कोविड-19: देश के 18 राज्‍यों से आ रही है बहुत बड़ी खुशखबरी, नए केसेज और रिकवरी में ये है कनेक्‍शन

कोरोना वायरस महामारी के मामले तो बढ़ रहे हैं लेकिन देश के 18 राज्‍यों से आ रही खबर राहत का संकेत दे रही है । पूरी खबर विस्‍तार से आगे पढ़ें ।

New Delhi, Jun 16: कोरोना महामारी का एपिसेंटर बनने की ओर अग्रसर भारत के 18 राज्‍यों से अच्‍छी खबर आ रही है । 10 जून से भारत में रिकवर होने वाले मरीजों की संख्‍या, ऐक्टिव मामलों से ज्‍यादा हो गई है । आंकड़ों के अनुसार 15 जून तक, करीब 1.75 लाख पेशंट कोरोना से रिकवर हो चुके हैं । जबकि संक्रमण के ऐक्टिव केसेज लगभग डेढ़ लाख हैं । भारत के 18 राज्‍यों में कोविड-19 से रिकवर होने वालों की संख्‍या, ऐक्टिव केसेज से ज्‍यादा हो गई है।

Advertisement

कोरोना का खतरा टला नहीं है
हालांकि इस खबर से आप ये अंदाजा मत लगा लेना कि देश में कोरोना का खतरा टल चुका है । मेट्रो सिटीज में हालत अभी भी खराब है । लेकिन मामलों की संख्‍या में कमी कुछ राहत दे रही है । नए आंकड़ों के अनुसार महाराष्‍ट्र में नए मामले आने की दर घटी हैं ।  गुजरात की हालत भी बेहतर हो रही है । लेकिन दिल्‍ली और तमिलनाडु में तेजी से मामले सामने लगे हैं । कुछ राज्‍यों में संख्‍या में ये उछाल अचानक से देखा जा रहा है ।

Advertisement

नए मामले और रिकवरी का कनेक्‍शन
जिन-जिन राज्‍यों में कोरोना केसेज बढ़ रहे हैं, वहां रिकवरी से ज्‍यादा ऐक्टिव केस हैं। और जहां नए केसेज कम हो रहे हैं, वहां पर रिकवर होने वालों की संख्‍या ज्‍यादा है। जैसे दिल्‍ली, झारखंड में नए मामले भी ज्‍यादा हैं और ऐक्टिव केस भी । इनके अलावा हरियाणा, असम, छत्‍तीसगढ़ में भी कोरोना के नए मामले तेजी से बढ़ रहे हैं। हरियाणा में पिछले महीने तक जहां सब काबू में लग रहा था, लेकिन इस महीने में बड़ी संख्‍या में मामले सामने आए हैं।

Advertisement

ज्‍यादा रिकवरी वाले राज्‍य
आंध्र प्रदेश, ओडिशा और उत्‍तराखंड ये ऐसे राज्‍य हैं जहां केसेज नैशनल एवरेज जो कि 3.8% से थोड़ी ज्‍यादा तेजी से आगे बढ़ रहे हैं। लेकिन यहां रिकवर्ड मरीजों की संख्‍या ऐक्टिव केसेज से ज्‍यादा है । जबकि पश्चिम बंगाल और तेलंगाना में ऐक्टिव केसेज की संख्‍या रिकवर्ड मरीजों से कहीं ज्‍यादा है। महाराष्‍ट्र, J&K और केरल में दोनों के ही आंकड़े लगभग बराबर हैं । जबकि पंजाब, मध्‍य प्रदेश, राजस्‍थान और गुजरात की बात करें तो यहां केसेज पर नियंत्रण पाने में स्‍वास्‍थ्‍य व्‍यवस्‍था कुछ हद तक कामयाब हो रही है ।

गोवा समेत नॉर्थ ईस्‍ट में तेजी
हालांकि देश के चिंता की बात अब नॉर्थईस्‍ट से भी आ रही है, जहां कोरोना बेहद धीमी गति लिए हुए था, वहां मामले अचानक से बढ़ गए हैं । कोरोना फ्री घोषित कर चुके गोवा राज्‍य में एक बार फिर तेजी से केसेज सामने आ रहे हैं। यही हाल सिक्किम, नगालैंड, मिजोरम, मणिपुर का है, जहां जून की शुरुआत तक भी बेहद कम मामले थे, लेकिन पिछले दो हफ्ते में यहा केसेज में कई गुना इजाफा हुआ है। कुछ ऐसा ही हाल अरुणाचल प्रदेश, मेघालय और दादरा नगर हवेली का भी है।