उत्‍तर प्रदेश में बिना मास्‍क घूमने वालों पर लगेगा इतना जुर्माना, सीएम योगी ने दिए आदेश

कोरोना वायरस महामारी के मामले लगातार बढ़ रहे हैं, जिसकी वजह आम लोगों की लापरवाही भी है । उत्‍तर प्रदेश में ऐसे लापरवाहों पर सख्‍त जुर्माने के निर्देश दे दिए गए हैं ।

New Delhi, Jul 08: उत्‍तर प्रदेश में कोरोना संक्रमण के मामले तेजी से बढ़ रहे । प्रदेश की राजधानी में ही केसेज भयानक रूप से बढ़े हैं । मामले बढ़ने के पीछे आम लोगों की लापरवाही को बड़ी वजह माना जा रहा है । सरकार के सख्‍त निर्देशों के बावजूद लोग संक्रमण से बचाव के बेसिक नियमों का भी पालन करते नजर नहीं आ रहे हैं । जिसके चलते अब राज्‍य में सख्‍त कदम उठाए जा रहे हैं । सीएम योगी आदित्‍यनाथ लोगों की इस लापरवाही पर सख्‍त नजर आए ।

Advertisement

बिना मास्‍क नजर आए तो …
राज्य के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ, लोगों की इस लापरवाही पर सख्त हो गए हैं । मुख्‍यमंत्री ने मास्क न लगाने वालों पर कड़ी कार्रवाई करने के निर्देश दिये हैं । सरकार ने पब्लिक प्‍लेसेज से लेकर सभी जगहों पर मास्‍क न पहनने पर जुर्माना राशि 500 रुपये कर दी है । नए आदेश का नोटिफिकेशन जल्‍द जारी कर दिया जाएगा । सीएम योगी ने मंगलवार को आदेश दिए कि, प्रदेश में गैर जरूरी आने-जाने को प्रतिबंधित किया जाए और मास्‍क को अनिवार्य रूप से लागू किया जाए ।

Advertisement

बढ़ेगी जुर्माना राशि
सीएम ने अधिकारियों से कहा है कि, अगर सार्वजनिक स्थान पर कोई बगैर मास्क लगाए मिले तो उस पर जुर्माना राशि में बढ़ोत्तरी की जा सकती है । इस संबंध में स्वास्थ्य विभाग को भी आवश्यक दिशा-निर्देश जारी करने को कहा गया है । सीएम के आदेश के बाद राज्य के अपर मुख्य सचिव स्वास्थ्य अमित मोहन प्रसाद ने मीडिया को बताया कि अब पहली बार में ही नियमों के उल्लंघन पर 500 रुपये का जुर्माना लगाया जाएगा । इसके बाद जितनी बार व्यक्ति बिना मास्क पहने मिलेगा हर बार 500 रुपये का जुर्माना वसूला जाएगा ।

Advertisement

लोग हो रहे हैं लापरवाह
मोहन प्रसाद ने आगे कहा कि लोगों द्वारा नियमों को हल्के में लेने और उसका पालन नहीं करने के कारण ऐसा किया जा रहा है । प्रदेश में इससे पहले मास्क न पहनने पर 100 रुपये का जुर्माना लिया जाता था । आपको बता दें कि, यूपी में इससे पहले भी सार्वजनिक स्थानों पर बिना मास्क, रूमाल या मुंह ढके बाहर निकलने पर जुर्माने का प्रावधान है । अब तक पहली बार नियमों का उल्लंघन करने पर 100 रुपये, दूसरी बार में भी 100 रुपये और तीसरी बार के साथ हर बार उल्लंघन करने पर 500 रुपये का जुर्माना लगाने का नियम है । लेकिन, अब सरकार लोगों की लापरवाही को देखते हुए और सख्‍त नियम लेकर आ रही है।