फोन के लिए खतरनाक हैं ये 11 ऐप्स, गूगल ने प्ले स्‍टोर से हटाए, आपको भी फौरन डिलीट करने की सलाह

गूगल ने एंड्रॉयड यूजर्स को सावधान करते हुए, 11 एप्‍स को अपने प्‍ले स्‍टोर से हटा दिया है । ये एप्‍स फोन के लिए खतरनाक बताई जा रही हैं ।

New Delhi, Jul 11: पिछलों दिनों सरकार की ओर से 59 चीनी एप्‍स पर बैन लगाने के बाद गूल ने भी 11 एप्‍स को प्‍ले स्‍टोर से हटा दिया है । ये एप चीनी नहीं हैं, लेकिन इनके फोन में होने से आपको खतरा बताया जा रहा है । गूगल ने एंड्रॉयड यूजर्स को ये सलाह दी है कि बताए गए एप अगर पहले से फोन में मौजूद हों तो उनको तुरंत डिलीट कर दें ।

Advertisement

खतरनाक वायरस के कारण किया गया डिलीट
गूगल ने प्ले स्टोर से ऐसी 11 ऐप्स को डिलीट कर दिया है, जिनमें खतरनाक वायरस पाया गया । रिसर्चर्स ने जानकारी दी है कि गूगल ने खतरे वाली 11 ऐप्स को प्ले स्टोर से हटा दिया है और कहा कि जिन एंड्रॉयड यूज़र्स के फोन में ये पहले से इंस्टॉल है वह भी इन्हें फौरन डिलीट कर दें । बताया जा रहा है कि ये ऐप्स जोकर मैलवेयर (Joker malware) से प्रभावित हैं, जिसे गूगल 2017 से ट्रैक कर रहा था ।

Advertisement

एप्‍स में छुप जाते हैं वायरस
चेक पॉइंट रिसर्चर्स की ओर से जोकर मैलवेयर का एक नया वेरिएंट डिस्कवर किया है, जो कि एप्स में छुप जाते हैं और यह नया अपडेटेड जोकर मैलवेयर डिवाइस में कई और मैलवेयर को डाउनलोड कर सकता है । इसकी वजह से यूज़र की परमिशन के बिना ही उसे प्रीमियम सर्विस का मेंबर बना दिया जा सकता है, यानी कि हैकर्स इन एप्‍स के ज़रिए प्रीमियम सर्विस का चुपचाप से सब्सक्रिप्शन ले लेते हैं और यूज़र्स को इसके बारे में कुछ नहीं पता चल पाता ।

Advertisement

11 एप्‍स में पाया गया जोकर मैलवेयर
मामले में बताया जा रहा है कि हैकर्स ने पुराने तरीके को अपनाकर गूगल प्ले प्रोटेक्शंस को पास कर लिया था । रिसर्चर्स को ये जोकर मैलवेयर गूगल प्ले स्टोर की 11 ऐप्स में मिला । चेक पॉइंट की ओर से बताया गया है कि गूगल ने इन ऐप्स को प्ले स्टोर से हटा दिया है, साथ ही एंड्रॉयड यूज़र्स को भी इन्‍हें हटाने की सलाह दी है । ये 11 एप्‍स हैं,
>>com.imagecompress.android
>>com.contact.withme.texts
>>com.hmvoice.friendsms
>>com.relax.relaxation.androidsms
>>com.cheery.message.sendsms
>>com.peason.lovinglovemessage
>>com.file.recovefiles
>>com.LPlocker.lockapps
>>com.remindme.alram
>>com.training.memorygame
चेक पॉइंट की ओर से ये भी कहा गया है कि अभी प्‍ले स्‍टोर के सिक्योरिटी फीचर्स के बावजूद जोकर मैलवेयर का पता लगाना बेहद मुश्किल है । हैकर्स बड़ी ही आसानी से इन्हें प्ले स्टोर में वापस भी ला सकते हैं । इसीलिए एंड्रॉयड यूजर्स ऐसे एप्‍स को हटा दें तो ही बेहतर होगा ।

गूगल ने पहले भी हटाए थे एप्‍स
साल की शुरुआत में ही गूगल की ओर से एक रिपोर्ट जारी की गई थी जिसमें  कहा गया था कि उसने प्ले स्टोर से 1,700 मैलिशियस ‘ब्रेड’ ऐप्स का पता लगाया और उन्‍हें हटा दिया । ये ब्रेड ऐप्स जोकर मैलवेयर वाले थे, गूगल ने आश्‍वस्‍त किया था कि यूज़र्स के डाउनलोड करने से पहले ही इन ऐप्स को हटा दिया गया था ।