बच्चों के पेरेंट्स से बात करें।

Advertisement

इंटरनेशनल फ्लाइट्स पर पाबंदी जारी रहेगी, सिर्फ वहीं फ्लाइट्स चलेगी जो सरकार विदेश में फंसे नागरिकों को लाने के लिये इस्तेमाल कर रही है, मिशन वंदे भारत के तहत रोजाना हजारों लोगों को विदेश से वापस लाया जा रहा है, उन लोगों को क्वारंटाइन में रखा जा रहा है। lockdown ghaziabad
मेट्रो रेल के बारे में उम्मीद की जा रही थी कि इस बार दौड़ पड़ेगी, लेकिन सरकार ने फिलहाल इसे नहीं चलाने का फैसला लिया है।

Advertisement

सिनेमा हॉल, जिम, स्विमिंग पूल, एंटरटेनमेंट पार्क, थिएटर, बार, ऑडिटोरियम और एसेंबली हॉल जैसी चीजें नहीं खुलेगी।
सामाजिक, राजनीतिक, खेल, मनोरंजन, शैक्षणिक, सांस्कृतिक, धार्मिक कार्य और अन्य बड़े समारोहों पर भी पाबंदी जारी रहेगी।
रात 9 बजे से सुबह 5 बजे के बीच देश के सभी हिस्सों में नाइट कर्फ्यू रहेगा, इस दौरान सिर्फ जरुरी सेवाओं को ही छूट रहेगी।
कंटेनमेंट जोन में सिर्फ आवश्यक गतिविधियों की अनुमति रहेगी।