भारत–नेपाल सीमा पर अंधाधुंध फायरिंग, 4 भारतीयों को गोली लगी, 1 की तुरंत मौत

भारत-नेपाल सीमा विवाद गहराता जा रहा है, मामला सीतामढ़ी से सामने आया है जहां नेपाल पुलिस ने भारतीयों पर गोली चला दी । फायरिंग में 2 की हालत नाजुक है, 1 की मौत हो चुकी है ।

New Delhi, Jun 12: शुक्रवार की बड़ी खबर बिहार के सीतामढ़ी से आई, जहां  जहां भारत-नेपाल सीमा पर नेपाल पुलिस की ओर से अंधाधुंध फायरिंग की गई । एक ओर से हुई गोलीबारी की इस घटना में जहां 4 भारतीयों को गोली लगी है, जबकि एक शख्स की तुरंत मौत भी हो गई । गौरतलब है कि दोनों देशों में सीमा को लेकर विवाद चल रहा है । दोनों देशामें तनाव के हालात है, और इस बीच इस तरह की घटना ने विवाद और बढ़ा दिया है ।

Advertisement

दो लोगों की हालत गंभीर
नेपाली सेना की ओर से की गई फायरिंग में दो लोग गंभीर रूप से घायल हैं । दोनों को इलाज के लिए निजी अस्पतालों में भर्ती कराया गया है । गोलीबारी की ये घटना सीतामढ़ी के सोनबरसा बॉर्डर इलाके के जानकीनगर गांव में हुई । मिली जानकारी के मुताबिक भारत-नेपाल सीमा पर किसी तरह का विवाद उत्‍पन्‍न हुआ तो नेपाल पुलिस की ओर से अंधाधुंध फायरिंग कर दी गई । घटना के बाद से सीमा पर तनाव की स्थिति बनी हुई है । घटना की सूचना मिलते ही जिले के कई बड़े अधिकारी घटना स्‍थल पर पहुंच चुके हैं ।

Advertisement

नए मैप से बिगड़े भारत-नेपाल के संबंध
दरअसल दोनों देशों के बीच इस वक्‍त तगड़ा सीमा विवाद चल रहा है । एक नक्‍शे को लेकर ये सारा माहौल गर्माया हुआ है । भारत की ओर से कहा जा रहा है कि इस नए नक्‍शे, जिसे नेपाल की ओर से जारी किया गया है, उसे लेकर ही दोनों देशों के बीच विश्वास का संकट पैदा हुआ है । अब किसी भी तरह की बातचीत से पहले नेपाल को भारत का भरोसा जीतना होगा ।

Advertisement

कैबिनेट में मिली है मंजूरी
दरअसल इस नए नक्‍शे में उन क्षेत्रों को नेपाल का हिस्‍सा बताया गया है जो भारत के अधिकार क्षेत्र में हैं । नए नक्शे में नेपाल ने कुल 395 वर्गकिलोमीटर के इलाके को अपने हिस्से में दिखाया है ।  जिसमें लिम्पियाधुरा, लिपुलेख और कालापानी के अलावा गुंजी, नाभी और काटी गांव भी शामिल हैं ।  नेपाल ने अपने नक्शे में कालापानी के 60 वर्गकिलोमीटर को अपने अधिकार क्षेत्र में बताया है । इसके साथ ही लिम्पियाधुरा के 395 वर्गकिलोमीटर पर भी नेपाल ने अपना दावा जताया है । खास बात ये है कि नेपाल की कैबिनेट की एक बैठक में इस मैप को मंजूरी तक दे दी गई थी । नेपाली मूल की एक्‍ट्रेस मनीषा कोईराला ने भी इसका समर्थन कर ट्वीट किया था ।

Advertisement