अफेयर को लेकर चर्चा में रहीं नीना गुप्ता, बिन शादी बन गईं थीं मां, दुनिया का दिग्गज क्रिकटर है बाप

बॉलीवुड एक्ट्रेस नीना गुप्ता का आज अपना बर्थडे सेलिब्रेट कर रही है, क्‍या आप यकीन करेंगे कि वह 61 साल की हो गई हैं । चलिए उनके बारे में जानते हैं कुछ खास बातें ।

New Delhi, 04 Jul: 3 दशक लंबे और यादगार फिल्‍मी करियर वालीं नीना गुप्‍ता अपनी पर्सनल लाइफ के कारण हमेशा चर्चा में रहीं । फिल्‍मों में वो गंभीर किरदार भी निभाती थीं, और बेहद मजेदार भी । अभिनय का अपने किस्‍म का संस्‍थान हैं नीना गुप्‍ता, वो आज भी काम मांगने में पीछे नहीं रहतीं, जब काम नहीं मिलता तो सोशल मीडिया पर लिख देती हैं कि उन्‍हें काम चाहिए । नीना शुरुआत से ही बिंदास हैं, उनकी पर्सनल लाइफ भी कुछ ऐसी ही है ।

Advertisement

फिल्‍मों में निभाए अलग तरह के किरदार
बॉलीवुड की बेहतरीन एक्ट्रेस नीना गुप्ता ने कमर्शियल फिल्मों के साथ-साथ आर्ट फिल्मों में भी बेहतरी काम किया । साल 1994 में आई  फिल्म ‘वो छोकरी’ में उन्‍हें सपोर्टिंग रोल के लिए नेशनल फिल्म अवार्ड तक मिला । वहीं इसी साल उन्‍हें ‘बाजार सीताराम’ के लिए बेस्ट फर्स्ट नॉन फीचर फिल्म का भी नेशनल फिल्म अवार्ड मिला है । दिल्ली यूनिवर्सिटी से संस्कृत में एमए और एमफिल कर चुकीं नीना गुप्‍ता ने फिल्मों के अलावा कई टीवी सीरियल्स में भी काम किया और कुछ डायरेक्ट भी किए हैं ।

Advertisement

इंटरनेशनल फिल्‍मों का भी बनीं हिस्‍सा
नीना गुप्‍ता कई इंटरनेशनल फिल्मों का भी हिस्‍सा रहीं, जिनमें साल 1982 में रिलीज हुई गांधी, 1988 में आई द डिसीवर, 1989 में आई मिर्जा गालिब और 1999 में रिलीज हुई कॉटन मैरी शामिल है । साल 2018 में नीना गुप्‍ता ने फिल्म बधाई हो से वापसी की और लोगों के दिलों पर फिर से अपनी धाक जमा दी । फिल्म के लिए उन्हें काफी सराहा गया । नीना इसके बाद फिल्म पंगा और शुभ मंगल ज्यादा सावधान में अहम किरदार में दिखाई दीं ।

Advertisement

नीना गुप्‍ता और उनके अफेयर
नीना गुप्‍ता जितना अपने काम के कारण चर्चा में रहती थीं, उतना ही उन्‍हे उनके अफेयर के लिए भी जाना जाता रहा । उनसे जुड़ी कुछ रिपोर्ट्स कहती हैं कि उनका पहला अफेयर अलोक नाथ से रहा । हालांकि ये बहुत ही कम वक्त के लिए था । 1980 के दशक में दोनों को एक टीवी शो साथ में करने को मिला, ये अफेयर भी टीवी सीरियल के दौरान हुई मुलाकातों तक चला । सीरियल बंद और साथ में ये दोनों भी अलग हो गए ।

शारंगदेव से होने वाली थी शादी
नीना गुप्‍ता का दूसरा अफेयर भारतीय शास्त्रीय गायक पंडित जसराज के बेटे शारंगदेव के साथ रहा । दोनों ने एक साथ काम किया,   एक-दूसरे से प्‍यार हुआ और दोनों ने शादी करने का फैसला भी किया । लेकिन शारंगदेव ने बाद में उनसे शादी करने से मना कर दिया । इस रिश्‍ते ने नीना को अंदर तक दुखी कर दिया ।

विवियन रिचर्ड्स से अफेयर
नीना का तीसरा अफेयर रहा वेस्ट इंडीज की किक्रेट टीम के कप्तान विवियन रिचर्ड्स से, जो कि पहले से ही मैरिड थे । 1980 के दशक में जब वेस्ट इंडीज क्रिकेट टीम भारत आई थी, तब नीना एक ईवेंट के दौरान विवियन के संपर्क में आईं । उस समय खबरें थीं कि वह अपनी पत्नी से अलग हो गए हैं और अपनी गर्लफ्रेंड के साथ रह रहे हैं । नीना और विवियन के बीच हुई दोस्‍ती, नजदीकियों में बदल गई, और कुछ समय बाद नीना का बेबी बंप दिखाई दिया ।

कुंवारी मां बनीं, साल 2008 में की शादी
नीना गुप्‍ता ये बात जानती थीं कि वो विवियन से शादी नहीं कर पाएंगी, लेकिन उन्‍होने उनकी बेटी मसाबा को जन्‍म देने का फैसला लिया । तब उनके दोस्‍त और परिवार सब उनके खिलाफ हो गए । नीना ने सिंगल मदर रहकर मसाबा को एक अच्‍छी जिंदगी दी । साल 2002 में उनकी मुलाकात दिल्ली के एक चार्टेड अकाउंटेंट विवेक मेहरा से हुई, 6 साल तक एक दूसरे को डेट करने के बाद नीना ने 2008 में उनसे शादी कर ली । नीना और विवेक साथ रहते हैं, मसाबा गुप्‍ता जो कि अब एक जानी मानी फैशन डिजाइनर हैं वो अपने पिता से मिलने कभी – कभार वेस्‍ट इंडीज जाती हैं  ।