गालवान: चालबाज चीन ने धोखे से किया था हमला, 20 भारतीय जवान शहीद, ऐसे रची खूनी साजिश

भारत-चीन सीमा पर हुई हिंसक झड़प में 20 भारतीय जवान हताहत हो गए हैं, बताया जा रहा है कि चीन ने ये हमला धोखे से किया था ।

New Delhi, Jun 17: लद्दाख की गालवान वैली में भारत – चीन LAC पर सोमवार रात हुई हिंसक झड़प में भारत के 20 जवान शहीद हुए हैं । इस घटना में चीन को भी भारी नुकसान होने की खबर है । न्‍यूज एजेंसी ANI के मुताबिक इस हिंसक झड़प में चीन के 43 सैनिक हताहत हुए हैं, हालांकि चीन की ओर से इसकी कोई पुष्टि नहीं हुई है । बहरहाल, गालवान घाटी के पास हुई यह हिंसक घटना भारत को एक बार फिर गहरी चोट दे गई है ।

Advertisement

उरी-पुलवामा हमले के बाद गहरे जख्‍म
लद्दाख के गालवान में देश ने उरी और पुलवामा की ही तरह अपने 20 जवानों को खो दिया है । हाल के सालों में भारतीय सेना पर ये तीसरा बड़ा हमला है । जिसमें इतनी बड़ी मात्रा में सैनिकों की इतनी बड़ी क्षति हुई है । हैरानी की बात ये है कि धोखेबाज चीन अब भारत से वार्ता चाहता है । चीन के एक अखबार में छपी रिपोर्ट के मुताबिक, चीन के एक सैन्य प्रवक्ता का कहना है कि भारतीय पक्ष को अपने सीमावर्ती सैनिकों को सख्ती से रोकना चाहिए था और बातचीत और वार्ता के सही रास्ते पर लौटना चाहिए था ।

Advertisement

चीन ने दिया धोखा
जानकारी के अनुसार इंडो – चाइना बॉर्डर पर डेढ़ महीने से चल रहे विवाद को शांति से निपटने के लिए इसी 6 जून सीनियर कमांडरों की बैठक हुई थी, जिसने चीनी सेना ने पीछे हटने की बात कही थी । लेकिन पीछे हटने की बजाय india china 10 दिन में ही चीन ने धोखे से खूनी साजिश रच डाली । सीमा पर गोलियां तो पहीं चली, लेकिन चीनी फौजियों ने लाठी और  पत्थरों से हमला कर गालवान घाटी में 20 भारतीय जवानों की जान ले ली । हालांकि भारतीय सेना ने भी खुलकर सामना किया और कम से कम 43 चीनियों को मौत की नींद सुला दिया है , लेकिन चालबाज चीन ये भी कहां मानेगा ।

Advertisement

चीन के भारत पर आरोप
शर्मनाक हरकत चीन की ये है कि इस हिंसक झड़प को अंजाम देने के बाद अब वो सारे आरोप भारत पर मढ़ रहा है । चीन ने उल्टे भारत पर ही आरोप लगाया है कि उसकी सेना पर भारत की ओर से हमला किया गया है । चीनी विदेश मंत्रालय ने कहा कि भारतीय सैनिक जबरन बॉर्डर पार कर घुस रहे थे, उसी दौरान ये झड़प हुई । बहरहाल इस घटना से चीन का असली चारित्र एक बार फिर सामने आ गया है ।