गौतम अडानी- कभी फैक्ट्री में करते थे काम, मिला दुनिया का सबसे बड़ा सोलर कांट्रेक्ट, फर्श से अर्श तक का सफर

गौतम अडानी वो शख्सियत हैं, जिन्होने फर्श से अर्श तक का सफर तय किया है, सिर्फ 18 साल की उम्र में कॉलेज छोड़कर मुंबई की ट्रेन पकड़ने वाले अडानी ने डायमंड ट्रेडर के तौर पर काम शुरु किया था।

New Delhi, Jun 11 : देश के दिग्गज कारोबारी और पीएम मोदी के करीबी कहे जाने वाले गौतम अडानी का कंपनी अडानी ग्रीन एनर्जी लिमिटेड को दुनिया का सबसे बड़ा सोलर पावर प्लांट बनाने का ठेका मिला है, इसके तहत अंबानी ग्रीन एनर्जी 8 हजार मेगावॉट का सोलर पावर प्लांट तैयार करेगी, इसके साथ ही कंपनी 2 हजार मेगावॉट के डोमेस्टिक सोलर पैनल भी तैयार करेगी। 6 अरब डॉलर यानी 45300 करोड़ रुपये के इस टेंडर के साथ ही अडानी ग्रुप दुनिया का सबसे बड़ा पावर कांट्रेक्ट हासिल करने में सफल रही, अडानी समूह के साथ ही Azure Power को भी 4 हजार मेगावॉट के फोटोवोल्टैक पावर प्लांट तैयार करने का ठेका मिला है, इस कांट्रेक्ट के लिये बीते साल नवंबर में बोलियां आमंत्रित की गई थी, जिनका नतीजा अब घोषित किया गया है।

Advertisement

कच्छ में प्लांट
अडानी समूह के सूत्रों का दावा है कि कंपनी राजस्थान और गुजरात में फैसिलिटी स्थापित कर सकती है, राजस्थान सरकार ने कंपनी को जैसलमेर, बीकानेर, जोधपुर, जालोर और बाड़मेर में सोलर इंफ्रास्ट्रक्चर स्थापित करने के प्रस्ताव को मंजूरी दे दी है, गुजरात में कंपनी कच्छ में प्लांट लगा सकती है।

Advertisement

फर्श से अर्श तक का सफर
गौतम अडानी वो शख्सियत हैं, जिन्होने फर्श से अर्श तक का सफर तय किया है, सिर्फ 18 साल की उम्र में कॉलेज छोड़कर मुंबई की ट्रेन पकड़ने वाले अडानी ने डायमंड ट्रेडर के तौर पर काम शुरु किया था, शुरुआती दौर में उन्हें कई झटके झेलने लगे, साल 1981 में वो मुंबई से गुजरात लौट गये और अपने बड़े भाई के साथ प्लास्टिक फैक्ट्री में काम करने लगे, इसके बाद उन्होने 1988 में अपनी फ्लैगशिप कंपनी अडानी इंटरप्राइजेज की स्थापना की थी।

Advertisement

1997 में हो गये थे किडनैप
साल 1994 में उनके कारोबार ने रफ्तार पकड़ी, जब उन्हें मुंद्रा में देश के सबसे बड़े बंदरगाह के मैनेजमेंट का ठेका मिला, कहा जाता है कि साल 1997 में फिरौती के लिये उनका अपहरण कर लिया गया था, यहां तक कि 2008 में मुंबई के आतंकी हमले में भी वो बाल-बाल बचे थे, इसके अगले ही साल 2009 में उन्होने अडानी पावर की शुरुआत की, अडानी का कारोबार 2014 के बाद उड़ान भरने लगा।

4 साल में 4 गुना संपत्ति
2016 में गौतम अडानी की कुल संपत्ति 264 अरब डॉलर थी, जबकि आज वो 1180 अरब डॉलर के मालिक है, सिर्फ चार सालों में उनकी संपदा 4 गुनी बढ गई है, गौतम अडानी की कंपनी अडानी समूह देश की सबसे बड़ी पोर् ऑपरेटर कंपनी है, इतना ही नहीं अडानी समूह का कारोबार थर्मल कोल और कोल ट्रेडिंग में भी है।