लद्दाख: भारत-चीन सीमा पर सैनिकों के बीच झड़प, भारतीय कर्नल और 2 जवान शहीद, सेना ने किया कंफर्म

भारत-चीन सीमा विवाद पर तनाव के हालात बन गए है । अभी-अभी खबर मिली है कि सैनिकों में बड़ी झड़प गोलीबारी का कारण बन गई ।

New Delhi, Jun 16: भारत और चीन के बीच सीमा विवाद लगातार बढ़ता ही जा रहा है । खबर है कि आज तनाव के हालात गंभीर हो गए । सोमवार रात को लद्दाख की गालवान वैली में दोनों ही देशों के सैनिकों के बीच बड़ी झड़प हो गई । झड़प ने गोलीबारी का रूप ले लिया । इस घटना में भारत के एक कर्नल और आर्मी के दो जवान शहीद हो गए।

Advertisement

53 साल बाद जान का नुकसान  
भारत-चीन सीमा विवाद तो लंबे समय से चला आ रहा था, लेकिन सीमा पर शांति कायम थी । पिछले 50 सालों की शांति सोमवार रात को सैनिकों की झड़प के कारण टूट गई । बताया जा रहा है कि भारत – चीन सीमा पर 53 साल यानी 1967 के बाद ऐसी घटना हुई है, जिसमें जान का नुकसान हुआ है । न्‍यूज एजेंसी एएनआई ने इस इस खबर की जानकारी ट्वीट कर दी ।

Advertisement

वरिष्‍ठ पत्रकार ने किया ट्वीट
इंडिया टुडे के पत्रकार शिव अरूर ने घटना को लेकर ट्वीट करते हुए जानकारी दी कि सैनिकों के बीच गोलियां नहीं चली हैं । दोनों ओर की सेना को क्षति पहुंची है । पत्रकार के अनुसार दोनों पक्षों में पत्‍थर आदि फेंक कर एक दूसरे को चोटिल किया गया । घटना में कई लोग घायल हुए हैं ।

Advertisement

क्‍या रही वजह ?
बताया जा रहा है कि दोनों देशों की सेनाओं के बीच झड़प तब हुई जब चीनी सैनिक गलवान घाटी से पीछे हटने से इनकार कर रही थी। जबकि भारत की तरफ से ये साफ कर दिया गया था कि चीन की सेना को गलवान घाटी में पीछे india china हटना ही होगा । भारतीय जवान चीनी सैनिकों को पूरी तरह से पीछे हटाने के लिए भारतीय सैनिक कह रहे थे। लेकिन चीनी सैनिक पीछे हटने से इनकार कर रही थी। जिसके बाद सैनिकों में झड़प शुरु हो गई। सेना की तरफ से दी गई जानकारी में ये बात स्‍पष्‍ट रूप से कही गई है कि LAC पर दोनों सैनिकों के बीच झड़प में फायरिंग नहीं हुई है। हालात सामान्य करने के लिए दोनों देशों के बीच मिलिट्री स्तर की बातचीत भी चल रही है।

Advertisement