58 साल बाद दुर्लभ योग, वक्री शनि के साथ एक महीने में 3 ग्रहण, बन रहा है 5 राशियों पर खतरा

एक महीने में 3 ग्रहण, वो भी तब जब शनि स्‍वराशि में उलटी चाल चल रहे हैं । ऐसे में ये समय तीन राशियों के लिए बड़ा ही कष्‍टकारी रहने वाला है ।

New Delhi, Jun 13: 5 जून को साल के दूसरे चंद्र ग्रहण के बाद 21 जून को सूर्य ग्रहण होगा और फिर 5 जुलाई को चंद्र ग्रहण लगेगा । खास बात ये है कि इस पूरे काल में शनि अपनी स्वराशि मकर में वक्री हैं । ज्योतिष जानकारों के अनुसार ऐसा दुर्लभ संयोग 58 साल पहले बना था । साल 1962 में भी शनि मकर राशि में वक्री थे और एक महीने के अंतराल में 3-3 ग्रहण लगे थे । इस बार होने वाली ये खगोलीय घटना 5 राशि वालों पर बड़ा प्रभाव डाल सकती है ।

Advertisement

मेष – मेष राशि वालों की जिंदगी में 21 जून के बाद बड़े परिवर्तन देखने को मिल सकते हैं । नौकरी में बदलाव हो सकता है । कोई शुभ समाचार मिल सकता है । प्रमोशन के योग भी बन रहे हैं । ऑफिस में साथी कर्मचारियों के साथ रिश्तों में सुधार आएगा ।
वृषभ – तीन ग्रहणों का यह महासंयोग वृषभ राशि वालों के लिए शुभ होगा ।  परिवार में खुशियां आएंगी । रुके हुए कार्य करने के लिए यह घड़ी शुभ है । धन का लाभ होगा । कर्जदारों को दिया रुपया वापस आएगा । पद प्रमोशन या इनक्रीमेंट के मामले में भी लाभ हो सकता है ।

Advertisement

मिथुन – मिथुन राशि के लिए ग्रहणों का यह प्रभाव बिल्कुल अच्छा नहीं है ।  ग्रहण काल की इस अवधि में बीमारियां आपको घेर सकती हैं । मानसिक तनाव रहेगा और कार्यों में बाधाएं आएंगी । इसके अलावा धन के मामले में भी नुकसान हो सकता है । किसी भी कार्य में सफलता मिलने के भी योग नहीं  हैं ।
कर्क – कर्क राशि के जातकों के लिए भी यह समय अच्छा नहीं रहने वाला है ।  मानसिक तनाव बढ़ेगा और खर्चों में अनायास वृद्धि हो सकती है । बीपी और अनिद्रा जैसी बीमारियां मुश्किलें बढ़ा सकती हैं । कार्य में बाधाएं उत्पन्न होंगी ।  विद्यार्थी जीवन के लोगों की भी मुसीबतें बढ़ेंगी ।
सिंह – सिंह राशि के जातकों के लिए भी ग्रहण का ये महासंयोग बिल्कुल अच्छा नहीं है । धन हानि के योग बन रहे हैं । प्रॉपर्टी के मामले में घाटा हो सकता है । इस अवधि में रोग आपके परिवार को घेर सकते हैं । पिता के साथ वाद-विवाद बढ़ सकता है और मानिसक रूप से आप परेशान हो सकते हैं ।

Advertisement

कन्या – कन्या राशि वालों के लिए नौकरी या अन्य कार्यों में परिवर्तन के योग बन रहे हैं । काम में बाधाएं उत्पन्न हो सकती हैं । कार्यों में भी रुकावटें आ सकती हैं । माता के स्वास्थ्य को लेकर चिंतित रह सकते हैं । कोई पुरानी बीमारी उभर सकती है । स्वास्थ्य संबंधित समस्याओं पर खर्चा बढ़ सकता है ।
तुला – तुला राशि के जातकों के लिए ग्रहण का ये महासंयोग परिवार में कोई खुशखबरी लेकर आ सकता है । लंबे समय से रुके हुए कार्य पूरे होंगे । पिछली सारी मुसीबतों के खत्म होने का समय भी आ गया है । धन, करियर और सेहत जुड़ी तमाम उलझनें दूर हो सकती हैं ।
वृश्चिक – वृश्चिक राशि वालों के लिए भी ये घड़ी बेहद शुभ है । काम में उन्नति के योग बन रहे हैं । धन लाभ के भी योग हैं । रुका हुआ पैसा वापस आएगा । खर्चों में कमी आएगी । प्रॉपर्टी निवेश के मामले में भी अच्छे योग बनते दिख रहे हैं । किसी अंजान व्यक्ति को कर्ज देने से बचें ।

धनु – धनु राशि वालों के लिए पारिवारिक कष्ट बढ़ सकते हैं । घर के सदस्यों की सेहत खराब हो सकती है । पार्टनर या संतान की तबियत बिगड़ सकती है।  धन के मामले में सब ठीक रहने वाला है। मानसिक तनाव काफी बढ़ सकता है । क्रोध पर नियंत्रण न रखने से आपके बनते काम बिगड़ सकते हैं ।
मकर – मकर राशि में शनि वक्री हैं और इस अवधि में तीन ग्रहों का महासंयोग मकर राशि वालों की जिंदगी पर गहरा प्रभाव डाल सकता है । पति-पत्नी के बीच क्लेश बढ़ सकते हैं। रोग आपके घर में प्रवेश कर सकते हैं। थोड़ा तनाव भी हो सकता है । हालांकि धन के मामले में शनि देव की कृपा आप पर बनी रही रहेगी ।

कुंभ – कुंभ राशि वालों के लिए साल 2020 ज्यादा मुश्किल रहा है। हालांकि अब स्थितियों में बदलाव आ सकता है। पैतृक धन या प्रॉपर्टी का लाभ मिल सकता है । माता-पिता से सहायता प्राप्त होगी। शुभचिंतकों से भी लाभ मिलने के योग हैं । काम में थोड़ी बाधाएं आ सकती हैं और बिजनेस पार्टनर के साथ थोड़े वाद-विवाद हो सकते हैं ।
मीन – मीन राशि वालों के लिए भी समय अच्छा रहेगा । रुका धन वापस मिलेगा । नौकरी के मामले में भी सब बेहतर होने के योग हैं । नौकरी में बदलाव और प्रमोशन के अवसर बन सकते हैं । आर्थिक दिक्कतें खत्म होने के भी योग हैं । घर में खुशहाली आएगी और पार्टनर के साथ रिश्तों में मिठास बढ़ेगी ।
(Source:Aajtak.in/religion)